दर्दनाक हादसा: घर में लगी आग से रिटायर्ड ब्रिगेडियर व पत्नी की दम घुटने से मौत…

दर्दनाक हादसा: घर में लगी आग से रिटायर्ड ब्रिगेडियर व पत्नी की दम घुटने से मौत…

घर का गेट तोड़कर बेहोश‌ दंपत्ति को अस्पताल पहुंचाया गया, तब तक देर हो चुकी थी…

पड़ोसी बोले- सेवानिवृत्त ब्रिगेडियर अकेले बाहर आ सकते थे…

लखनऊ/नोएडा। नोएडा के सेक्टर 29 के एक घर में लगी आग में रिटायर्ड ब्रिगेडियर और पत्नी की दम घुटने से मौत हो गई।आग लगने की सूचना पाकर मौके पर पहुंची पुलिस ने मकान का गेट तोड़कर घर में मौजूद रिटायर्ड ब्रिगेडियर आरपी सिंह एवं उनकी पत्नी को बेहोशी की हालत में बाहर निकाला, उन्हे अस्पताल ले जाया गया लेकिन तब तक दोनों की मृत्यु हो चुकी थी।आग लगने का कारण शार्ट सर्किट बताया जा रहा है।नोएडा के सेक्टर 29 में कल देर रात घर में आग लगने की घटना हुई।
अग्निशमन विभाग की तीन गाड़ियों ने मौके पर पहुंच कर आग को बुझाया।सेक्टर 20 थाना क्षेत्र स्थित सेक्टर 29 के मकान नंबर 92 में सेवानिवृत्त बिग्रेडियर आर पी सिंह (84वर्ष) अपनी पत्नी 76 वर्षीय मालती सिंहके साथ रहते थे, इनका बेटा भी आर्मी में कर्नल है। शुक्रवार देर रात में उनके मकान में आग लग गई, मकान से धुआं उठता देख पड़ोसियों और अन्य लोगों ने इसकी सूचना पुलिस व अग्निशमन विभाग को दी। पुलिस ने मकान का गेट तोड़कर रिटायर्ड ब्रिगेडियर आरपी सिंह एवं उनकी पत्नी को बेहोशी की हालत में बाहर निकाली, मौके पर मौजूद पीसीआर की सहायता से दोनों को तत्काल कैलाश अस्पताल सेक्टर 27 में भर्ती कराया गया, जहां डॉक्टरों ने उन्हें मृत घोषित कर दिया‌ मौत की वजह धुएं के कारण दम घुटना बताया गया है।
मुख्य अग्निशमन अधिकारी अरुण कुमार सिंह के अनुसार घर की सभी खिड़कियां और दरवाजे बंद थे, आग लगने के बाद धुआं तेजी से घर में फैल गया। दंपती को घर से बाहर निकलने का मौका नहीं मिल पाया, जिसके कारण उनका दम घुट गया। ब्लोअर में शार्ट सर्किट से आग लगने की संभावना जताई गई है, हादसे की जांच की जा रही है।मृतक दंपती के पुत्र कर्नल रवि सिंह ने बताया कि हादसे की सूचना पर वह भी घटना स्थल पहुंचे थे, लेकिन घर का मुख्य द्वार बंद होने से पीछे खिड़की के रास्ते से घर में दाखिल हुए अंदर जाकर देखा तो चारों ओर अंधेरा था।
घटना के बाद पड़ोसियों ने बताया कि पूर्व ब्रिगेडियर अकेले बाहर आ सकते थे, लेकिन उनकी पत्नी घर में फंस चुकी थी। पत्नी को बचाने के लिए वह अंतिम सांस तक प्रयास करते रहे और खुद भी धुएं और आग के बीच फंस गए। पड़ोसियों का यह भी कहना है कि वह पत्नी को दरवाजे तक ले आए थे, लेकिन धुएं के कारण वह गेट से पहले ही अचेत होकर गिर गए। वहीं, उनकी पत्नी पहले से ही बेहोश हो चुकी थीं। इस तरह दोनों ने दरवाजे पर ही दम तोड़ दिया। (19 दिसंबर 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,