कानपुर नगर के समग्र विकास हेतु 80.53 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण…

कानपुर नगर के समग्र विकास हेतु 80.53 करोड़ की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण…

लखनऊ 08 फरवरी। मंत्री, नगर विकास, शहरी समग्र विकास, नगरीय रोजगार एवं गरीबी उन्मूलन, उ0प्र0 आशुतोष टण्डन ”गोपाल जी” की अध्यक्षता में नगर निगम के प्रागंण में कानपुर नगर के समग्र विकास हेतु 80.53 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास एवं लोकार्पण रिमोट दबाकर किया गया। उन्होंने नगर निगम व औद्योगिक विकास निधि से 54.67 करोड़ रुपये की विभिन्न परियोजनाओं को लोकार्पण तथा 25.86 करोड़ रुपये की योजनाओं का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्हांेने पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत पटरी दुकानदारों को दस-दस हजार रुपये के ऋण तीन लाभार्थियों को, प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत तीन लाभार्थियों को प्रधानमंत्री आवास की चाभी तथा चार कर्मियों को अनुकंपा के आधार पर नगर निगम में नियुक्ति पत्र प्रदान किये।
इस अवसर पर उन्होेंने संबोधित करते हुये कहा कि कानपुर की जनसमस्याओं को दूर किया जा रहा है तथा कानपुर को स्मार्ट सिटी बनाकर एवं विकास कार्यो को तेज गति से कराकर कानपुर का समग्र विकास किया जायेगा, जिससे कानपुर महानगर को स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत अग्रणी श्रेणी में लाया जा सके। उन्होंने कहा कि कानपुर महानगर में बेहतर सफाई,सड़क व लाइट की समुचित व्यवस्था की गयी है। उन्होंने बताया कि कानपुर नगर निगम द्वारा 18 लाख मैट्रिक टन एकत्र कूड़े को तेजी से निस्तारण किया जा रहा है जिसके अन्तर्गत 09 लाख मैट्रिक टन कूड़े का निस्तारण कर खाद तैयार की जा रही है। इसी के साथ ही गंगा को स्वच्छ व अविरल करने के लिये गंगा में जाने वाले नालों को टैब करने का काम भी किया गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में 17 स्मार्ट सिटी बनाये जा रहे हैं जिनमें से 10 स्मार्ट सिटी केन्द्र सरकार के सहयोग से व 07 स्मार्ट सिटी प्रदेश सरकार अपने बजट से शहरों का विकास कर स्मार्ट सिटी बनाये जाने का कार्य कर रही है। उन्होंने कहा कि कानपुर में सीवरेज के लिये समुचित व्यवस्था की जा रही है तथा सीवरेज ट्रीटमेन्ट प्लान्ट को सुद्रण किया जायेगा। उन्हांेने कहा कि स्वच्छ पेयजल हेतु भी समुचित की जा रही है। उन्होंने बताया कि कानपुर नगर निगम द्वारा इंट्रीगेटेड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर के द्वारा 18 तरह की विभिन्न सेवायें प्रदान की जा रही हैं।
उन्होंने कहा कि कानपुर महानगर में 30 हजार पटरी दुकानदारों को चिन्हित कर उनका रजिस्ट्रेशन किया गया है, इसी के साथ स्वच्छता के क्षेत्र में भी जनपद में उल्लेखनीय कार्य किया गया है। उन्होंने कहा कि स्मार्ट सिटी के कार्यो में और तेजी से कार्य किये जायें। उन्हांेने पीएम स्वनिधि योजना के अन्तर्गत पटरी दुकानदारों के तीन लाभार्थियों क्रमशः दशरथ प्रसाद,रवि कुमार, शिवम को दस-दस हजार रुपये के ऋण, प्रधानमंत्री आवास योजनान्तर्गत तीन लाभार्थियों क्रमशः सहीदा,शकुन्तला एवं दीपू को वितरित किये। उन्होंने शहर की सफाई व्यवस्था हेतु नगर निगम को प्रदान करते हुये वाहनों को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने नगर निगम के इंट्रीगेटेड कमाण्ड कन्ट्रोल सेन्टर का निरीक्षण भी किया।
कार्यक्रम में औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि कानपुर महानगर नयेे स्वरुप में विकास कार्यो के साथ विकसित हो रहा है। उन्होंने कहा कि स्वच्छता के क्षेत्र में काफी प्रगति हुई है, साथ ही शहर की मलिन बस्तियों में भी मूलभूत सुविधायें विकसित की गई है। उन्होंने कहा कि कानपुर के समग्र विकास में सभी की भागीदारी है और हम सब मिलकर कानपुर को अग्रणी श्रेणी के एक स्मार्ट सिटी के रुप में विकसित करेंगे।
इससे पूर्व नगर विकास मंत्री आशुतोष टण्डन ”गोपाल जी” की अध्यक्षता में नगर निगम के सभागार में स्मार्ट सिटी एवं नगर निगम के द्वारा शहर में कराये जा रहे विभिन्न विकास कार्यो की समीक्षा बैठक आयोजित की गयी। बैठक में उन्होंने नगर निगम के द्वारा कराये जा रहे विकास कार्यो की समीक्षा करते हुये कानपुर महानगर में सीवरेज कार्य में तेजी लाने के निर्देश दिये। उन्होंने जल निगम के द्वारा कार्य में प्रगति धीमी पाये जाने पर नाराजगी व्यक्त करते हुये जल निगम के अधिकारियों को निर्देशित किया कि जिस क्षेत्र में सड़क की खुदाई कर सीवरेज कार्य किया जाये उसे समय से पूर्ण करने के साथ ही उस सड़क को तत्काल ठीक भी कराना सुनिश्चित करें। उन्होंने नगर निगम के जोनल अधिकारियों को निर्देशित किया कि नगर निगम की जमीन पर यदि कोई अतिक्रमण है तो उसे शीघ्र अतिक्रमणमुक्त कराया जाये। उन्होंने निर्देशित किया कि स्मार्ट सिटी के अन्तर्गत कार्यो को समयबद्वता व गुणवत्ता के साथ पूर्ण कराये जायें। उन्होंने नगर निगम द्वारा टैक्स कलेक्शन के कार्यो में निगरानी रखते हुये नियमित समीक्षा करने के निर्देश दिये। बैठक में नगर आयुक्त द्वारा बताया गया कि स्मार्ट सिटी योजनान्तर्गत 06 ओपेन जिम, 06 ई-पाठशाला को संचालित किया गया है तथा रेनवाटर हार्वेस्टिंग का कार्य, नानाराव पार्क को विकसित करने के साथ अन्य विकास कार्यो को कराया जा रहा है। 30 वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा कलेक्शन तथा 50 चैराहों में स्मार्ट सिटी से लाइटिंग का कार्य किया गया। वायु प्रदूषण के निदान हेतु भी कार्य योजना तैयार की गई है।
कार्यक्रम में उच्च शिक्षा राज्यमंत्री उ0प्र0, नीलिमा कटियार, महापौर प्रमिला पाण्डेय, एमएलसी सलिल विश्नोई, विधायक सुरेन्द्र मैथानी, नगर आयुक्त अक्षय त्रिपाठी, विशेष सचिव नगर विकास इंद्रमणि त्रिपाठी, अपर नगर आयुक्त सहित नगर निगम के पार्षदगण,जनप्रतिनिधिगण, संबंधित विभागो के अधिकारीगण एवं लाभार्थीगण उपस्थित रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…