आपसी सामंजस्य व जन जागरूकता से एक बार फिर जीतेंगे करोना से जंग – मुख्य चिकित्सा अधिकारी…

आपसी सामंजस्य व जन जागरूकता से एक बार फिर जीतेंगे करोना से जंग – मुख्य चिकित्सा अधिकारी…

वैक्सीन से ना डरे, वायरस से डरे और टीकाकरण अवश्य कराएं…

इटावा उत्तर प्रदेश-: जनपद में करोना संक्रमण के बढ़ते हुए केस को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने अपनी कमर कस ली है। कोरोना के प्रति किसी भी तरह की लापरवाही भारी पड़ सकती है इसलिए ‘2 गज की दूरी मास्क है जरूरी’ का पालन आवश्यक है। जनपद में हम सब एक बार फिर से टीम वर्क और जन जागरूकता से कोरोना के विरुद्ध जंग जीतेंगे। यह कहना है मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एनएस तोमर का। डॉ तोमर ने बताया कि जनपद में 8 अप्रैल से 23 अप्रैल तक 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के विशेष समूह के अंतर्गत व्यक्तियों के कोविड-19 वैक्सीनेशन कराया जाएगा। इसलिए मैं सभी से अपील करता हूं अपनी बारी पर टीकाकरण अवश्य कराएं।
उन्होंने बताया कि निगरानी समिति सक्रिय होकर घर घर जाकर जानकारी लेगीं। कंटेनमेंट जोन में सर्विलांस की गतिविधियों को वह स्वयं देखेंगे और प्रत्येक पांच टीमों पर एक सुपरवाइजर बनाया जाएगा जो अपने अंडर में काम करने वाली टीमों की सूचनाओं को संकलित कर जिला सर्विलांस अधिकारी को मुहैया कराएगा। वह जिलेभर की सूचनाओं को जुटाकर राज्य मुख्यालय भेजेंगे। प्रत्येक टीम के सदस्य अपने क्षेत्र के घर-घर जाकर सर्दी ,खांसी जुखाम, सांस लेने में दिक्कत आदि लक्षणों वाले मरीजों को चिन्हित कर रोगी का नाम पता मोबाइल नंबर आदि ब्यौरा लेंगे।
कोविड-वार्ड एल1, एल2 के 200 बेड जिला अस्पताल में आरक्षित किए गए
एमसीएच विंग एल1 ,एल2 फैसिलिटी के प्रभारी चिकित्सा अधिकारी डॉ अरुण कुमार ने बताया कि जिन संक्रमित लोगों के अंदर कोई भी लक्षण नहीं दिखाई दिए लेकिन वह संक्रमित है उनको एल1 श्रेणी के वार्ड में भर्ती किया जाएगा। उसके लिए 100 बेड आरक्षित किए गए हैं। एल2 की श्रेणी में करोना संक्रमित मरीज में हल्का फुल्का बुखार ,खांसी जुखाम सांस लेने में तकलीफ या अन्य सामान्य बीमारियों के लक्षण दिखाई देते हैं तो उन्हें एल2 वार्ड में भर्ती किया जायेगा। इसके लिये भी जिला अस्पताल कोविड-वार्ड में 100 बेड आरक्षित किए गए।
विशेष समूह के अंतर्गत 45 साल से अधिक के व्यक्तियों का किया जाएगा टीकाकरण
जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ सत्येंद्र यादव ने बताया टीकाकरण के प्रति जनपद के लोग जागरूक हुए हैं। उन्होंने कहा जनपद वासी वैक्सीन को लेकर किसी तरह का संशय न पाले मैं बस इतना ही कहूंगा वैक्सिन से न डरे और टीकाकरण अवश्य कराएं | उन्होंने बताया 8 से 9 अप्रैल पत्रकार मीडिया बंधुओं और खुदरा व बड़े दुकानदारों के विशेष समूह का टीकाकरण किया जाएगा। 10 अप्रैल को बैंक व बीमा अधिकारियों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा। 12 से 14 अप्रैल को स्कूल ,कॉलेज के शिक्षकों व कर्मचारियों का टीकाकरण किया जाएगा 15 से 16 अप्रैल अन्य सरकारी अधिकारी व कर्मचारियों के टीकाकरण किया जाएगा। 20 से 21 अप्रैल को न्यायपालिका अधिकारी गण व कर्मचारी व वकीलों का टीकाकरण किया जाएगा ।22 से 23 अप्रैल को निजी कार्यालय के कर्मचारियों व अधिकारियों का टीकाकरण किया जाएगा।
डॉ यादव ने सभी जनपद वासियों से अपील की ज्यादा से ज्यादा भीड़भाड़ वाले स्थानों पर ना जाए। मास्क का प्रयोग करें कुछ समय बाद हाथ धोते रहें ।अपने खानपान का ध्यान रखें।

पत्रकार नितेश प्रताप सिंह की रिपोर्ट…