कोविड से ठीक लोगों के आंख, नाक और जबड़े बेकार हो रहे…

कोविड से ठीक लोगों के आंख, नाक और जबड़े बेकार हो रहे…

डॉक्टर भी हैरान,ये हैं लक्षण, जान जाने का खतरा…

नई दिल्ली। दिल्ली में कोरोना से ठीक होने वाले कई मरीज अब म्यूकर माइकोसिस संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। सर गंगाराम अस्पताल में पिछले 15 दिनों में कोरोना से ठीक हुए 13 मरीज म्यूकर माइकोसिस से पीड़ित पाए गए हैं। इनमें से पांच की मौत हो चुकी है। म्यूकर माइकोसिस नाम का यह संक्रमण आंख, नाक और जबड़े को धीरे-धीरे गला देता है। यह संक्रमण कोरोना से ठीक हुए लोगों में प्रतिरोधक क्षमता कम होने की वजह से फैल रहा है।

सर गंगाराम अस्पताल के वरिष्ठ ईएनटी सर्जन डॉक्टर मनीष मुंजाल का कहना है कि अभी सभी डॉक्टरों को भी म्यूकर माइकोसिस के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। सामान्य डॉक्टर इसे न्यूरो की बीमारी बताकर रेफर कर दे रहे हैं। डॉक्टर मनीष के अनुसार, उनके पास कई ऐसे मरीज आए हैं, जो न्यूरो में रेफर किए गए थे।

डॉक्टर भी हैरान

डॉक्टर मनीष मुंजाल ने बताया कि पिछले 15 दिनों में इसके मामले अचानक बढ़ने से हैरानी हुई है। उन्होंने कहा कि इस बीमारी से पीड़ित लोग वे हैं, जो कोरोना से ठीक हो चुके हैं। अभी तक 15 दिनों में म्यूकर माइकोसिस से पीड़ित 13 मरीज आए हैं, जिनमें से 5 मरीजों की आंखों की रोशनी चली गई। इतना ही नहीं, उनकी आंख सड़कर धीरे-धीरे खत्म हो रही थी। वहीं सात मरीजों के जबड़े खत्म हो गए जिनकी सर्जरी करनी पड़ी है।

ये हैं लक्षण

– कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद नाक बंद हो रही है या पपड़ी जम रही है तो नजरअंदाज ना करें।

– गालों का सुन्न होना या इनमें सूजन आने जैसे लक्षण दिखते हैं तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं।

जान जाने का खतरा

डॉक्टर मनीष मुंजाल के अनुसार, म्यूकर माइकोसिस के लक्षण दिखते ही तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। इस बीमारी की जानकारी देर से होने पर नाक में मौजूद इंफेक्शन आंख तक पहुंच सकता है, जिससे रोशनी हमेशा के लिए जा सकती है। इतना ही नहीं, यदि आंख के रास्ते संक्रमण ब्रेन तक चला जाए तो जान तक जा सकती है। इस बीमारी का इलाज है लेकिन मरीज का सही समय पर अस्पताल पहुंचना जरूरी है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…