*मुकेश अंबानी के आवास के बाहर विस्फोटक भरी कार मिलने का मामला-*

*मुकेश अंबानी के आवास के बाहर विस्फोटक भरी कार मिलने का मामला—–*

*मुबंई पुलिस के अधिकारी एपीआई सचिन वाजे को एनआईए ने किया गिरफ्तार*

*इसी केस के थे जांच अधिकारी: 63 इनकाउंटर करने वाला ही बना अभियुक्त*

*सचिन वाजे : पुलिस अधिकारी ही बना आरोपी* 👆

*तिहाड़ जेल में बंद आतंकी तहसीन अख्तर* 👆

*सचिन ने अपने व्हाट्सएप पर ये लिखा था* 👆

*”हिंद वतन समाचार” पर 26 फरवरी को चली खबर* 👆

*लखनऊ/मुंबई।* देश के सबसे बड़े उद्योगपति मुकेश अंबानी के दक्षिण मुबंई स्थित आवास “एंटीलिया” के पास पिछले दिनों विस्फोटकों से लदी एक एसयूवी मिलने के मामले की जांच कर रही राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मुबंई पुलिस के एपीआई सचिन वाजे को 12 घंटे से अधिक समय तक पूछताछ करने के बाद कल देर रात गिरफ्तार कर लिया। मुंबई पुलिस का यह अधिकारी ही चंद दिनों पहले तक इस केस का जांच अधिकारी था।
महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने विस में यह मामला उठाते सचिन वाजे को कठघरे में खड़ा किया था।इस मामले में नया मोड़ तब आया था जब विस्फोटक वाली कार के मालिक हिरेन मनसुख की संदिग्ध मौत हो गई, हालांकि मुबंई पुलिस ने इसे आत्महत्या बताया था। उद्योगपति मुकेश अंबानी के आवास के बाहर विस्फोटक से भरी कार मिलने से मुंबई के साथ ही पूरे देश में सनसनी फैल गई थी तथा विदेशी मीडिया भी इस मामले पर नजर बनाए हुए है। आंतकवाद से भी मामले को जोड़कर देखा गया और इसी के चलते राष्ट्रीय जांच एजेंसी एनआईए को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने यह मामला सौंप दिया।
एनआईए के प्रवक्ता ने कहा कि सचिन वाजे को आरसी/1/2021/एनआईए/एमयूएम के तहत गिरफ्तार किया गया है। कार्माइकल रोड स्थित अंबानी के आवास “एंटीलिया” के पास खड़ी एक एसयूवी (स्कॉर्पियो) में 25 फरवरी को जिलेटिन की कुछ छड़ें और एक धमकी भरा पत्र मिला था। एनआईए ने वाजे को विस्फोटकों से भरा वाहन खड़ा करने में भूमिका निभाने और इसमें संलिप्त रहने को लेकर गिरफ्तार किया गया है।
*मनसुख की पत्नी ने वाजे पर लगाया आरोप…..*
एनकाउंटर स्पेशलिस्ट वाजे ठाणे निवासी व्यवसायी मनसुख हिरेन की मौत मामले में भी सवालों के घेरे में हैं। ये स्कॉर्पियो हिरानी के पास ही थी। हिरेन पांच मार्च को ठाणे जिले में क्रीक में मृत पाए गए थे। हिरेन की पत्नी ने दावा किया था कि उनके पति ने नवंबर में वाजे को अपनी कार दी थी, जिसे वाजे ने फरवरी के पहले सप्ताह में लौटाया था। हिरेन ने दावा किया था कि यह गाड़ी कुछ दिन पहले चोरी हो गई थी।सचिन वाजे ने इस बात से इनकार किया था कि वह मनसुख हिरन की स्कॉर्पियो कार का उपयोग कर रहे थे। मनसुख की पत्नी विमला हिरेन ने आशंका जताई थी कि उनके पति की हत्या में भी सचिन वाजे का हाथ है।‌ वाजे को 2004 में ख्वाजा यूनुस की कथित तौर पर हिरासत में मौत के मामले में निलंबित भी किया गया था।
*”दुनिया से अलविदा होने का समय आ गया…..?*
अपनी गिरफ्तारी से पहले सचिन वाजे के वॉट्सएप स्टेटस ने चौंका दिया था, उसने लिखा- ‘मुझे फंसा रहे हैं, अब दुनिया से अलविदा होने का समय आ गया है।’ हालांकि वरिष्ठ अधिकारियों के समझाने पर वाजे ने अपना यह स्टेटस हटा लिया। शुक्रवार को उसका तबादला मुंबई पुलिस के अपराध गुप्तचर इकाई से नागरिक सुविधा केंद्र में कर दिया गया था।एपीआई ने लिखा था, ‘3 मार्च 2004 को, सीआईडी में मेरे सहयोगियों ने मुझे झूठे आरोप में गिरफ्तार किया था। वह मामला अभी भी क्लियर नहीं हुआ है, लेकिन अब इतिहास खुद को दोहरा रहा है। मेरे सहकर्मी अब मेरे लिए फिर से एक जाल बिछा रहे हैं।
*बाल ठाकरे ने की थी वाजे की तारीफ. . . . .*
एपीआई वाजे मुंबई पुलिस के पहले एनकाउंटर स्पेशलिस्ट थे। उनके काम की तारीफ शिवसेना संस्थापक बाल ठाकरे ने भी की थी। वाजे 30 साल से पुलिस सेवा में हैं। 49 साल के वझे ने अब तक 63 एनकाउंटर किए। वाजे ने अपने निलंबन के दौरान 2007 को सेवा से इस्तीफा दे दिया था और 2008 में शिवसेना से जुड़ गए थे। सरकार के निर्देश पर मुंबई के तत्कालीन पुलिस आयुक्त परमबीर सिंह ने ख्वाजा युनूस की मौत के मामले में सभी पुलिस वालों का निलंबन वापस ले लिया था और वाजे भी सेवा में बहाल हो गए थे। करीब 12 साल बाद वाजे की पुलिस में वापसी हुई थी।
*तिहाड़ जेल में मिले मोबाइल से खुलेगा राज. . . .?*
मुकेश अंबानी के घर एंटीलिया के सामने मिली कार और जैश-उल-हिंद संगठन की ओर से मिली धमकी के मामले में तिहाड़ जेल में बंद जिस आतंकी का नाम सामने आया है, दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने गुरुवार को उससे पूछताछ की थी।इंडियन मुजाहिदीन के आतंकी तहसीन अख्तर की बैरक से जांच में एक मोबाइल फोन जब्त किया गया था, इसी मोबाइल से एक टेलीग्राम चैनल बनाया था, जिससे अंबानी परिवार को धमकी दी गई थी। तहसीन अख्तर पटना के गांधी मैदान में पीएम नरेंद्र मोदी की रैली में बम धमाके, हैदराबाद में ब्लास्ट, बोधगया बम धमाकों में शामिल रहा है। (16 मार्च 2021)
*विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,*