आंगनबाड़ी संगीता देवी कोविड टीकाकरण कराने के लिए कर रही है प्रेरित…

आंगनबाड़ी संगीता देवी कोविड टीकाकरण कराने के लिए कर रही है प्रेरित…

इटावा उत्तर प्रदेश-: जनपद के विजयनगर वार्ड नंबर 10 की आंगनवाड़ी संगीता देवी की उत्कृष्ट कार्यशैली से उनके क्षेत्र के लोग ही नहीं जनपद के सभी लोग परिचित हैं। उनके हौसले और काम के प्रति उनकी निष्ठा जनपद की अन्य आंगनवाडीयों के लिए भी प्रेरणा स्रोत के रूप में कार्य करती है। परिस्थितियों से संगीता देवी ने कभी हार नहीं मानी 2004 में उनके पति प्रवीण कुमार की मृत्यु हुई तो वह मानसिक रूप से टूट गई। लेकिन उन्होंने अपनी हिम्मत और मेहनत से अपने आप को दोबारा खड़ा किया और 2007 में आंगनबाड़ी कार्यकर्ती के रुप में जनपद के विजयनगर क्षेत्र में कार्य करना आरंभ किया।
वह बताती हैं कि जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेश चंद्र यादव व मुख्य सेविका अंजू राठौर के द्वारा समय-समय पर उन्हें प्रोत्साहित किया गया और धीरे-धीरे उन्होंने अपनी कार्यशैली से बेहतर प्रदर्शन करना शुरू किया। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने बताया संगीता देवी अपने कार्य क्षेत्र में सभी लाभार्थियों से समय-समय पर मिलती हैं। और अपने क्षेत्र के कुपोषित बच्चों की देखरेख कर उनको समय-समय पर एनआरसी ले जाकर उनका चेकअप करवाया साथ ही उन बच्चों के माता-पिता को पोषक तत्व के बारे में गहनता से समझाया और घर में पोषण वाटिका बनाकर बच्चों को कुपोषण से जंग जीतने के लिए माता-पिता का सही मार्गदर्शन किया। अपने क्षेत्र की में 6 माह से 6 वर्ष के बच्चों के शारीरिक मानसिक व सर्वांगीण विकास के लिए बच्चों का वजन व नियमित टीकाकरण और स्वास्थ्य व पोषण स्तर मे सुधार लाने के लिए बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा महत्वकांक्षी योजना द्वारा अपने क्षेत्र के लाभार्थियों पहुंचाती हैं ।
उन्होंने बताया कि वर्ष 2019 में मार्च में 2 बच्चे, अप्रैल में 3 बच्चे और वर्ष 2020 में जून माह में 3 बच्चे, अगस्त माह में 2 बच्चे, अक्टूबर माह में एक बच्चे को कुपोषण की श्रेणी से बाहर ला चुकी हैं।
करोना काल व वर्तमान समय अपने क्षेत्र के लोगों को किया जागरूक
कोरोना काल में अपने क्षेत्र में सर्वे करते समय क्षेत्र के लोगों को जागरूक बनाया और उन्हें साफ सफाई व मास्क के महत्व को बताया और कोरोना काल में भी बाल विकास सेवा व पुष्टाहार योजनाएं द्वारा मिलने वाली सुविधाओं को लाभार्थी तक पहुंचाया। वर्तमान समय में भी विजय नगर क्षेत्र के लगभग 20 लोगों को जागरूक बनाकर कोविड-19 टीकाकरण करवाने के लिए प्रेरित किया। संगीता जी बताती है विमल प्रकाश दीक्षित और अरविंद कुमार कोविड वैक्सीनेशन नहीं करवाना चाहते थे लेकिन उनके द्वारा समझाने पर उन्होंने कोकपूरा नगरीय स्वास्थ्य केंद्र पर जाकर वैक्सीनेशन कराया।
जनपद में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए मिले पुरस्कार
संगीता देवी ने अपनी मेहनत और लगन से पूरे जनपद का ध्यान अपनी तरफ खींचा इसीलिए उन्हें जनपद स्तर पर अच्छा कार्य करने के लिए “मिशन शक्ति”‘वॉरियर्स’ का पुरस्कार मिला।और एमडीए कार्यक्रम व मिजिल्स कैच-अप अभियान, पल्स पोलियो प्रतिरक्षण अभियान आदि में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए प्रशस्ति पत्र व पुरस्कार दिए गए।

पत्रकार नितेश प्रताप सिंह की रिपोर्ट…