टाइम एंड मोशन स्टडी के आधार पर शीतकालीन अवकाश प्रदान करने व…

टाइम एंड मोशन स्टडी के आधार पर शीतकालीन अवकाश प्रदान करने व…

शिक्षकों की सेवा पुस्तिका के रख रखाव के संबंध में…

प्रदेश के परिषदीय स्कूलों में 31 दिसंबर से 14 जनवरी तक मिलने वाला शीतकालीन अवकाश वर्ष 2021- 22 में अपर मुख्य सचिव उत्तर प्रदेश शासन के द्वारा जारी शासनादेश संख्या 867/68-5-2020 दिनाक 14/8/2020 के द्वारा उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के सभी विद्यालयों केशिक्षकों को प्रदान दिया जाना है।इसका स्पष्ट आदेश आधिकारिक रूप से जारी होना चाहिए जिससे एक साथ पूरे प्रदेश में शीतकालीन अवकाश लागू हो सके।
करोना महामारी के इस दौर में बेसिक का शिक्षक पूरी तन्मयता से टाइम एंड मोशन नियमावली का पालन करता हुआ समयानुसार विद्यालय में जुलाई से उपस्थित है जबकि बच्चे नहीं जा रहे हैं । बच्चों को ऑनलाइन शिक्षा दी जा रही है तथा अन्य प्रशिक्षण भी शिक्षक ऑनलाइन ही कर रहा है।
भीषण ठंड और कोहरे की स्थिति में दूरदराज के विद्यालयों में शिक्षकों का अकेला जाना किसी अनहोनी को न्योता दे सकता है । शीतकाल के अवकाश के समय घर से भी शिक्षक नेटवर्क की सुविधा के साथ सभी ऑनलाइन कार्य नेटवर्क की सुविधा के कारण ज्यादा अच्छे से कर सकता है ।अन्य विभागीय कार्यवाही वह अपने मोबाइल द्वारा ही कर रहा है तो फिर अनायास से परेशान करते हुए विद्यालयों में कड़कती ठंड में शिक्षकों को शीतकालीन अवकाश से कुछ राहत मिलेगी।
नवनियुक्त शिक्षकों की सर्विस बुक को अनफ्रेंड अनुदेशक तथा वहां के फोर्थ क्लास के कर्मचारी रख रहे हैं जिससे भविष्य में कुछ पन्ने गायब होने व जानकारियों के घर उधर होने की संभावना है राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ अपील करता है कि बाबू के निर्देशन में शिक्षक डायरी का कार्य पूरा कराया जाए।

शिक्षक सुचारू रूप से शिक्षण का कार्य पूरे मनोयोग और उत्साह से करता रहे इसके लिए जरूरी है टाइम एंड स्टडी मोशन के अवकाश ओं को शिक्षक तक सही तरीके से पहुंचाया जाए।
जब सभी नियम अगस्त से लागू हो चुके हैं तब शिक्षक सुविधा के लिए बनाया गया शीतकालीन अवकाश उनको क्यों नहीं दिए जा रहे हैं इस बात पर प्रश्नचिन्ह उठाते हुए राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ मंडल अध्यक्ष महेश मिश्रा ने मंडलीय सहायक शिक्षा निदेशक प्रताप नारायण सिंह से शिक्षा और विद्यार्थी हित में शिक्षक गुणवत्तापूर्ण कार्य कर सके इसके लिए शीतकालीन अवकाश अति शीघ्र प्रदान करने का आग्रह किया।
वार्ता में मुख्य रूप से राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ के पंकज शुक्ला, जिला संयुक्त मंत्री सीतापुर अजय सिंह उपाध्यक्ष सिधौली, राजीव गौड़, डॉक्टर श्वेता मंडल महामंत्री, रीना त्रिपाठी कार्यकारी अध्यक्ष ,महेश मिश्रा अध्यक्ष राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ ज्ञापन दिया।
रीना त्रिपाठी
कार्यकारी अध्यक्ष लखनऊ मंडल राष्ट्रीय शैक्षिक महासंघ।
9956248676

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…