*बंद का शादियों के बजट पर पड़ रहा असर*

*बंद का शादियों के बजट पर पड़ रहा असर*

 

*गुरुग्राम।* किसान व श्रमिक संगठनों के भारत बंद का असर अब शादियों के बजट पर पड़ने लगा है। अलग-अलग राज्यों व जिलों में रहने वाले दूल्हा-दुल्हन व उनके परिवार के सदस्य एक दिन पहले ही समारोह स्थल पहुंच रहे हैं। वहीं मेहमानों को भी बुलवा लिया गया है। इससे दोनों परिवारों का बजट भी बिगड़ गया है। समारोह स्थल के आसपास बने होटल और धर्मशालाएं भी मेहमानों से भरने लगी हैं। कुछ लोगों नेतो अपने परिचितों के घर डेरा डाल लिया है।

8 से 11 दिसंबर तक बड़ी संख्या में शादियां हो रही है। इन दिनों के लिए पार्टी लॉन व अन्य समारोह स्थल पहले से ही बुक हैं। पहले से शादी, सगाई की तारीख तय होने व समारोह स्थल की बुकिंग होने के बाद किसान संगठनों के भारत बंद के आह्वान ने दूल्हा-दुल्हन पक्ष को उलझन में डाल दिया है।

सेक्टर-3ए निवासी कैलाश चंद ने बताया कि उनके बेटे की सगाई मंगलवार को है। समारोह की तैयारियां पूरी होने के साथ ही मेहमानों को निमंत्रण भी पहले ही भेजा जा चुका है। भारत बंद होने के कारण असमंजस में हैं। मेहमान राजस्थान से आने हैं। ऐसे में किसान आंदोलन के कारण मेहमानों को परेशानी होने की संभावना है। आंदोलन के मद्देनजर मेहमानों को फोन कर एक दिन पहले ही बुलवा लिया है। भीमगढ़ खेड़ी निवासी विकास ने बताया कि भाई की शादी है और बारात भिवानी जानी है। किसान आंदोलन के कारण जाम लगने की संभावना है। ऐसे में लड़की पक्ष ने सोमवार को ही उन्हें भिवानी में बुलवा लिया। उनके व मेहमानों के वहां रुकने का पूरा इंतजाम कर दिया है। इस बारे में उन्होंने अपने मेहमानों को सूचित कर दिया और शादी से पहले होने वाली रस्मों के लिए भिवानी पहुंच गए।