‘यास’ से प्रभावित इलाकों में तुरंत होगा क्‍लेम सेटलमेंट…

‘यास’ से प्रभावित इलाकों में तुरंत होगा क्‍लेम सेटलमेंट…

ड्रोन से हवाई सर्वेक्षण करेगा एसबीआई…

 

नई दिल्ली, 27 मई । भारतीय स्‍टेट बैंक जनरल इंश्‍योरेंस ने बुधवार को ऐलान किया कि वो ओड़िशा, पश्चिम बंगाल और झारखंड में ड्रोन के जरिए हवाई सर्वेक्षण करने वाली है. एसबीआई की ओर से यह हवाई सर्वेक्षण ‘यास’ चक्रवात से होने वाले नुकसान के आंकलन के लिए किया जाएगा ताकि इस प्राकृतिक आपदा से प्रभावित ग्राहकों के क्‍लेम सेटलमेंट का प्रोसेस जल्‍द से जल्‍द पूरा किया जा सके. इस इंश्‍योरेंस कंपनी ने ग्राहकों के पूछताछ और क्‍लेम के जल्‍द निपटारा के लिए टास्‍क फोर्स भी सेटअप किया है.

छोटे क्‍लेम्‍स की तुरंत भरपाई

 

एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस ने अपने बयान में कहा उसने सर्वेक्षण ककरने वालों से संपर्क किया है ताकि क्‍लेम सेटलमेंट का प्रोसेस जल्‍द से जल्‍द पूरा किया जा सके और ग्राहकों को वित्‍तीय राहत मिल सके. एसबीआई जनरल इंश्‍योरेंस ने स्‍टैंडर्ड ऑपरेटिंग प्रोसेस तैयार कर लिया है. कंपनी का कहना है कि छोटे क्‍लेम का सेटलमेंट तुरंत कर दिया जाएगा.

10 लाख रुपये तक के क्‍लेम के लिए फास्‍ट-ट्रैक सेटलमेंट प्रोसेस

 

इसके अतिरिक्‍त, 10 लाख रुपये तक के नुकसान की भरपाई के लिए फास्‍ट-ट्रैक सेटलमेंट प्रोसेस का सहारा लिया जाएगा. इस पहल के तहत पश्चिम बंगाल और ओड़ि‍शा के प्रभावित लोगों के क्‍लेम सेटलमेंट की प्रक्रिया में देरी नहीं होगा. प्रभावित ग्राहकों इंश्‍योरेंस क्‍लेम करने में सहूलियत होगी. अभी तक सामने आई जानकारियों से पता चलता है कि तटीय गांवों और खेतों के आसपास सबसे ज्‍यादा नुकसान हुआ है.

चक्रवाती तूफान यास से 4 लोगों की मौत

 

बुधवार को चक्रवाती तूफान ‘यास’ पूर्वी तट से करीब 130-140 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से टकराया था. इसके इन इलाकों में भारी बारिश भी देखने को मिली. इसके अलावा खेतों से लेकर घरों तक पर इसका असर देखने को मिला है. अब तक प्राप्‍त जानकारी के अनुसार 4 लोगों की मौत हो चुकी है. इसमें से 3 ओड़‍िशा और 1 व्‍यक्ति पश्चिम बंगाल का है.

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट …