लखनऊवासियों को मिलेगी सात नए फ्लाई ओवर/पुलों की सौगात…

लखनऊवासियों को मिलेगी सात नए फ्लाई ओवर/पुलों की सौगात…

जाम के झाम से मिलेगी मुक्ति: 737 करोड़ आयेगी लागत नए पुलों पर…

कोनेश्वर मंदिर तिराहे से वसंतकुंज योजना तक बनेगा फ्लाई ओवर…

लखनऊ। शहर खासकर पुराने लखनऊ को जाम के झाम से छुटकारा दिलाने के लिए प्रदेश सरकार पूरी तरह से गंभीर है। पुराने लखनऊ के सर्वाधिक व्यस्त कोनेश्वर, बालागंज, ठाकुरगंज एवं दुबग्गा क्षेत्र में रहने वालों के लिए अच्छी खबर है, कोनेश्वर मंदिर से वसंतकुंज योजना तक फ्लाई ओवर के निर्माण का प्रस्ताव है। इस फ्लाई ओवर के बनने से हरदोई रोड, ठाकुरगंज, बालागंज एवं दुबग्गा मंडी के जाम से बचते हुए लोग सीधे वसंतकुंज योजना तक पहुंचेंगे। प्रस्ताव को मंजूरी के लिए जल्दी ही शासन को भेजा जाएगा।
इसके अलावा उ. प्र. सेतु निगम ने एक रेलवे ओवर ब्रिज, तीन फ्लाई ओवर सहित सात नए पुलों का भी प्रस्ताव तैयार किया है। इनके निर्माण पर करीब 737 करोड़ 70 लाख रुपए का खर्च आएगा। लखनऊ के मुख्य परियोजना प्रबंधक रहे संदीप गुप्ता के अनुसार पुलों का निर्माण का प्रस्ताव शहर में लगने वाले जाम और ट्रैफिक का अध्ययन कर तैयार किया गया है।
नए बनने वाले फ्लाई ओवर/पुलों में लाॅरेटो कालेज से कालीदास मार्ग तक 1250 मीटर लंबे फोर लेन (अनुमानित लागत 180 करोड़), कैसरबाग चौराहे से हुसैनगंज तक 2300 मीटर लंबे तीन लेन (अनुमानित लागत 200 करोड़), कोनेश्वर मंदिर से वसंतकुंज योजना तक 1650 मीटर लंबे फोर लेन (अनुमानित लागत 200 करोड़), अंबेडकर यूनिवर्सिटी रेलवे क्रासिंग पर आरओबी 1214.54 मीटर (अनुमानित लागत 121.91 करोड़), रहीमनगर और सर्वोदयनगर में कुकरैल नाले पर दो पुल 87 मीटर (अनुमानित लागत 23.25 करोड़) एवं अर्जुनगंज में मरीमाता मंदिर के पास फोर लेन के पुल का निर्माण होगा, जिस पर पर करीब 12.30 करोड़ रुपए लागत आयेगी।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,