उपमुख्यमंत्री, उ0प्र0 केशव प्रसाद मौर्य ने आज पारितोष इण्टर कालेज, नौबस्ता कानपुर मे महाराजपुर…

उपमुख्यमंत्री, उ0प्र0 केशव प्रसाद मौर्य ने आज पारितोष इण्टर कालेज, नौबस्ता कानपुर मे महाराजपुर…

विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत लोक निर्माण विभाग की लगभग 36 करोड की लागत से बनने वाली 101 सड़को का शिलान्यास किया…

लखनऊ 26 फरवरी। उपमुख्यमंत्री, उ0प्र0 केशव प्रसाद मौर्य ने आज पारितोष इण्टर कालेज, नौबस्ता कानपुर मे महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत लोक निर्माण विभाग की लगभग 36 करोड की लागत से बनने वाली 101 सड़को का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि कानपुर महानगर की केवल महाराजपुर विधान सभा क्षेत्र में 142.77 लाख की परियोजनाओं का कार्य प्रगति पर है। इसके साथ ही इस क्षेत्र में तीन नई परियोजनायें जो 138 करोड़ की लागत की पाइप लाइन में है, जिसके अन्तर्गत चकेरी एयरपोर्ट की सड़क, नर्वल सरसौल मार्ग, छतमरा, तिलसहरी, टौंस मार्ग आदि का निर्माण कराया जायेगा। उन्होंने कहा कि सरकार का पूरा प्रयास है कि 2022 से पहले कानपुर नगर की सभी सड़के चमाचम हो जाये।
श्री मौर्य ने औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना के तीस वर्ष के उल्लेखनीय कार्यो की सराहना करते हुये कहा कि महाना अपने विधान सभा के क्षेत्र के सम्पूर्ण विकास के लिये निरन्तर कार्य करते है। उन्होंने कहा कि सतीश महाना न केवल उ0प्र0 बल्कि अपने विधानसभा क्षेत्र के सर्वागींण विकास के लिये निरन्तर प्रयासरत रहते है। उन्होंने कहा कि 05 साल में केन्द्र की मा0 मोदी सरकार ने जो कार्य किये है वह किसी से छिपा नही है। प्रधानमंत्री मोदी ने अपने दूसरे कार्यकाल में जो किया है वह पूरा देश जानता है। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में कोरोना जैसी महामारी के बाद भी आपदा को अवसर में बदलने के लिये देश उठ खडा हुआ। आज देश की अर्थ व्यवस्था तेजी से बढ रही है। सकल घरेलू उत्पाद में योगदान करने में उ0प्र0 देश में दूसरा स्थान अर्जित करने का कार्य किया है।
लोक निर्माण मंत्री ने कहा कि आज उ0प्र0 के 75 जिलों में विकास के नाम पर कोई भेदभाव नही किया जा रहा है। सरकार सबका साथ, सबका विकास एवं सबका विश्वास के तहत कार्य कर रही है।  कानून व्यवस्था चुस्त दुरुस्त होने से अपराधी, भू माफिया प्रदेश से पलायन कर रहे है। गुण्डों ,अपराधियों से उ0प्र0 की पुलिस अब ठीक से निपट सकती है। प्रदेश में विकास का नया वातावरण बना है। प्रदेश में विदेशी उद्यमियों द्वारा निरन्तर निवेश किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि कानपुर का विकास केन्द्र व प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता में है। यह भी कहा कि बहुत जल्द कानपुर-लखनऊ एक्सप्रेस-वे के बन जाने से कानपुर के वासी 50 मिनट में लखनऊ पहॅुच जायेंगे। उन्होंने कहा कि सरकार ने शानदार बजट प्रस्तुत किया है। जिससे उ0प्र0 को विकास के पथ पर और आगे ले जाने का तेजी से कार्य होगा। उन्होंने कहा कि यह बजट उ0प्र0 को आत्मनिर्भर बनाने वाला है। केन्द्र व प्रदेश सरकार देश और प्रदेश के हित को ध्यान में रखकर विकास कार्य कर रही है।
उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि में उ0प्र0 देश में प्रथम स्थान पर है, जो गौरव की बात है। इसके अलावा प्रधानमंत्री आवास योेजना, प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना, उज्जवला योजना आदि योजनाओं में भी प्रदेश ने नया कीर्तिमान बनाया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में सड़को का जाल बिछाने के साथ ही 10 वीं व इण्टर के टापर बच्चों के घर व विद्यालय तक डा0 ए0पी0जे0 अब्दुल कलाम गौरव पथ के नाम से सड़क बनायी जा रही है, जिसमें उपलब्धि हासिल करने वाले छात्रों की फोटो व नाम भी लिखा जायेगा। इसी प्रकार देश व प्रदेश की सुरक्षा में लगे जवानों के शहीद व बलिदान होने पर जय हिन्द वीर पथ के नाम से उनके गांव व घर तक भी सड़क का निर्माण कराया जा रहा है। उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में भी राष्ट्रीय व अन्र्तराष्ट्रीय पदक प्राप्त करने वाले खिलाडियों के नाम से मेजर ध्यानचन्द सड़क का निर्माण किया जा रहा है। इसके साथ ही नगर व ग्रामीण क्षेत्र के सड़को को 03 से 05 मीटर चौडी़करण करने का निर्णय लिया गया है। उन्होने कहा कि प्रदेश में 67 स्टेट हाइवे बनाने का कार्य किया गया है। प्रदेश में प्लास्टिक के कचरे से 1500 किमी0 सड़क प्रथम चरण में बनाई जायेगी। हर्बल मार्ग भी सड़क के किनारे औषधी वृक्षों को लगाकर बनाया जायेगा।
कार्यक्रम में उन्होंने 499.53 लाख की लागत से सनिगवाॅ मुख्य मार्ग से तिरंगा चैराहा, बाबा टेन्ट हाउस होते हुये राधा माधव मंदिर मुख्य मार्ग तक आन्तरिक गलियों का निर्माण कार्य, 497.09 लाख की लागत से संदीप नगर में अन्ना चैराहा से साहू मंदिर तक की आन्तरिक गलियों का निर्माण कार्य, 422.83 लाख की लागत से वार्ड-87 राजेन्द्र नगर, आशा नगर व सरस्वती नगर की आन्तरिक गलियों का निर्माण कार्य, 241.50 लाख की लागत से सरसौल से रामपुर खरौटी सम्पर्क मार्ग का नवनिर्माण कार्य, 230.48 लाख की लागत से आवास विकास वार्ड-41 से चण्डीपुरवा व मुख्य मार्ग के आस-पास की गलियों का निर्माण कार्य, 215.90 लाख की लागत से पहाडपुर गांव की आन्तरिक गलियों का निर्माण कार्य, 182.37 लाख की लागत से बम्बा ड्योढी घाट मार्ग से सलेमपुर से ग्राम अमौली मार्ग पर लघु सेतु पहुॅच मार्ग एवं अतिरिक्त पहुॅच मार्ग का निर्माण कार्य, तथा 168.70 लाख की लागत से वार्ड-22 लालपुर बस्ती, दयालपुर रोड, हाईटेन्शन रोड, तिलम्बी गांव, पंचवटी मंदिर मार्ग का निर्माण कार्य आदि के साथ अन्य मार्गों का शिलान्यास किया। उन्होंने कहा कि क्षेत्र की जनता के लिये एक सी बी एस ई  बोर्ड का स्कूल खोला जायेगा।
कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री, उ0प्र0 सतीश महाना ने कहा कि 2012 में परसीमन के बाद महाराज विधानसभा क्षेत्र में निरन्तर विभिन्न विकास के नये कार्य किये जा रहे है। इससे पूर्व यह क्षेत्र विकास की दृष्टि से अत्यन्त पिछडा था, जो कि अब विकास कार्यो की दृष्टि से लगभग 90 प्रतिशत विकास कार्य हो गये है, जिनमें नई सड़को का निर्माण, विद्युत आपूर्ति, सामुदायिक शौचालयों एवं आवासों का निर्माण तथा अन्य महत्वपूर्ण विकास कार्य कराये गये है। महाराजपुर विधानसभा क्षेत्र में नया परिर्वतन विकास की दृष्टिकोण से हुआ है। विकास की नयी परम्परा की शुरूआत है। कानपुर महानगर को नया स्वरुप देने का प्रयास किया जा रहा है, जिसके अन्तर्गत शहर के इन्ट्रीगेटेड विकास के लिये कानपुर में पुलों का निर्माण, रिंग रोड़ के साथ कानपुर को नये स्वरुप में लाने का प्रयास किया जायेगा। उन्होंने कहा कि वह पहली बार 1991 में छावनी विधानसभा से निर्वाचित हुये थे।  जिसेे अब 30 वर्ष हो गये है। उन्होंने कहा कि 30 वर्ष की शुरुआत 101 सड़को के शिलान्यास होने से विकास की एक नई श्रृंखला बन रही है। उन्होंने कहा कि सरकार ने सड़क निर्माण कार्यो में प्रदेश को एक नया स्वरुप दिया है। सड़के शहर का चेहरा होती है। विकास की आत्मा के रुप में भी सड़को को देखा जाता है। जिन क्षेत्रों में कभी लोग विकास की आशा नही करते थे उन क्षेत्रों में भी तेज गति से विकास कार्य कराये जा रहे है। इस अवसर महापौर  प्रमिला पाण्डेय ने भी अपने विचार व्यक्त किये। कार्यक्रम में एमएलसी अरुण पाठक, विधायक सुरेन्द्र मैथानी, भगवती प्रसाद सागर, जिलाधिकारी आलोक तिवारी, एसएसपी/डीआईजी डा0 प्रीतिन्दर सिंह, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, अपर जिलाधिकरी नगर अतुल कुमार, सुरेश अवस्थी, वी0डी0 राय, राकेश तिवारी सहित अन्य जनप्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…