एटीएम में डिवाइस लगाकर करोड़ों रुपए पार करने वाले 3 अपराधी गिरफ्तार…

एटीएम में डिवाइस लगाकर करोड़ों रुपए पार करने वाले 3 अपराधी गिरफ्तार…

देश भर में फैला जाल, गिरोह में 10 हजार अपराधी शामिल…

लखनऊ/कानपुर। कानपुर में एटीएम में डिवाइस लगाकर अब तक करोड़ों रुपये पार करने वाले तीन शातिरों को नौबस्ता पुलिस ने धर दबोचा। आरोपी पिछले साल दिसंबर में रुपये निकालते वक्त एक एटीएम बूथ में लगे कैमरे में कैद हो गए थे, इसी आधार पर इन्हें प यहकड़ा गया। पकड़े गए शातिर प्रदेश ही नहीं आसपास के राज्यों के भी कई शहरों के एटीएम खंगाल चुके हैं। इनके पास से 65 हजार रुपये, दो चिमटानुमा डिवाइस, एक क्लोनिंग डिवाइस, लैपटॉप, मोबाइल व कार बरामद हुई है।
एसपी साउथ के अनुसार आईडीबीआई बैंक की बसंत नगर शाखा के मैनेजर ने 17 दिसंबर को एटीएम से 9500 रुपये चोरी होने की रिपोर्ट दर्ज कराई थी। पुलिस ने जब एटीएम में लगे फुटेज खंगाले तो एक शख्स एटीएम में डिवाइस लगाते नजर आया, इसके बाद से पुलिस गिरोह की तलाश में थी। बुधवार देर रात मुखबिर की सूचना पर नौबस्ता चौराहे से पुलिस ने करमचंदपुर-प्रतापगढ़ निवासी जितेंद्र उर्फ धीरू, बजरंग बहादुर सिंह उर्फ सावन सिंह और हरिहर रामपुर-प्रतापगढ़ निवासी मुजीबुद्दीन को गिरफ्तार कर लिया।
बिना गार्ड वाले एटीएम को बनाते थे निशाना…
आरोपी ऐसे एटीएम बूथ को चुनते थे, जिनमें गार्ड न हों, एनसीआर कंपनी के एटीएम खासतौर पर इनके निशाने पर होते थे। इस कंपनी के एटीएम अभी भी पुरानी तकनीक के हैं। आरोपी एटीएम से पांच सौ रुपये निकालने के लिए प्रक्रिया पूरी करते हैं। जैसे ही पैसा आता है, ये शटर को रोक लेते हैं और उसमें डिवाइस लगा देते। इसके बाद एटीएम से रुपये निकालने की दोबारा प्रक्रिया अपनाते, पैसा ऊपर आते ही निकाल लेते। सेंसर से कैसेट का कम्यूनिकेशन न होने के कारण ट्रांजेक्शन फेल दिखाता है। इससे ये लोग पैसे निकाल तो लेते हैं लेकिन इनके खाते से बैलेंस नहीं कटता।
एक साल में पांच करोड़ रुपए निकाल लिए….
पकड़े गए अपराधी सेंसर ब्लॉकर डिवाइस एक दूसरे राज्य से आरोपी 30 हजार रुपये में खरीदकर लाए थे। पुलिस के अनुसार आरोपियों ने एक साल में करीब पांच करोड़ रुपये निकाले हैं, इन रुपयों से ऐशो आराम की चीजों के साथ महंगे कपड़े और नई-नई गाड़ियां खरीदते हैं। गैंग में करीब 10 हजार लोग शामिल हैं, जो पूरे देश में फैले हैं। आरोपी ज्यादा पढ़े लिखे नहीं हैं लेकिन साफ्टवेयर संबंधित सारी जानकारियां उन्हे है।

संवाददाता मतीन अहमद की रिपोर्ट, , ,