परेड में यूपी की “राममंदिर झांकी” हुई अव्वल, एसीएस की टीम हुई पुरस्कृत…

परेड में यूपी की “राममंदिर झांकी” हुई अव्वल, एसीएस की टीम हुई पुरस्कृत…

नई दिल्ली । इस बार गणतंत्र दिवस परेड में उत्तर प्रदेश की थीम में अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर को दर्शाया गया। सभी राज्यों द्वारा प्रस्तुत की गयी झांकियों में उत्तर प्रदेश की इस भव्य झांकी को प्रथम स्थान मिला। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने भी इसकी तस्वीर को पोस्ट करते हुए लिखा कि “जहां अयोध्या सियाराम की देती समता का संदेश, कला और संस्कृति की धरती, धन्य-धन्य उत्तर प्रदेश।”
गुरूवार को राजधानी दिल्ली में केन्द्रीय युवा एवं खेल मंत्री किरण रिजजू ने उत्तर प्रदेश की झांकी को पहला पुरष्कार प्रदान किया। यह पुरुष्कार अपर मुख्य सचिव सूचना नवनीत सहगल और निदेशक सूचना शिशिर व उनकी टीम ने लिया। गणतंत्र समारोह के इतिहास में शायद यह पहली बार हुआ है कि उत्तर प्रदेश की झांकी को पहला स्थान प्राप्त हुआ है। निदेशक शिशिर ने सभी लोगों का धन्यवाद करते हुए कहा कि यूपी को लगातार दो वर्षों से पुरष्कार मिल रहा है लेकिन प्रदेश इस बार पिछली बार की तुलना में दूसरे नम्बर से एक कदम आगे बढते हुए प्रथम स्थान पाने में कामयाब रहा। शिशिर ने कहा की प्रशंसा से ही काम करने की प्रेरणा मिलती है। उन्होंने गीतकार विरेंद्र सिंह का विशेष आभार भी जताया। क्योंकि इस झांकी का थीम सांग राजधानी लखनऊ के गीतकार व साहित्यकार वीरेन्द्र वत्स द्वारा ही लिखा गया है। वीरेन्द्र वत्स ने अपने इस गीत में अयोध्या और सीता-राम के प्रति जनमानस की आस्था का उल्लेख किया है।
उल्लेखनीय है की झांकी के प्रथम भाग में रामायण के रचयिता कहे जाने वाले महर्षि वाल्मीकि की बड़ी प्रतिमा रही और उनके पीछे रामजन्म भूमि अयोध्या में बनने वाले राम मंदिर का मॉडल रहा। इस झांकी में एक ओर अयोध्या के दीपोत्सव के प्रतीक मिट्टी के बने दीये जलाए गये थे तो वहीं अन्य चित्रों में भगवान राम द्वारा निषादराज को गले लगाते हुए और शबरी के जूठे बेर खाते हुए, अहल्या के उद्धार की, हनुमान जी के संजीवनी बूटी लाये जाने का दृश्य, जटायु-राम संवाद, रावण की अशोक वाटिका सहित अन्य दृश्यों को दर्शाया गया था। राजपथ पर राम मंदिर की इस झांकी को दिखाए जाने और उसके प्रथम आने पर प्रदेश के लोगों में काफी उत्साह हैं। ऐसा मन जाता है कि राष्ट्रीय व अंतर्राष्ट्रीय पटल पर इस झांकी के देखने से लोग अयोध्या व भारतीय संस्कृति को जानेंगे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…