बड़ी खबर… न्यू ईयर यानि 1 जनवरी 2021 से इन स्मार्टफोन पर बंद हो जाएगा WhatsApp…

बड़ी खबर…

न्यू ईयर यानि 1 जनवरी 2021 से इन स्मार्टफोन पर बंद हो जाएगा WhatsApp…

देखें कहीं आपका फोन तो नहीं…

दिसंबर गुरुवार 17-12-2020 ऐपल के iPhone 4, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 से अपडेट करना जरूरी होगा। जानकारी के लिए बता दें कि iPhone 6S, 6 Plus, और iPhone SE पहली जेनरेशन के आईफोन हैं, जिन्हें iOS 14 से अपडेट किया जा सकता है।
खबर शेयर करें

हर साल की तरह इस नए साल पर भी WhatsApp पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम [मोबाइल फोन] पर अपना सपोर्ट बंद कर रहा है यानि 2021 से इन मोबाइल फोन में WhatsApp बंद हो जाएगा। WhatsApp पे ऐसे एंड्रॉइड फोन और आईफ़ोन की सूची जारी की है जिनमें 2021 यानी 1 जनवरी से WhatsApp काम करना बंद कर देगा। रिपोर्ट के अनुसार, iOS 9 और एंड्रॉयड 4.0.3 ऑपरेटिंग सिस्टम से नीचे के स्मार्टफोन पर काम करने वाले स्मार्टफोन पर नहीं चलेगा। व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स को ऑपरेटिंग सिस्टम के नवीनतम संस्करण का उपयोग करने की सलाह दी है ताकि वे सभी सुविधाओं का उपयोग कर सकें। यानि ऐसे लोग जल्द ही नया मोबाइल फोन खरीद ले।

स्पष्ट किया गया है कि WhatsApp यूज करने के लिए IPhone उपयोगकर्ताओं के पास iOS 9 या उच्चतर होना चाहिए और Android उपयोगकर्ताओं के पास संस्करण 4.0.3 या उच्चतर होना चाहिए।

आइए जानें कि iPhone में काम करना बंद कर देंगा व्हाट्सएप..

ऐपल के iPhone 4, iPhone 4S, iPhone 5, iPhone 5S, iPhone 6, और iPhone 6S को ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 9 से अपडेट करना जरूरी होगा। जानकारी के लिए बता दें कि iPhone 6S, 6 Plus, और iPhone SE पहली जेनरेशन के आईफोन हैं, जिन्हें iOS 14 से अपडेट किया जा सकता है।

व्हाट्सएप इन एंड्रॉइड फोन पर काम नहीं करेगा

एंड्रॉयड फोन जो Android 4.0.3 पर नहीं काम करते हैं, उन डिवाइस पर वॉट्सऐप नहीं चलेगा। इसमें HTC Desire, LG Optimus Black, Motorola Droid Razr, Samsung Galaxy S2 जैसे मॉडल शामिल है। अगर आप नहीं जानते हैं कि आपका फोन किस ऑपरेटिंग सिस्टम पर चलता है तो ये जानने का तरीका बहुत आसान है। इसके लिए आपको अपने आईफोन या एंड्रॉयड की सेटिंग पर जाना होगा।

>> यदि आप एक iPhone उपयोगकर्ता हैं, तो पहले सेटिंग्स पर जाएं।

>> फिर General पर टैप करें।

>> Information पर जाने पर आपको अपने आईफोन की सॉफ्टवेयर डिटेल मिल जाएगी.

फोन को तुरंत अपडेट करें,

इसी तरह एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं को पहले सेटिंग्स पर जाना चाहिए। यहां फोन पर जाकर यूजर्स फोन के ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में जान सकेंगे। जिन लोगों के पास फोन को अपडेट करने का विकल्प है, वे इसे नवीनतम सॉफ्टवेयर के साथ तुरंत अपडेट करें, जबकि जिन उपयोगकर्ताओं के पास फोन को अपडेट करने का विकल्प नहीं है, उन्हें व्हाट्सएप का उपयोग करने के लिए एक नया फोन खरीदना होगा।

संवाददाता सुहेल मारूफ की रिपोर्ट…