*यूपी पंचायत चुनाव मतगणना में भारी अव्यवस्था, कई जगह लाठीचार्ज…..*

*यूपी पंचायत चुनाव मतगणना में भारी अव्यवस्था, कई जगह लाठीचार्ज…..*

*कोरोना काल में देखने को मिलीं डरावनी तस्वीरें: कई एजेंट ही पाॅजिटिव मिले*

*सुप्रीम कोर्ट के आदेश और सोशल डिसटेसिंग की उड़ीं धज्जियां*

*लखनऊ।* यूपी में पंचायत चुनाव की मतगणना में आज सुप्रीम कोर्ट के आदेश की जमकर धज्जियां उड़ाईं गईं। सोशल डिस्टेसिंग कहीं नहीं दिखाई पड़ी, लगभग हर मतगणना केन्द्रों पर भारी भीड़ देखी गई। कई मतगणना केन्द्रों पर पहुंचे कई एजेंट पाॅजिटिव मिले, जिससे वहां हड़कंप मच गया। मतगणना केन्द्रों पर कोरोना महामारी काल में आज बहुत ही डरावनी तस्वीरें देखने को मिली। सुबह से हाथ बांधे खड़ी पुलिस ने दोपहर होते-होते मीडिया में चल रहीं अव्यवस्था की खबरों के बाद कई जिलों में भीड़ को बल प्रयोग कर खदेड़ा तो कई जगह लाठीचार्ज भी किया।
फिरोजाबाद के जसराना, बागपत, मुजफ्फरनगर के चरथावल एवं महाराजगंज के फरेंदा ब्लाक में मतगणना केन्द्र पर चुनाव लड़ने वालों के समर्थकों की भीड़ पर पुलिस ने जमकर लाठियां भांजी। वहीं हमीरपुर में मतगणना केन्द्र पहुंचे दो एजेंट पाॅजिटिव मिले, इटावा में डाॅ भीमराव अंबेडकर इंजीनियरिंग कॉलेज में एक कर्मचारी ही पाॅजिटिव मिला तो सीतापुर के गोंदलामऊ केंद्र पर एक कर्मचारी की हालत बिगड़ने पर उसे अस्पताल भेजा गया। उन्नाव के मौरावां विकासखंड केंद्र पर भी दो एजेंट पाॅजिटिव मिले।
जौनपुर के सरकोनी ब्लाक, जालौन के नंदीग्राम विकासखंड तीतरा, खलीलपुर, सुल्तानपुर के बलदीसराय, अयोध्या के पूरा बाजार, रायबरेली के सतांव ब्लाक, हाथरस के सदर कोतवाली क्षेत्र, लखनऊ के गोसाईगंज एवं इटावा, संभल व हाथरस आदि तमाम जगहों पर भीड़ सोशल डिस्टेसिंग की धज्जियां उड़ाते देखी गई। त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में 58,189 ग्राम पंचायतों, 7, 32, 563 ग्राम पंचायत सदस्य, 75, 855, क्षेत्र पंचायत सदस्य (बीडीसी) और यूपी के सभी 75 जिलों में 3051 जिला पंचायत सदस्यों के मतों की गिनती शुरु होने के बाद खबर लिखे जाने तक भारी अव्यवस्था देखने को मिली।
*इतनी सारी व्यवस्था, बड़े-बड़े दावे, सब फेल….!*
हालांकि कोरोना प्रोटोकॉल के अनुसार त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव की मतगणना कराने के दावे किए गए थे। सीसीटीवी कैमरे की नजर में मतगणना शुरू हुई और मतगणना स्थल पर डॉक्टर भी तैनात किए गए। मतगणना में सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए आठ कम्पनी सीआरपीएफ, दो कम्पनी एसएसबी, 10 कम्पनी केन्द्रीय सुरक्षा बल और 67 कंपनी पीएसी लगाई गई। (2 मई 2021)
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*