यूपी के लिए आज की बड़ी खबर…

यूपी के लिए आज की बड़ी खबर…

मतगणना में शामिल होने के लिए कोरोना जांच कराने वालों की भीड़ 👆              

पंचायत चुनाव की मतगणना कल ही होगी, सुप्रीम कोर्ट ने दी मंजूरी…

माध्यमिक शिक्षक संघ की याचिका खारिज: मतगणना केन्द्र के बाहर सख्त कर्फ्यू हो…

कोर्ट ने कहा- कोई विजय रैली न निकाली जाए…

लखनऊ/नई दिल्ली। पंचायत चुनाव मतगणना रोके जाने हेतु माध्यमिक शिक्षक संघ की ओर दायर याचिका पर आज सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई करते हुए यूपी सरकार की वकील एवं राज्य चुनाव आयोग का पक्ष सुनने के बाद उत्तर प्रदेश में कल होने वाली पंचायत चुनाव की मतगणना कराए जाने को मंजूरी दे दी।कोर्ट ने कहा कि हमने राज्य चुनाव आयोग की तरफ से रखी गई बातों को नोट किया। हम इलाहाबाद हाईकोर्ट के आदेश में दखल की जरूरत नहीं समझते।कोर्ट ने कहा कि जो प्रोटोकॉल हमारे सामने रखा गया, उसका पूरी तरह पालन हो। मतगणना केंद्र के बाहर सख्त कर्फ्यू हो और कोई विजय रैली न निकाली जाए”।
इससे पूर्व राज्य निर्वाचन आयोग की ओर से कोर्ट को बताया गया कि हमने दो आदेश जारी किए हैं। ‘यह पूरी तरह से केंद्रीय चुनाव आयोग के निर्देशों पर आधारित है’। ‘काउंटिंग में सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क अनिवार्य किया गया है।सुनवाई शुरू होने पर पहले सुप्रीम कोर्ट ने कहा था कि क्यों न काउंटिंग दो हफ्ते के लिए टाल दी जाए, जीवन सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण है। राज्य सरकार की ओर से कहा गया कि जब चुनाव शुरू हुए थे तो दूसरी लहर नहीं थी। यह भयंकर आपदा है हम सब सामना कर रहे हैं।
यूपी सरकार की ओर से एएसजी ऐश्वर्या भाटी ने कहा कि बहुत सोच समझकर मतगणना कराने का फैसला लिया गया है, कोविड गाइडलाइंस के अमल के साथ मतगणना को संपन्न कराया जाएगा। मतगणना रविवार को होनी है उस दिन यूपी में कर्फ्यू है, लिहाजा हमें पूरी उम्मीद है कि हालात नहीं बिगड़ेंगे। मतगणना केंद्र के बाहर स्थिति नियंत्रण में रखने के लिए सुरक्षाकर्मी तैनात होंगे। परिणाम लाउडस्पीकर से बताएं जायेंगे। इसके बाद जस्टिस ऋषिकेश राय एवं जस्टिस खानविलकर की खंडपीठ ने कोविड नियमों के पूर्ण रूप से पालन करते हुए मतगणना कराए जाने की मंजूरी दे दी।
(1 मई 2021)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,