*आकर्षक नंबरों का पंजीकरण आज से*

*आकर्षक नंबरों का पंजीकरण आज से*

*नोएडा।* नई सीरीज यूपी 16 सीएस के आकर्षक नंबरों की नीलामी में हिस्सा लेने के लिए बुधवार से पंजीकरण शुरू होंगे। वाहन मालिक परिवहन विभाग की वेबसाइट पर पंजीकरण करा सकते हैं। पंजीकरण की प्रक्रिया तीन दिन चलेगी। इसके बाद नंबरों की नीलामी के लिए ऑनलाइन बोली शुरू होगी। सीरीज में 346 आकर्षक नंबर हैं।

एआरटीओ प्रशासन एके पांडे ने बताया कि परिवहन विभाग की वेबसाइट पर सुबह से पंजीकरण शुरू हो जाएंगे। तीन दिन पंजीकरण के बाद अगले तीन दिन तक नंबरों की ऑनलाइन नीलामी होगी। बोली नंबर के लिए निर्धारित आधार मूल्य से अधिक लगानी होगी। तीसरे दिन शाम करीब छह बजे परिवहन विभाग की वेबसाइट पर नीलामी के नतीजे जारी किए जाएंगे। पहली बार की बोली में कम से कम तीन आवेदकों का हिस्सा लेना अनिवार्य है। इसके बाद बचने वाले नंबरों के लिए एक बार फिर से पंजीकरण और नीलामी प्रक्रिया होगी। दूसरी बार की बोली में कम से कम दो आवेदकों का हिस्सा लेना जरूरी है। दूसरी बार की बोली में बचने वाले नंबर पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर वाहन मालिक परिवहन विभाग की वेबसाइट पर बुक कर सकते हैं।

उन्होंने बताया कि वहीं कई नंबर ऐसे हैं, जो आकर्षक नहीं हैं लेकिन लोगों के पसंदीदा होते हैं। इन नंबरों में 1234, 6999, 9996, 7999, जन्म तिथि से मैच करने वाले आदि नंबर शामिल होते हैं। इन नंबरों के लिए निर्धारित शुल्क जमा करके वाहन मालिक बुक कर सकते हैं। दो पहिया वाहन के लिए एक हजार रुपये और चार पहिया वाहन के लिए पांच हजार रुपये शुल्क निर्धारित है। हर सिरीज में बड़ी संख्या में लोग ऐसे नंबरों को बुक करते हैं।