कोविड-19 टेस्ट किट पर सीमा शुल्क माफ…

कोविड-19 टेस्ट किट पर सीमा शुल्क माफ…

जानिए ​कब त​क मिलेगी छूट…

 

नई दिल्ली, 01 मई । अब भारत में हर रोज चार लाख से भी ज्यादा कोरोना संक्रमित मरीज सामने आने लगे हैं। सिर्फ बीते अप्रैल में ही ऐसे 69 लाख मरीज सामने आए। ऐसे में अपने यहां कोरोना वायरस से संक्रमितों से पहचान के लिए उचित जांच नहीं हो रही है। दिल्ली एनसीआर में पड़ने वाले गाजियाबाद और नोएडा में तो मरीजों को आरटीपीसीआर टेस्ट करवाना काशी करवट करने के समान हो गया है। ऐसे में केंद्र सरकार ने सरकार ने कोविड-19 परीक्षणों को बढ़ाने के लिए संक्रमण की पहचान करने के काम आने वाले इंफ्लेमेटरी डायग्नोस्टिक किट के आयात पर सीमा शुल्क माफ कर दिया है। यह फैसला आगामी 31 अक्टूबर तक प्रभावी रहेगा।

 

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड ने ट्वीट किया, ‘‘परीक्षणों को बढ़ावा देने के लिए इंफ्लेमेटरी डायग्नोस्टिक किट, नेमली-आईएल6, डी-डाइमर, सीआरपी, एलडीएच, फेरीटिन, प्रो कैल्सिटोनिन (पीसीटी) और ब्लड गैस रीजन्ट्स के आयात पर सीमा शुल्क को 31 अक्टूबर 2021 तक माफ कर दिया गया है।’’

 

भारत में शुक्रवार को कोविड-19 संक्रमण के चार लाख नए मामले सामने आए हैं। यही नहीं, सिर्फ बीते अप्रैल में ही यहां 69,36,034 नए मरीज सामने आए हैं। इनमें से और 48,768 लोगों की मौत हो गई है।

 

कोरोना वायरस से संक्रमण की जांच वाले टेस्ट किट पर इस समय 10 फीसदी की दर से सीमा शुल्क देय होता है। इसके साथ ही उस पर पांच फीसदी स्वास्थ्य उपकर भी लगता है।

 

सरकार इलाज के काम आने वाली आक्सीजन और उससे संबंधित यंत्र-उपकरणों पर सीमा शुल्क पहले ही हटा चुकी है। कोविड मरीजों के लिए गैस की भारी किल्लत को देखते हुए आक्सीजन का आयात शुल्क मुक्त करने का निर्णय पिछले सप्ताह किया गया था।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….