बच्चा चबाता है नाखून तो ऐसे छुड़ाएं बच्चे ये आदत…

बच्चा चबाता है नाखून तो ऐसे छुड़ाएं बच्चे ये आदत…

 

बच्चों का नाखून चबाना न सिर्फ एक बुरी आदत है बल्कि इससे सेहत पर भी बुरा असर पड़ता है। ऐसा नहीं है कि सिर्फ बच्चों में ये बुरी आदत होती है कई बड़े भी इसके लती होते हैं। स्वास्थ्य के लिहाज से ये गंदी आदत कई बीमारियों को दावत देती है। यहां कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताए जा रहे हैं जिन्हें करके आप अपने बच्चे की इस बुरी लत से निजात दिला सकते हैं।

 

नाखून छोटे रखें: ये पूरी तरह से आपकी सर्तकता पर निर्भर करता है कि बच्चे के नाखून जैसे ही बढ़े आप उसे काट दें। ऐसा करने से उसकी ये आदत छूट जाएगी।

 

नीम का तेल: नीम का कड़वा स्वाद आपके बच्चे को नाखून चबाने से रोकेगा। साथ ही ये अच्छा एंटीसेप्टिक है तो आपके बच्चा संक्रामक बीमारियों से भी बचा रहेगा। आपको करना सिर्फ इतना है कि बच्चे की उंगलियों पर ये तेल लगा दें।

 

लहसुन: लहसुन का स्वाद और उसकी गंध आपके बच्चे की इस आदत को कम करने में मददगार साबित होगी। लहसुन की कुछ कलियों को काटकर बच्चे की उंगलियों और नाखून पर मल दें। अगर आप चाहें तो लहसुन का तेल भी लगा सकती हैं।

 

करेला: करेला भी नाखून चबाने वाले बच्चों के लिए काफी फायदेमंद है। आप घर पर इसका पेस्ट बना लें और इसके रस को बच्चे के नाखून पर लगा दें। करेले का कड़वा स्वाद बच्चे को इस बुरी लत से छुटकारा पाने में मददबार साबित होगा।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…