कोरोना कहर के चलते सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टली…

कोरोना कहर के चलते सीबीएसई की 10वीं की परीक्षा रद्द, 12वीं की परीक्षा टली…

पत्रकार सचिदानंद गुप्ता “सच्चे” (फाइल फोटो) 👆

लखनऊ में शमशान घाट पर लोग खुद लकड़ी ले जा रहे हैं 👆   

प्रधानमंत्री एवं शिक्षा मंत्री की बैठक में लिया गया फैसला, एक जून को फिर होगी बैठक…

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, मंत्री आशुतोष टंडन व पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव भी कोरोना पाॅजिटिव…

लखनऊ/नई दिल्ली। कोरोना के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की शिक्षा मंत्री के साथ बैठक के बाद सरकार ने सीबीएसई की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है। 10वीं बोर्ड की परीक्षाएं रद्द की गई, 12वीं बोर्ड की परीक्षाएं भी टलीं, बोर्ड की परीक्षा 4 मई को होनी थी। परीक्षा में शामिल होने वाले छात्र/छात्राओं, उनके अभिभावकों की ओर कोरोना के बढ़ते प्रकोप के चलते परीक्षाओं को टालें जाने की लगातार मांग की जा रही थी। वहीं दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने भी कल परीक्षाएं स्थगित किए जाने की मांग की थी।
सीबीएसई की परीक्षा को लेकर एक जून को फिर होगी बैठक। अगली परीक्षा तिथि से 15 दिन पूर्व छात्रों को दी जाएगी सूचना। इस बीच उत्तर प्रदेश में कोरोना के कहर का आलम यह है कि इसने प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी अपनी चपेट में ले लिया है। पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव आई है। प्रदेश के दर्जनों आईएएस अधिकारी, सौ से अधिक डाक्टर एवं करीब सौ मीडिया कर्मी भी कोरोना की चपेट में है, सभी की रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। कुछ अस्पताल में भर्ती हैं तो ज्यादातर लोग होम क्वारंटीन हो गए हैं।
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज अपने पाॅजिटिव होने की खुद ट्वीट कर जानकारी दी। उन्होने लिखा है कि शुरूआती लक्षण दिखने पर मैंने अपनी जांच कराई मेरी रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। मैं सेल्फ आइलोशेन में हूं और चिकित्सकों के परामर्श का पूर्णतय: पालन कर रहा हूं और सारा कार्य वर्चुअली कर रहा हूं।बताते चलें कि कल ही मुख्यमंत्री ने अपने सचिव व सीएम कार्यालय के कई अफसरों की रिपोर्ट पाॅजिटिव आने के बाद अपने को आइसोलेट किया था। योगी आदित्यनाथ ने गत 5 अप्रैल को वैक्सीन की पहली डोज (टीका) भी ली थी।
वहीं पूर्व मुख्यमंत्री एवं सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की भी कोरोना रिपोर्ट पाॅजिटिव आई है। उन्होने कल ही अपनी जांच कराई थी। अखिलेश यादव ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी है। उन्होने लिखा है कि पिछले कुछ दिनों में जो लोग मेरे संपर्क में आए हैं, वे भी अपनी जांच करा लें। इसके अलावा यूपी सरकार के मंत्री आशुतोष टण्डन की रिपोर्ट भी पाॅजिटिव आई है। उन्होने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी देते हुए कहा है कि मैंने अपने को होम क्वारंटीन कर लिया है, मेरे संपर्क में आने वाले सभी लोग अपनी जांच करा लें।
राजधानी लखनऊ में कोरोना का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। कल लखनऊ में हुए गुलाला घाट पर 35 शवों का दाह संस्कार‌ हुआ, जबकि भैसाकुंड पर 56 शवों का दाह संस्कार हुआ। वहीं देश में पिछले 24 घंटे में कोरोना के 1,84,372 नए मामले आने के बाद कुल पॉजिटिव मामलों की संख्या 1,38,73,825 हुई। 1,027 नई मौतों के बाद कुल मौतों की संख्या 1,72,085 हो गई है।‌ देश में सक्रिय मामलों की कुल संख्या 13,65,704 है और डिस्चार्ज हुए मामलों की कुल संख्या 1,23,36,036 है।
एक और पत्रकार का कोरोना से निधन. . . . .
राजधानी लखनऊ में ही अब तक करीब सौ मीडिया कर्मी भी कोरोना की दूसरी लहर की चपेट में आ चुके हैं। वरिष्ठ पत्रकार एवं दैनिक “जदीद अमर” के संपादक सच्चिदानंद गुप्ता “सच्चे” का कोरोना से निधन हो गया है। कोरोना होने के 2 दिन के भीतर हुई उनकी मृत्यु। इससे पूर्व उत्तर प्रदेश राज्य मुख्यालय मान्यता प्राप्त संवाददाता समिति के नवनिर्वाचित कार्यकारिणी सदस्य प्रमोद श्रीवास्तव की कोरोना से मृत्यु हो चुकी है। पत्रकारों के टेस्ट तक नहीं हो पा रहे है, जिन पत्रकारों के टेस्ट हुए उनकी रिपोर्ट आने में कई-कई दिन लग जा रहे हैं। (14 अप्रैल 2021)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,