सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त मोर्चा के 40 किसान नेता उपवास पर बैठे…

सिंघु बॉर्डर पर संयुक्त मोर्चा के 40 किसान नेता उपवास पर बैठे…

किसान आंदोलन का आज 19वां दिन है लेकिन इस डेडलॉक का कोई समाधान निकलता दिख नहीं रहा। दिल्ली के सिंघु बॉर्डर और टीकरी बॉर्डर पर संयुक्त मोर्चा के 40 किसान नेता उपवास पर बैठे हैं।शाम 5 बजे तक भूख हड़ताल जारी रहेगी, गाजीपुर समेत सभी टोल प्लाजा पर भी किसान भूख हड़ताल पर बैठे हैं, इसके अलावा देशभर के जिला मुख्यालयों पर भी धरना दिया जा रहा है।दिल्ली सरकार के मंत्री और विधायक भी धरने पर बैठे हैं।
– गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलनकारी किसानों ने दिल्ली-गाजियाबाद हाईवे पर जाम लगाया. प्रदर्शनकारी NH-24 पर धरने पर बैठे हैं।

– आंदोलनकारी किसानों ने जामिया के छात्रों को वापस भेजा,जामिया के छात्र किसानों को समर्थन देने गाजीपुर बॉर्डर पहुंचे थे।जामिया मिल्लिया के कुछ छात्र डफली लेकर पहुंचे थे।किसानों ने छात्रों को मंच नहीं दिया,किसानों और छात्रों के बीच कहासुनी हुई,किसानों ने जामिया के छात्रों को वापस भेजा।
– भारतीय किसान यूनियन का ऐलान किया,यूनियन ने कहा कि किसी भी देश विरोधी संगठनों को शामिल नहीं होने दिया जाएगा।

– दिल्ली बॉर्डर से किसानों को हटाने की मांग वाली याचिका पर सुप्रीम कोर्ट में 16 दिसंबर को सुनवाई होगी,लोगों को हो रही परेशानी और कोरोना संक्रमण फैलने की दलील दी गई है।
– दिल्ली-जयपुर हाइवे एक तरफ बंद किया गया,जयपुर से दिल्ली आने वाली सड़क का ट्रैफिक डायवर्ड किया गया है।जयपुर से दिल्ली जाने वाली जरूरी गाड़ियों को ही जाने दिया जा रहा है,शाहजापुर हरियाणा राजस्थान बॉर्डर पर किसान धरने पर बैठे हैं।

– आज दिल्ली बॉर्डर पर NH 24, दिल्ली का टीकरी बॉर्डर, सिंघु बॉर्डर, औचंदी बॉर्डर, प्याऊ मनियारी, सबोली, मंगेश बॉर्डर बंद है।

– दिल्ली का आनंद विहार, दिल्ली-नोएडा DND, दिल्ली-नोएडा चिल्ला बॉर्डर, दिल्ली का भोपारा बॉर्डर और अप्सरा बॉर्डर खुला है।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट...