उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 112-यू0पी0 परियोजना को और अधिक सुदृढ़…

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 112-यू0पी0 परियोजना को और अधिक सुदृढ़…

एवं चुस्त-दुरूस्त तथा उसे अत्याधुनिक तकनीकी व संसाधनों से लैस किये जाने के निर्देश दिये…

लखनऊ । उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने 112-यू0पी0 परियोजना को और अधिक सुदृढ़ एवं चुस्त-दुरूस्त तथा उसे अत्याधुनिक तकनीकी व संसाधनों से लैस किये जाने के निर्देश दिये है। मुख्यमंत्री ने यह भी कहा हैं कि इस परियोजना पर तैनात कर्मियों को बेहतर प्रशिक्षण प्रदान करने की व्यवस्था भी सुनिश्चित की जाय।
मुख्यमंत्री के निर्देशों के क्रम में अपर मुख्य सचिव, गृह अवनीश कुमार अवस्थी की अध्यक्षता में आज लोक भवन में एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। बैठक मे निर्देश दिये गये कि महिला हेल्प लाइन 181 तथा 112-यू0पी0 के एकीकरण की कार्यवाही शीघ्र पूर्ण की जाय। 112-यू0पी0 के पी0आर0वी0 (पुलिस रिस्पांस व्हीकिल) के उपयोग में आने वाले पुराने एवं निष्प्रयोज्य मोबाइल फोन को तत्काल बदले जाने के निर्देश दिये गये है। इस परियोजना में कार्यरत चार पहिया एवं दो पहिया वाहन जो अपनी निर्धारित अवधि पूरी कर निष्प्रयोज्य हो चुके हैं एवं उनकी नीलामी हो चुकी है, उनके सापेक्ष नये वाहनों की खरीद का प्रस्ताव शासन द्वारा माॅगा गया है।
बैठक में 112-यू0पी0 व प्राइवेट सुरक्षा एजेंसी को लिंक किये जाने के संबंध में हुई प्रगति पर भी विचार-विमर्श किया गया। बैठक में 112-यू0पी0 के द्वितीय चरण के लिए वर्किंग ग्रुप के गठन तथा उसके कार्य एवं दायित्वों का निर्धारण करने हेतु भी विस्तार से विचार विमर्श कर उन्हे अन्तिम रूप दिया गया।
इस परियोजना को और अधिक बेहतर एवं जनोपयोगी बनाये जाने हेतु इसके अगले चरण के विस्तार हेतु सलाहकारों की तैनाती के संबंध में भी विस्तार से विचार-विमर्श कर आवश्यक निर्देश दिये गये। साथ ही इस परियोजना में कार्यरत पुलिस कर्मियों के लिए योजनाबद्ध रूप से बेहतर प्रशिक्षण की व्यवस्था सुनिश्चित कराये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। बैठक में शासन के अधिकारियो के अलावा 112 यूपी के अपर पुलिस महानिदेशक, असीम अरूण, अन्य अधिकारीगण तथा कार्यदायी कम्पनी के प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…