युवा शक्ति हमारे गाॅव की नहीं अपितु प्रदेश एवं देश की ऐसी महत्वपूर्ण शक्ति है…

युवा शक्ति हमारे गाॅव की नहीं अपितु प्रदेश एवं देश की ऐसी महत्वपूर्ण शक्ति है…

लखनऊ । युवा शक्ति हमारे गाॅव की नहीं अपितु प्रदेश एवं देश की ऐसी महत्वपूर्ण शक्ति है, जिसके कंधे पर अपने परिवार, गाॅव एवं जनपद को आगे ले जाने की महती जिम्मेदारी है। यदि इन युवाओं ने ठान लिया तो कोई कारण नहीं है कि देश सफलता के सर्वोच्च शिखर पर न पहुॅच सके। कला एक ऐसी विद्या है, जिसका निखार निरन्तर अभ्यास से बढ़ता है।
यह उद्गार अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी ने आज भातखण्डे विश्वविद्यालय के कला मण्डपम् कैसरबाग के प्रांगण मे आयोजित 24 वें राष्ट्रीय युवा उत्सवके अन्र्तराज्यीय प्रतियोगिता में मुख्य अतिथि के रूप में दीप प्रवज्जलन के बाद अपने सम्बोधन में व्यक्त किये। उन्होने इस अवसर पर कलाकारों एवं युवाओं को सम्बोधित करते हुये कहा नए भारत के निर्माण में युवा उत्साह की अत्यन्त महत्वपूर्ण भूमिका है। उन्होंने युवाओं के जोश की सराहना एवं उसके सफलता के सर्वोच्च शिखर पर पहुॅचने की कामना करते हुये अग्रिम बधाई भी दी। उन्होंने यह भी कहा कि महिला कलाकारों को विशेष सम्मान एवं प्रोत्साहन प्रदान किया जाय, ताकि उनकी कला और निखर सके। महिलाओं से जुड़े विभाग की इस संबंध में विशेष जिम्मेदारी है।  अतः इस सम्बन्ध में महिलाओं के प्रदर्शन की बेहतरी के विशेष प्रयास किये जाने चाहिए।
श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि युवाओं को उनके हर सम्भव प्रयास के बावजूद यदि किसी कारण से सफलता नहीं मिलती है, तो उससे हतोत्साहित न हो बल्कि अपना उत्साह बनाये रखे और आगे नए जोश से प्रयास करें। उन्होेंने कहा कि आप के जोश को दोगुना करने के लिए शासन भी हर सम्भव प्रयास करेगा। अपर मुख्य सचिव, गृह ने कहा कि इस अवसर पर कुछ बातों का मैं विशेष रूप से उल्लेख करना चाहूॅगा। कलाकार जिस भी क्षेत्र से आता है वहां की माटी की खुशबू लेकर आता है तथा उनके भाव उस माटी से अवश्य जुड़े होते हैं। इसकी झलक उनके प्रदर्शन में भी दिखाई देती है। उन्होंने कहा कि फोक एवं उससे सम्बन्धित कलाकारो का प्रदर्शन तो इतना खुबसूरत होता हैं तथा उनके भाव माटी से जुड़े जमीनी सत्य को प्रदर्शित करते हैं।
श्री अवस्थी ने प्रसन्नता व्यक्त करते हुए कहा कि जिन कार्यक्रमों का आज प्रस्तुतीकरण किया गया वो सभी जमीन से जुडें़ हैं तथा उनका प्रदर्शन अद्वितीय रहा है। उन्होंने बुंदेलखण्ड के कलाकारों के प्रदर्शन की सराहना करते हुये कहा कि उनके द्वारा भविष्य में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों में इन कलाकारों को कार्यक्रम को विशेष स्थान दिया जायेगा। श्री अवस्थी ने यह भी कहा कि कोविड के दौरान पी0आर0डी0 के जवानों का प्रदर्शन भी विशेष उल्लेखनीय एवं सराहनीय रहा है, जिसे आगे भी बनाये रखने की आवश्यकता है। इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव युवा कल्याण एवं प्रान्तीय रक्षक दल डिम्पल वर्मा भी उपस्थित रहीं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…