Death Anniversary के दिन Mahatma Gandhi का अपमान…

Death Anniversary के दिन Mahatma Gandhi का अपमान…

US में तोड़ी गई मूर्ति…

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की पुण्यतिथि के दिन अमेरिका के कैलिफोर्निया से बापू के अपमान की खबर आई है।यहां एक पार्क में लगी महात्मा गांधी की मूर्ति को कुछ अज्ञात बदमाशों ने तोड़ दिया है।इस घटना पर अमेरिका में रह रहे भारतीय-अमेरिकी लोगों ने नाराजगी जताई है।

बापू के अपमान पर भारतीय मूल के लोगों ने जताई आपत्ति
गौरतलब है कि कुछ महीने पहले भी अमेरिका में गांधी जी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था और उनका अपमान किया गया था. भारतीय-अमेरिकी लोगों ने महात्मा गांधी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाने की घटना को नस्ली घृणा करार दिया है।उन्होंने पुलिस अधिकारियों से मांग की है कि इस मामले की जांच नस्ली घृणा के तौर पर की जाए।

महात्मा गांधी की मूर्ति को तोड़ा गया
अमेरिका के एक स्थानीय अखबार के मुताबिक,उत्तरी कैलिफोर्निया के डेविस में स्थित सेंट्रल पार्क में लगी महात्मा गांधी की मूर्ति के घुटनों पर प्रहार करके उसे तोड़ दिया गया है। महात्मा गांधी की मूर्ति के चेहरे को भी नुकसान पहुंचाया गया है,मूर्ति का आधा चेहरा गायब है।बापू की ये मूर्ति छह फुट ऊंची है. इसका वजन 294 किलोग्राम है।

डेविस पुलिस के मुताबिक,बापू की क्षतिग्रस्त मूर्ति को सबसे पहले 27 जनवरी की सुबह सेंट्रल पार्क के एक कर्मचारी ने देखा था।क्षतिग्रस्त मूर्ति को अब हटाकर सुरक्षित स्थान पर ले जाया जा रहा है।पुलिस अभी बापू की मूर्ति तोड़ने वाले अज्ञात लोगों को ढूंढ रही है और इसके पीछे का कारण जानने की कोशिश कर रही है।

डेविस शहर में 4 साल पहले लगी थी बापू की मूर्ति

बता दें कि महात्मा गांधी की इस मूर्ति को भारत सरकार ने डेविस शहर को दिया था।आज से 4 साल पहले इसे डेविस शहर के सेंट्रल पार्क में स्थापित किया गया था,उस दौरान इलाके में महात्मा गांधी विरोधी और भारत विरोधी संगठनों के प्रदर्शन चल रहे थे।

डेविस पुलिस विभाग के उप प्रमुख पॉल डोरोशोव ने बताया कि डेविस में रहने वाले कुछ लोगों के लिए महात्मा गांधी संस्कृतिक आइकन हैं और इसे देखते हुए हम इस मामले को बेहद गंभीरता से ले रहे हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…