सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल डिटेल्स…

सोशल मीडिया पर अपनी पर्सनल डिटेल्स…

चोरी होने से बचाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक्स…

 

वर्तमान में सभी लोग सोशल मीडिया का इस्तेमाल करते हैं। सोशल मीडिया आज हम सभी की जरूरत बन चुका है इसके बिना शायद कोई भी व्यक्ति किसी भी चीज की कल्पना नहीं कर सकता। लेकिन हमें सोशल मीडिया पर सावधानी भी बरतनी चाहिए क्योंकि आए दिन कोई ना कोई फेक साइट आपकी जरूरी जानकारियों को हैक कर सकता है। इसके लिए आवश्यक है कि आप कुछ आसान ट्रिक्स के जरिए अपने सोशल मीडिया पर अपने अकाउंट को बचा सकते हैं।

 

पासवर्ड: अगर आप सोशल मीडिया पर सुरक्षित रहना चाहते है तो उसके लिए आवश्यक है पासवर्ड। लगभग सभी साइट्स या पोर्टल पर अकाउंट बनाते समय अच्छे पासवर्ड की जरुरत होती है।

 

प्राइवेसी: सोशल मीडिया पर हमेशा प्राइवेसी का ध्यान रखे। अगर आपकी प्राइवेसी सही होगी तो कोई भी व्यक्ति आपके बारे में जानकारी हासिल नहीं कर सकता है।

 

अनावश्यसक बहस: सोशल मीडिया में केवल उन्हीं लोगों को ऐड करें जिन्हें आप अच्छे से जानते हैं किसी भी अंजान व्यक्ति के साथ अनावश्यक बहस में ना पड़े।

 

फोटो की प्राइवेसी: सोशल नेटवर्क पर अपनी त्स्वीरों को सुरक्षित रखे। हो सके तो अपनी फोटो को उन्हीं लोगों के साथ शेयर करें जिन्हें आप अच्छे से जानते हैं।

 

फ्रेंड लिस्ट: अपने फ्रेंड सर्किल का चयन करते समय ध्यान रहें कि सभी लोगों को आप जानते हों किसी भी अंजान व्यकेति को अपनी लिस्ट में एड ना करें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट ….