*छोटे कारोबारियों को सस्ती दर पर ब्रॉडबैंड कनेक्शन,*

*छोटे कारोबारियों को सस्ती दर पर ब्रॉडबैंड कनेक्शन,*

 

*डिजिटल सेवाएं देगी जियो*

*नई दिल्ली।* दूरसंचार कंपनी रिलायंस जियो सूक्ष्म, लघु एवं मझोले कारोबारियों (एमएसएमबी) को ब्रॉडबैंड और डिजिटल सेवाएं कम शुल्क पर उपलब्ध कराएगी।

कंपनी का दावा है कि वह एमएसएमबी ग्राहकों को बाजार मूल्य के मात्र 10 प्रतिशत पर ब्रॉडबैंड कनेक्शन देगी। इसकी शुरुआत 901 रुपये मासिक से होगी। इसकी अपलोड और डाउनलोड स्पीड 100 मेगाबिट प्रति सेकेंड की होगी। इसमें असीमित इस्तेमाल की सुविधा दी जाएगी।

जियो के निदेशक आकाश अंबानी ने बयान में कहा, ‘‘सूक्ष्म और लघु कारोबारियों को कनेक्टिविटी, उत्पादकता और ऑटोमेशन टूल पर मासिक 15,000 से 20,000 रुपये खर्च करने पड़ते हैं। आज हम छोटे उद्योगों के सशक्तीकरण के लिए पहला कदम उठा रहे हैं। हम उन्हें बाजार मूल्य के 10 प्रतिशत पर कनेक्टिविटी उपलब्ध कराएंगे।’’

जियो डिजिटल समाधान भी उपलब्ध कराएगी। इसमें कर्मचारियों का रिमोट प्रबंधन, वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग और उपकरण शामिल हैं। इसके लिए जियो 5,000 रुपये का मासिक किराया लेगी। कंपनी का दावा है कि यह मूल्य उसके प्रतिद्वंद्वियों की तुलना में 50 प्रतिशत सस्ता है।

अंबानी ने कहा, ‘‘मुझे भरोसा है कि इस कदम के जरिये लाखों सूक्ष्म, लघु और मझोले उपक्रम समृद्धि की ओर बढ़ सकेंगे। साथ ही वे नए आत्मनिर्भर डिजिटल भारत में योगदान दे सकेंगे।’’ कंपनी का शुरुआत में पांच करोड़ एमएसएमबी को यह सेवा उपलब्ध कराने का लक्ष्य है।