इस वर्ष एलआईसी से मोटा पैसा बनाने का मौका…

इस वर्ष एलआईसी से मोटा पैसा बनाने का मौका…

पॉलिसी होल्डर्स के लिए भी आई अच्छी खबर…

नई दिल्ली, 09 जनवरी। इस वर्ष जीवन बीमा निगम (एलआईसी) से निवेशकों को मोटा पैसा कमाने का मौका मिलेगा दरअसल,आने वाले कुछ महीनों में एलआईसी का आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) लॉन्च होने वाला है। आईपीओ लाए जाने की कवायद लंबे समय से चल रही है, यह भारतीय शेयर मार्केट का सबसे बड़ा आईपीओ साबित हो सकता है. बता दें कि सरकार ने एलआईसी में हिस्सेदारी बेचने से पहले इसके बीमा मूल्यांकन के लिए एक्चुरियल कंपनियों से आवेदन मंगाए थे।बहरहाल,एलआईसी के आईपीओ से निवेशकों को मोटी कमाई होने की आशा की जा रही है।वहीं, जो लोग आईपीओ से चूक जाएंगे,वो शेयर खरीदकर कमाई कर सकते हैं।

इस बीच, कोविड-19 वायरस महामारी के मद्देजनर एलआईसी ने पॉलिसीधारकों को अपनी ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने का मौका दिया है जो किसी वजह से बीच में ही बंद हो गई. एलआईसी ने इसके लिए सात जनवरी से छह मार्च तक विशेष अभियान चलाने की घोषणा की है. इसके अनुसार कुछ शर्तों के साथ कंज़्यूमरों को समयपूर्व ‘बीच में बंद’ पॉलिसी को फिर चालू करने की अनुमति दी जाएगी।

एलआईसी ने अपने 1,526 सैटेलाइट कार्यालयों को ऐसी पॉलिसियों को फिर चालू करने के लिए अधिकृत किया है जिनमें विशेष चिकित्सा परीक्षण कराने की आवश्यकता नहीं है. एलआईसी ने बयान में बोला कि ज्यादातर पॉलिसियों को केवल अच्छे स्वास्थ्य की घोषणा और कोविड-19 पर प्रश्नों के आधार पर फिर प्रारम्भ किया जा सकेगा. एलआईसी ने अपने ग्राहकों के लिए इसी तरह का अभियान 10 अगस्त से नौ अक्टूबर, 2020 तक भी चलाया था. बयान में बोला गया है कि पॉलिसीधारकों को विलंब शुल्क पर 20 फीसदी या 2,000 रुपये की छूट मिलेगी. वहीं सालाना प्रीमियम एक लाख से तीन लाख रुपये होने पर 25 फीसदी की छूट मिलेगी।

संवाददाता सुहेल मारूफ की रिपोर्ट…