अपने डाटा को सुरक्षित करने के लिए फॉलो करें सिर्फ दो आसान स्टेप्स…

अपने डाटा को सुरक्षित करने के लिए फॉलो करें सिर्फ दो आसान स्टेप्स…

 

इस पोस्ट में हम आपको ऐसा ही तरीका बताने जा रहे हैं की कैसे आप अपने कॉन्टेक्ट्स का एंड्रॉयड मोबाइल से बैकअप ले सकते हैं, वो भी दो आसान तरीकों से आज भी अधिकतर यूजर्स एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स का ही उपयोग करते हैं। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि एंड्रॉयड अपने शानदार फीचर्स और कम दामों के कारण लोगों की पसंद बना हुआ है।

 

हम आपके लिए समय-समय पर ऐसी टिप्स लाएं हैं जिससे आप अपना डाटा सुरक्षित रख सकते हैं। खासतौर से कॉन्टेक्ट्स एक ऐसी चीज है जो शायद सबसे काम की है। अब कभी ऐसा भी हो जाता है की आप अपने एंड्रॉयड डिवाइस को खो देते हैं या फिर वह अचानक गलती से फॉर्मेट हो जाता है, तो कॉन्टेक्ट्स डिलीट हो जाते हैं। ऐसे में, मोबाइल बैकअप आपके लिए वरदान साबित होता है। इस पोस्ट में हम आपको ऐसा ही तरीका बताने जा रहे हैं की कैसे आप अपने कॉन्टेक्ट्स का एंड्रॉयड मोबाइल से बैकअप ले सकते हैं, वो भी दो आसान तरीकों से।

 

स्टेप 1ः

अपने डिवाइस पर कॉन्टेक्ट्स एप्लिकेशन खोलें और सेटिंग विकल्प पर क्लिक करें। यहां आपको मेनू के अंतर्गत विकल्पों की एक सूची दिखेगी। यहां पर आप इंपोर्ट/एक्सपोर्ट मेनू पर क्लिक करें।

 

स्टेप 2ः

यहां एक दूसरा मेनू ओपन हो जाएगा और आपको यहां पर सपोर्ट टू एसडी कार्ड का चुनाव करना होगा। यहां पर आप अपने एंड्रॉयड कॉन्टेक्ट्स का बैकअप एसडी कार्ड पर ले सकते है ताकि आप अपने एसडी कार्ड मेनू से फाइल को एक्सेस कर सके और इसे सेव कर सकें। इसे अपने लैपटॉप या पीसी में सेव कर लें ताकि भविष्य में जरूरत पड़ने में इसका उपयोग किया जा सके।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…