समर वेकेशन में मस्ती के सिखें बहुत कुछ…

समर वेकेशन में मस्ती के सिखें बहुत कुछ…

 

बच्चों की समर वेकेशन शुरु हो चुकी है ऐसे में हम आपको बता रहे हैं बच्चों के इस फन टाइम को लर्निंग टाइम में बदलने के कुछ रोचक टिप्स…

 

समर वेकेशन का हर बच्चा बड़ी बेसब्री से इंतजार करता है। इन छुट्टिड्ढयों में बच्चों को मौज मस्ती की पूरी आजादी तो होती है साथ ही पेरेंटस भी बच्चों को लेकर थोड़े चिंतित लगते हैं उन्हें लगता है कि बच्चों की वेकेशन को कैसे रोचक और व्यस्त बनाया जाये, जिससे बच्चा केवल मौज मस्ती में ही व्यस्त न रहे बल्कि कुछ सीख भी सके। तो क्यों न हम इस फन टाइम को लर्निग टाइम में भी बदल दें।

 

-बच्चों को किसी एक्टीविटी में व्यस्त रखने के लिये घर के पास ही उसकी पसंदीदा हॉबी क्लास ज्वाइन करा दें। अगर किसी कारणवश हॉबी क्लास ज्वाइन नही करा सकते तो बच्चे को घर में ही कुछ क्राफ्ट एक्टीविटी या कलरिंग में व्यस्त रखा जा सकता है यकीन मानिये आपके साथ उसे ये सब करने में बहुत ही मजा आयेगा।

 

-बच्चे की बोरियत दूर करने और उसमें रीडिंग हैबिट बढ़ाने के लिये उसे उसके क्लास स्टैंडर्ड के अनुसार कुछ स्टोरी बुक्स भी लाकर दें इससे उसमें किताबों के प्रति रूचि बढ़ेगी।

 

-अगर बच्चा एडवेंचर का शौकीन हे तो घर के पास ही कोई एडवेंचर कैंप में उसका दाखिला करवा दें।

 

-पूरे साल बच्चों की पढ़ाई की वजह से हम कहीं बाहर नही जा पाते लेकिन इन छुट्टिड्ढयों में क्यों न किसी हिल स्टेशन पर जाने का ही प्लान बना लें। बच्चों के साथ बिताये गये ये सुखद पल हमेशा यादगार रहेंगे।

 

-गर्मियों की चिलचिलाती धूप, पसीने की चिपचिाहट को भूल गर्मियां एंज्वॉय करने के लिये कहीं भी जायें तो अपने साथ ठंडा पानी, सन्ग्लासेज, सनस्क्रीन लोशन, हैंड सैनिटाइजर, कैप, हैट्स रखना न भूलें।

 

-इस मौसम में आप घर में हों या बाहर बच्चों को सूती व हल्के कपड़े ही पहनाये। सूती कपड़े आरामदेह तो होते ही हैं साथ ही स्वास्थ्य के लिये भी अच्छे होते हैं।

 

-हेल्दी और फे्रश फूड ही खायें, गर्मियों में आने वाले फल तरबूज, खरबूजे, आम, लीची का सेवन करें। लस्सी, मिल्क शेक और आइसक्रीम का मजा लें। गरिष्ठ भोजन से परहेज करें।

 

-बच्चों को शरिरिक रूप से एक्टिव रहने के लिये दिन के समय इंडोर गेम्स और शाम को आउटडोर गेम खेंलें। सुबह उठकर बच्चों के साथ पार्क में मौज मस्ती और मॉर्रि्नंग वॉक भी की जा सकती है।

 

-बच्चों का एक ही हेयरस्टाइल देख-देखकर बोर हो चुकी हैं तो उन्हें कुछ फंकी हेयर स्टाइल भी कटवा सकती हैं।

 

-बच्चों को कुछ ऐसे गेम्स भी दिलाये जाये जिससे उनकी दिमागी कसरत हो सके। पजल गेम्स भी एक बेहतर ऑप्शन है।

 

-बच्चों को व्यस्त रखने के लिये कुंिकंग विदआउट फायर की ट्रेनिंग भी दी जा सकती है। आजकल स्कूलों में भी इसका चलन बढ़ रहा है। नो फ्लेम नो फायर वाली रेसिपी उन्हें सिखाकर उन्हें भी खुद बनाने के लिये प्रेरित करें और हां उनके दोस्तों को इनवाइट करना न भूलें।

 

-डीवीडी पर बच्चों के साथ बैठकर मूवी देखिये। लेकिन फ्रूट जूस और पॉपकार्न का इंतजाम करना न भूलें। बच्चों को ये आइडिया जरूर पसंद आयेगा।

 

-बच्चों के साथ एजुकेशनल आउटिंग प्लान कीजिये शहर के ऐतिहासिक म्यूजियम, एम्यूजमेंट पार्क या जू की सैर बच्चों के साथ-साथ आप में भी उत्साह का संचार करेगी। इन रोमांचक पलों की फोटो क्लिक करना न भूलें।

 

-बच्चों के दोस्तों को बुलाकर एक क्विज कॉन्टेस्ट का आयोजन कीजिये। क्विज के लिए एक थीम निर्धारित कीजिये और दो टीम बनाकर उन में प्रतियोगिता करवाइए और जितने वाली टीम को पुरस्कार दीजिये।

 

-गर्मियों से रहत पाने के लिए पानी से जुड़ी

 

एक्टिविटीज जैसे वाटर रेस, वाटर बास्केटबॉल, वाटर पार्क, स्विमिंग जैसी एक्टिविटी ज्वाइन कराइए।

 

-इन गर्मियों बच्चों को फिटनेस का पाठ भी पढ़ाइये। उन्हें संगीत के साथ योग सीखने के लिए प्रेरित कीजिये जो उनमें अनुशासन के साथ फिटनेस भी देगा।

 

-बच्चों में और उत्साह और जोश जगाने के लिए उनके दोस्तों के साथ पजामा पार्टी, वाटर पूल पार्टी प्लान कीजिये और अगर बारिश का मौसम तो बारिश में भीगकर इस मौसम के मजे लेना न भूलें।

 

सबसे जरूरी बात समर वेकेशन में मौज मस्ती केसाथ होमवर्क करना न भूल जाना। प्रतिदिन होमवर्क करने के लिये एक निश्चित समय का निर्धारण करें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….