विकास दुबे के कैशियर के साथ यूपी के गृह सचिव की फोटो मिलने के मामले में जांच के आदेश…..

विकास दुबे के कैशियर के साथ यूपी के गृह सचिव की फोटो मिलने के मामले में जांच के आदेश…

यूपी के अपर मुख्य सचिव/गृह अवनीश अवस्थी 👆                                पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने की थी शिकायत 👆

रिटायर्ड आईपीएस अमिताभ ठाकुर की शिकायत पर केंद्र ने दिए जांच का आदेश…

लखनऊ।‌ प्रदेश के कानपुर के बिकरू में 11 पुलिसवालों की हत्या करने वाले मुख्य अपराधी (पुलिस एनकाउंटर में मृत) विकास दुबे का कनेक्शन प्रदेश के अपर मुख्य सचिव/गृह अवनीश अवस्थी तक जुड़ने लगा है। अवनीश अवस्थी और विकास दुबे के कैशियर जय बाजपेयी की एक फोटो सामने आ चुकी है। दावा है कि ये तस्वीर अवनीश अवस्थी की बेटी की शादी के समय की है, जिसमें खुद अवनीश अवस्थी जय बाजपेयी के साथ जयमाल के स्टेज पर दिख रहे हैं।
इस फोटो में कानपुर के कॉमेडियन अन्नू अवस्थी भी दिख रहे हैं। इस फोटो के सामने आने के बाद IPS अमिताभ ठाकुर (अब जबरिया सेवानिवृत्त किए जा चुके) ने इसकी शिकायत केंद्र सरकार से कर जांच एवं कार्रवाई की मांग की थी। केंद्र सरकार ने मामले की जांच प्रमुख सचिव को सौंपी है। बताया जा रहा है कि जांच का आदेश 13 मई को हुआ हैं। उधर, इस मामले में अपर मुख्य सचिव/गृह अवनीश अवस्थी की प्रतिक्रिया सामने नहीं आई है।
जनवरी में गृह सचिव से मिला था जय वाजपेयी !
वायरल फोटो जनवरी की बताई जा रही है। इसमें अपर मुख्य सचिव/गृह अवनीश अवस्थी की बेटी की शादी में जय बाजपेयी अवस्थी के साथ जयमाल के स्टेज पर नजर आ रहा है। कहा जा रहा है कि पुलिस ने इस मामले की पड़ताल की तो पता चला कि जय बाजपेयी शादी में आमंत्रित एक मेहमान के साथ आया था। उसका अवनीश अवस्थी से सीधा कोई संपर्क नहीं था। लेकिन पूर्व आईपीएस अमिताभ ठाकुर ने अवनीश अवस्थी के जय से कनेक्शन की जांच के लिए अप्रैल में केंद्र सरकार को शिकायत पत्र भेज दिया। इसका संज्ञान लेकर विभाग ने मामले की जांच का आदेश मुख्य सचिव राजेंद्र तिवारी को दिया है। अमिताभ ठाकुर का कहना है कि प्रदेश की सबसे बड़ी घटना के एक आरोपी जय बाजपेयी का अपर मुख्य सचिव के साथ नजर आना गंभीर बात है। मामले की जांच भी उतनी ही गंभीरता और निष्पक्षता के साथ होनी चाहिए।
2 जुलाई की रात 11 पुलिसवालों का हुआ था संहार
कानपुर के बिकरु गांव के गैंगेस्टर विकास दुबे को पकड़ने गई पुलिस पर 2 जुलाई की रात हुई फायरिंग में 11 पुलिसवाले मारे गए थे। इसके बाद नाटकीय अंदाज में 10 जुलाई को हत्याकांड का मुख्य आरोपी विकास दुबे पुलिस के साथ एनकाउंटर में मारा गया था। जांच में विकास दुबे के कैशियर जय बाजपेयी का नाम सामने आया। पुलिस की छानबीन में पता चला कि जय बाजपेयी ही विकास दुबे के रुपए-पैसों का हिसाब रखता था। उसके अलग-अलग खातों से करोड़ों रुपये और संपत्तियां मिलीं। उसके खिलाफ धोखाधड़ी और अपराधिक मामलों में कई मुकदमें भी दर्ज पाए गए। इसके बाद पुलिस ने 20 जुलाई को जय बाजपेयी को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया था।
नूतन ठाकुर ने फिर की कार्रवाई की मांग. . . . .
इस बीच एक बार फिर से नूतन ठाकुर ने बयान जारी कर इस मामले में कार्रवाई की मांग की है। कल जारी किए गए बयान में नूतन ठाकुर ने कहा है कि अमिताभ ठाकुर ने अपनी शिकायत में श्री अवस्थी के एक पारिवारिक कार्यक्रम में उनके ठीक बगल में खड़े जयकांत वाजपेयी की फोटो भेजते हुए कहा था कि गैंगस्टर एक्ट में बंद जयकांत वाजपेयी कुचर्चित बिकरू कांड के प्रमुख अभियुक्तों में एक है, उसके खिलाफ उत्तर प्रदेश सचिवालय में फर्जी एंट्री पास बनवाये जाने, फर्जी पासपोर्ट बनवाए जाने तथा फर्जी आर्म्स लाइसेंस बनाये जाने संबंधित मुकदमे भी दर्ज हैं। उसके खिलाफ पहले से ही विभिन्न धाराओं में कई थानों में मुकदमे दर्ज थे तथा पूर्व एएसपी कन्नौज केसी गोस्वामी की 21 मार्च 2018 एवं अपर नगर मजिस्ट्रेट कानपुर नगर व सीओ नजीराबाद की 29 अगस्त 2017 की जाँच रिपोर्ट में भी उसके खिलाफ कई संस्तुति की गयी थीं।
डीओपीटी की अनुभाग अधिकारी कुसुमलता सिंह ने मुख्य सचिव को शिकायत की प्रति भेजते हुए इस पर समुचित कार्यवाही को कहा है। (27 मई 2021)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,