अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया…

अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया…

लखनऊ 02 फरवरी। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल ने लोक भवन में प्रेस प्रतिनिधियों को सम्बोधित करते हुए बताया कि प्रदेश में कोरोना का संक्रमण कम हुआ है। मुख्यमंत्री के निर्देशों में प्रदेश सरकार के कोविड संक्रमण को नियंत्रित करने की कार्ययोजना कारगर सिद्ध हो रही है। प्रदेश में सर्विलांस का नया प्रयोग कर प्रत्येक परिवार तक पहंुच कर उनका हालचाल लेते हुए कोविड संक्रमण की जानकारी ली जा रही है। उन्होंने बताया कि अब तक 2.80 करोड़ से अधिक कोविड-19 के टेस्ट तथा 15.25 करोड़ से अधिक व्यक्तियों से सम्पर्क कर कोविड संक्रमण की जानकारी ली गयी है। सर्विलांस अभियान के अन्तर्गत उत्तर प्रदेश की 24 करोड़ जनसंख्या में से लगभग 18.07 करोड़ लोगों तक सरकारी मशीनरी ने पहुंचकर हालचाल जाना गया है। मुख्यमंत्री के निर्देश पर कोविड 19 के संक्रमण को नियंत्रित करने हेतु अस्पतालों में समुचित इलाज व्यवस्था करने के साथ-साथ टेस्टिंग, काॅन्ट्रेक्ट ट्रेसिंग, सर्विलांस का कार्य करने से प्रदेश में कोविड-19 का संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में आ चुका है।
श्री सहगल ने बताया कि संक्रमण कम होने से औद्योगिक गतिविधियां तेजी से सामान्य हो रही हैं। प्रदेश में 90 लाख से अधिक एमएसएमई कार्यरत है। प्रदेश में सूक्ष्म, लघु, मध्यम व वृहद श्रेणी की 8.18 लाख इकाइयाॅ क्रियाशील है। प्रदेश में पुरानी इकाइयों को कार्यशील पूंजी की समस्या से निजात दिलाने के लिए बैंकों से समन्वय करके आत्मनिर्भर पैकेज में 4.37 लाख इकाइयों को रू0 11,100 करोड़ रूपये के ऋण बैंकों से समन्वय स्थापित कर स्वीेकृत करते हुए वितरित किये गये हैं। बैंकों से समन्वय करके प्रदेश में अभी तक 8.47 लाख नई एमएसएमई इकाइयों को लगभग 29,085 करोड़ रूपये बैंकों द्वारा ऋण वितरित किये गये हैं। इस प्रकार 13 लाख से अधिक एमएसएमई इकाइयों को बैंकों द्वारा लगभग 40,000 करोड़ रूपये का ऋण उपलब्ध कराया गया है। इन एमएसएमई इकाइयों के माध्यम से लगभग 30 लाख से अधिक लोगांे को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये गये हैं।
श्री सहगल ने बताया कि मुख्यमंत्री द्वारा उद्यम सारथी ऐप का उद्घाटन भी किया गया था। इसके माध्यम से युवा वर्ग इस ऐप के माध्यम से उत्तर प्रदेश सरकार की पूरी जानकारी प्राप्त कर सकते है। इसके साथ-साथ ही एमएसएमई साथी ऐप भी चलाया गया है। अगर किसी युवा उद्यमी को कोई भी कठिनाई हो तो वे एमएसएमई साथी ऐप से जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। बैंकों से वित्तीय सहायता उपलब्ध करायी जायेगी, जिससे अधिक से अधिक इकाइयों की स्थापना की जायेगी। प्रदेश सरकार ने इस वर्ष 20 लाख इकाइयों की स्थापना का लक्ष्य रखा है। अभी तक 13 लाख इकाइयां स्थापित की जा चुकी है, अभी 7 लाख इकाइयां स्थापित की जानी है। इन्हीं इकाइयों के माध्यम से लगभग 50 लाख से अधिक रोजगार के अवसर सृजित होंगे। युवाओं के लिए मिशन रोजगार चलाया जा रहा है। प्रदेश सरकार युवाओं को सरकारी नौकरी, रोजगार, स्वरोजगार, कौशल प्रशिक्षण के माध्यम से रोजगार उपलब्ध कराने की मुहिम चला रही है। सरकारी नौकरियों में नियुक्तियों में तेजी लाई जा रही है। सरकार द्वारा 04 साल में 04 लाख सरकारी नौकरी देने का लक्ष्य पूरा हो रहा है।
श्री सहगल ने बताया कि प्रदेश सरकार द्वारा किसान कल्याण मिशन 825 विकास खण्डों में चलाये गये। किसान कल्याण मिशन के माध्यम से किसानों को उपज से लेकर, फसल के विक्रय तक, खेती के लिए उपकरण तथा अनुदान, सिंचाई, बीजों की उपलब्धता आदि विषयों पर चल रही केन्द्र एवं राज्य सरकार की योजनाओं से अवगत कराया गया। प्रदेश सरकार किसानों के हितों के लिए कृतसंकल्प है और किसानों से न्यूनतम समर्थन मूल्य पर उनकी फसल को खरीदे जाने की प्रक्रिया तेजी से चल रही है। जिसके क्रम में प्रदेश सरकार द्वारा अभी तक 636 लाख कु0 धान किसानों से खरीदा गया है, जो पिछले वर्ष से लगभग डेढ़ गुना अधिक है।
अपर मुख्य सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अमित मोहन प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कल एक दिन में कुल 1,02,326 सैम्पल की जांच की गयी। प्रदेश में अब तक कुल 2,80,92,122 सैम्पल की जांच की गयी है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना सेे संक्रमित 184 नये मामले आये हैं। प्रदेश में 5,007 कोरोना के एक्टिव मामलों में से 1341 लोग होम आइसोलेशन में हैं। उन्होंने बताया कि निजी चिकित्सालयों में 420 लोग ईलाज करा रहे हैं, इसके अतिरिक्त मरीज एल-1, एल-2 तथा एल-3 के सरकारी अस्पतालों मंे अपना ईलाज करा रहे हंै। प्रदेश में ई-संजीवनी के माध्यम से 24 घंटे में 5,116 लोगों ने तथा अब तक कुल 4,65,765 लोगांे ने चिकित्सीय परामर्श लिया। उन्होंने बताया कि प्रदेश में विगत 24 घण्टों में 462 तथा अब तक कुल 5,86,967 लोग कोविड-19 से ठीक होकर डिस्चार्ज हो चुके हैं। प्रदेश में सर्विलांस टीम के माध्यम से 1,84,623 क्षेत्रों में 5,10,334 टीम दिवस के माध्यम से 3,14,16,908 घरों के 15,25,99,402 जनसंख्या का सर्वेक्षण किया गया है। श्री प्रसाद ने बताया कि प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन का अगला चरण 04 व 05 फरवरी को होगा, जिसमें छूटे हुए स्वास्थ्य कर्मी का टीकाकरण किया जायेगा। 05 फरवरी को ही फ्रंट लाइन कर्मियों के भी कोविड वैक्सीनेशन का कार्य किया जायेगा। उन्होंने सभी नागरिकों से अपील की है कि कोविड-19 के प्रोटोकाल का पालन अवश्य करें।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…