*गायों की मौत में दो अफसरों समेत चार पर मुकदमा दर्ज*

*गायों की मौत में दो अफसरों समेत चार पर मुकदमा दर्ज*

*ग्रेटर नोएडा।* जलपुरा गौशाला मामले में ग्रेनो प्राधिकरण ने लापरवाही बरतने के आरोप में शनिवार को दो अफसरों समेत चार लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। एक वरिष्ठ प्रबंधक को पदावनत करते हुए प्रबंधक बना दिया है। वहीं, प्राधिकरण व स्वास्थ्य विभाग की टीम ने गौशाला का दौरा किया। यहां की व्यवस्थाओं को देखा और उनमें सुधार के लिए दिशा निर्देश दिए।

जलपुरा गौशाला में गायों की मौत का मामला हाइलाइट होने के बाद शासन-प्रशासन भी हरकत में आ गया। इस घटना को लेकर मुख्यमंत्री भी नाराज हैं। शासन के उच्च अधिकारियों ने जनपद के अफसरों से वार्ता की। इसके बाद कार्रवाई का सिलसिला शुरू हुआ। प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने सख्त रुख अख्तियार किया।

*इन पर हुई कार्रवाई*

ग्रेनो प्राधिकरण के ओएसडी ने गोशाला पर्यवेक्षण अधिकारी एवं वरिष्ठ प्रबंधक स्वास्थ्य रमेश चंद, प्रभारी वरिष्ठ प्रबंधक डॉ. प्रेमचंद, कंपाउंडर सतेंद्र कुमार व सुपरवाइजर शीतल प्रकाश के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है। ईकोटेक-3 थाना प्रभारी निरीक्षक भुवनेश्वर कुमार ने बताया कि प्राधिकरण के ओएसडी की शिकायत पर गौशाला में गायों की मौत के मामले में चार के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है।

*अफसरों ने किया गौशाला का दौरा*

ग्रेनो प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण व अन्य अधिकारियों ने शनिवार को गौशाला का निरीक्षण किया। घटना के संबंध में अधिकारियों को अवगत नहीं कराने पर सीईओ ने गौशाला के प्रभारी वरिष्ठ प्रबंधक (स्वास्थ्य) रमेश चंद को गौशाला प्रभारी के पद से हटा दिया। उन्हें पद से पदावनत करते हुए प्रबंधक बना दिया। सीईओ ने अन्य अधिकारियों व कर्मचारियों पर भी कार्रवाई के आदेश दिए हैं। गौशाला के तकनीकी प्रभारी डॉ. प्रेम चंद के विरुद्ध विभागीय कार्रवाई हेतु उनके मूल विभाग को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

*गौशाला में वेटनरी अस्पताल बनेगा*

सीईओ ने बताया कि मामले की जांच की जा रही है। गौशाला में चिकित्सक एवं तकनीकि स्टाफ उपलब्ध कराने के लिए जिला प्रशासन से मांग की गई है। तीन स्थाई चिकित्सक एवं स्टॉफ की जरूरत है, जिससे कि बीमार गोवंशों का इलाज हो सके। सीईओ ने बताया कि प्राधिकरण शासन व पशुपालन विभाग से समन्वय स्थापित कर एक वेटनरी अस्पताल की व्यवस्था कराई जाएगी। परियोजना विभाग को आदेशित किया गया है कि वेटनरी इलेक्ट्रिक क्रिमेशन ग्राउंड के लिए प्रस्ताव प्रस्तुत बनाएं ताकि वेटनरी इलेक्ट्रिक क्रिमेशन की व्यवस्था शुरू कराई जा सके।

*पहले से व्यवस्थाओं में हुआ सुधार*

गौशाला में हुई गायों की मौत की घटना के बाद प्राधिकरण व स्वास्थ्य विभाग की टीम अलर्ट हो गई है। एक्टिव सिटीज़न टीम के सदस्यों ने बताया कि व्यवस्था पहले से दुरुस्त हुई है। गौशाला में काफी तादाद मे हरा चारा, भूसा, खल, चोकर और साफ-सफाई देखने को मिली है। कई जगह पर गायों के लिए पानी और चारे का प्रबंध किया गया है।

*सामाजिक संगठन पहुंचे, गायों का इलाज किया*

गौ रक्षा हिंदू दल की टीम शनिवार को जलपुरा स्थित गौशाला पहुंची। गौरक्षा दल की टीम ने गायों का इलाज किया। दल के अध्यक्ष वेद नागर ने कहा कि उनकी संस्था निःस्वार्थ गाय का इलाज कर सेवा करती है। उन्होंने कहा कि जलपुरा की गौशाला में घटी इस घटना के बारे में मुख्यमंत्री से शिकायत की जाएगी।