भारत बनेगा इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का हब…

भारत बनेगा इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का हब…

5 साल में बनेंगे एक अरब फोन…

नई दिल्ली, 16 दिसंबर। संचार मंत्री रवि शंकर प्रसाद ने कहा है कि अगले 5 साल में भारत का 100 करोड़ मोबाइल फोन, पांच करोड़ टेलीविजन सेट और पांच करोड़ आईटी उपकरण (लैपटॉप और टैबलेट) के उत्पादन करने का लक्ष्य है। प्रसाद ने कहा कि देश में फिलहाल 4जी काम कर रहा है और 5जी का परीक्षण जल्द शुरू होने जा रहा है। भारतीय उद्योग परिसंघ (सीआईआई) के एक वर्चुअल आयोजन में उन्होंने मंगलवार को यह दावा किया।

प्रसाद ने कहा, ‘आगामी पांच वर्ष में भारत एक अरब मोबाइल फोन, पांच करोड़ टीवी सेट और पांच करोड़ आईटी हार्डवेयर उपकरणों मसलन लैपटॉप और टैबलेट का उत्पादन करना शुरू कर देगा। यह आगामी पांच वर्ष के लिए इलेक्ट्रॉनिक्स विनिर्माण का हमारा लक्ष्य है।’ उन्होंने कहा कि हम चाहते हैं कि आगामी पांच वर्ष में देश की डिजिटल अर्थव्यवस्था 1,000 अरब डॉलर पर पहुंच जाए।

अभी कितनी है भारत की हिस्सेदारी
इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन (आईसीईए) के अनुसार नीतिगत हस्तक्षेप से भारत अपनी लैपटॉप और टैबलेट विनिर्माण की क्षमता को 2025 तक 100 अरब डॉलर पर पहुंचा सकता है। ईवाई और आईसीईओ की एक जॉइंट रिपोर्ट के मुताबिक लैपटॉप और टैबलेट मैन्युफैक्चरिंग को बढ़ावा देने से ग्लोबल मार्केट में भारत की हिस्सेदारी 26 फीसदी तक पहुंच सकती है जो अभी 1 फीसदी है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…