*1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा,*

*1 मई से होने वाले वैक्सीनेशन का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होगा,*

*ट्विटर पर सरकार ने दी जानकारी*

नई दिल्ली:- कोरोना वायरस के खिलाफ भारत में सबसे बड़े टीकाकरण अभियान का रजिस्ट्रेशन 28 अप्रैल से शुरू होने जा रहा है।केंद्र सरकार ने इसकी पुष्टि कर दी है,उसने बताया कि 16 जनवरी से जारी टीकाकरण अभियान का तीसरा चरण 1 मई से शुरू होगा।इस चरण में 18 साल से ऊपर के हर शख्स का टीकाकरण किया जाएगा।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने ट्विटर पर एक पोस्टर जारी कर बताया है कि 28 अप्रैल से टीकाकरण के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू हो रहा है। रजिस्ट्रेशन आधिकारिक वेबसाइट COWIN.GOV.IN पर होगा और 18 साल से ऊपर की उम्र के लोगों को कोविड-19 वैक्सीन का डोज 1 मई से लगवाया जाएगा।

भारत में कोविड-19 के खिलाफ टीकाकरण अभियान की रफ्तार को धार देने के लिए केंद्र सरकार ने 19 अप्रैल को रणनीति का खुलासा किया था।पहले दो चरणों में कुछ पाबंदियों के बावजूद तीसरे चरण में 18 साल से ऊपर के हर नागरिक के लिए टीकाकरण की सुविधा हासिल करने का दरवाजा खोल दिया गया।

शनिवार को स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारीए आंकड़ों के अनुसार, देश में 16 जनवरी से अब तक कुल 14 करोड़ 9 लाख 16 हजार 417 कोविड-19 वैक्सीन के डोज लगवाए जा चुके हैं। 18 साल से अधिक उम्र के लोगों का टीकाकरण शुरू करने के फैसले के बाद कई राज्यों ने अपने यहां लोगों को मुफ्त डोज लगाने की घोषणा की है।उत्तर प्रदेश, छत्तीसगढ़, बिहार, मध्य प्रदेश जैसे राज्यों के लोगों को वैक्सीन लगवाने का कोई चार्ज नहीं देना होगा।