जिलाधिकारी ने विकास खण्ड कार्यालय सोरों का आकस्मिक निरीक्षण कर योजनाओं के संचालन को परखा…

जिलाधिकारी ने विकास खण्ड कार्यालय सोरों का आकस्मिक निरीक्षण कर योजनाओं के संचालन को परखा…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने आज प्रातः विकास खण्ड कार्यालय सोरों का आकस्मिक निरीक्षण किया। उपस्थिति रजिस्टर व अभिलेखों के रखरखाव को चैक किया। विकास खण्ड सोरों क्षेत्र में योजनाओं के संचालन की स्थिति को परखते हुये प्रगति आख्या के सम्बन्ध में मौके पर मौजूद खण्ड विकास अधिकारी सुनील कुमार से आवष्यक पूंछताछ की।
षिकायती रजिस्टरो को चैक करने पर पाया गया कि सम्पूर्ण समाधान दिवस से सम्बन्धित एक षिकायत, मुख्यमंत्री हेल्प लाइन रजिस्टर में 04 प्रार्थना पत्र लम्बित पाये गये जिसमें से 03 में आवास की मांग तथा 01 पषु पकड़वाने से सम्बन्धित था। आईजीआरएस में मृत्यु प्रमाण पत्र जारी करने से सम्बन्घित एक प्रार्थना पत्र तथा बीडीओ रजिस्टर में 02 षिकायतें लम्बित पायी गईं। निरीक्षण में कार्यालय की साफ-सफाई व रखरखाव अच्छा पाया गया।
अभिलेखों के निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी को बताया गया कि कार्यालय में एडीओ सांख्यिकी, एडीओ समाज कल्याण, प्रधान सहायक, लेखाकार, सहायक लेखाकार के पद रिक्त चल रहे हैं।
निरीक्षण के दौरान मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र उपस्थित रहे।
——————

जिलाधिकारी ने संयुक्त जिला चिकित्सालय का किया औचक निरीक्षण।
मरीजों की सुविधा हेतु चिकित्सालय में शीघ्र लिफ्ट लगवाने के दिये निर्देष।

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने शुक्रवार को सुबह मामों स्थित संयुक्त जिला कोविड चिकित्सालय का मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र व अपर जिलाधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव के साथ औचक निरीक्षण किया। परिसर की साफ सफाई, मरीजों को समुचित उपचार, खानपान, शुद्व पेयजल आदि व्यवस्थाओं के सम्बन्ध में आवष्यक पंूछताछ की। जिलाधिकारी ने मुख्य चिकित्साधीक्षक को निर्देष दिये कि यहां चिकित्सालय के नवनिर्मित भवन में मरीजों की सुविधा के लिये यथाषीघ्र लिफ्ट लगवाना सुनिष्चित करें। यदि कोई समस्या हो तो तत्काल अवगत करायें।
जिलाधिकारी ने सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से वार्डों की व्यवस्थाओं को स्वयं देखा। चिकित्सालयों में भर्ती मरीजों से फोन के माध्यम से बातचीत कर व्यवस्थाओं की जानकारी ली। सभी मरीज व्यवस्थाओं से संतुष्ट मिले। होम आइसोलेट मरीजों से बातचीत करते हुये उनके स्वास्थ्य की जानकारी ली तथा समय पर दवायें लेते रहने के लिये सचेत किया।
जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड मरीजों से सम्बन्धित समस्त सूचनायें हर समय अद्यतन रखी जायें और उनकी तत्काल फीडिंग भी करायें। समस्त पाॅजेटिव मरीजों के स्वास्थ्य पर पूरी नजर रखें। खानपान व्यवस्था को प्रतिदिन चैक किया जाये।
———–
गाॅव-गाॅव, नगर-नगर पूरे सप्ताह चलेगा विषेष सफाई अभियान-जिलाधिकारी

कासगंज: कोविड-19 के तेजी से बढ़ते संक्रमण को देखते हुये जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने कलेक्ट्रेट सभागार में एक विषेष बैठक बुलाई। बैठक में जिलाधिंकारी ने निर्देष दियें कि जनपद में रविवार से एक सप्ताह का विषेष सफाई अभियान चलाया जाये। नगर पालिका व नगर पंचायत क्षेत्रों के हर एक वार्ड की साफ सफाई पर विषेष ध्यान दिया जाये। कूड़े का निस्तारण आबादी क्षेत्र से बाहर कराया जाये। समस्त नगरीय निकायों के ई0ओ0 सुनिष्चित करें कि सड़कों की नियमित साफ सफाई हो, कहीं पर भी कूड़े और गन्दगी के ढेर नहीं दिखना चाहिये। सफाई व्यवस्था को नियमित चैक किया जाये।
जिलाधिकारी ने समस्त खण्ड विकास अधिकारियों को भी निर्देष दिये कि क्षेत्र को सेक्टर में बांट कर सफाई व्यवस्था सुनिष्चित करायी जाये। कहीं गन्दा पानी इकट्ठा न हो।
मुख्य विकास अधिकारी तेज प्रताप मिश्र ने कहा कि गाॅवों में गन्दे पानी की निकासी ऐसी हो कि उसका संकलन एक तालाब में किया जाये। यह तालाब मनरेगा से या ग्राम पंचायत निधि आदि से खुदवा लिये जायें ऐसा करने से गाॅव के अन्य तालाब और जलस्रोत प्रदूषित नहीं होंगें और बीमारियाॅ कम फैलेंगी। कोरोना वायरस से बचाव के लिये नागरिकों को मास्क पहनने तथा सोषल डिस्टेंस व नियमों का पालन करने के लिये प्रेरित किया जाये। इसके साथ ही कोराना नियंत्रण हेतु प्अमतउमबजपद जंइसमजे आइवरमेक्टीन गोली का भी सेवन कराया जाये।
बैठक में समस्त समस्त खण्ड विकास अधिकारी व नगर पालिका/पंचायतों के अधिषासी अधिकारी गण उपस्थित रहे।
———–

फसल अवषेषों को जलाना दण्डनीय अपराध।
कासगंज: जिला कृषि अधिकारी सुमित कुमार चैहान ने किसानों को सूचित किया है कि फसल अवषेषों को जलाना राष्ट्रीय हरित न्यायाधिकरण द्वारा दण्डनीय अपराध है। यदि कोई भी कम्बाइन हार्वेस्टर सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम अथवा स्ट्रा रेक एवं बेलर के बिना चलते हुये पाई जायेगी तो उसे तत्काल सीज कर दिया जायेगा और कम्बाइन मालिक के स्वयं के खर्चे पर सुपर स्ट्रा मैनेजमेंट सिस्टम लगवाकर ही छोड़ा जायेगा।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह के निर्देषानुसार जनपद में कोई भी कम्बाइन हार्बेस्टर बिना पूर्व अनुमति के नहीं चलेगी। अनुमति देने हेतु उपकृषि निदेषक कासगंज को अधिकृत किया गया है।
————–

हाईस्कूल व इन्टरमीडिएट की कम्पार्टमेन्ट परीक्षा 03 अक्टूबर को।
कासगंज: जिला विद्यालय निरीक्षक रवेन्द्र कुमार द्वारा सूचित किया गया है कि हाईस्कूल कम्पार्टमेन्ट एवं इम्प्रूवमेंट तथा इण्टरमीडिएट कम्पार्टमेंट की परीक्षा शनिवार 03 अक्टूबर 2020 को आयोजित कराई जायेगी। यह परीक्षा राजकीय बालिका इण्टर कालेज कासगंज में सम्पन्न होगी।
परीक्षा केन्द्र पर कोविड19 से सम्बन्धित नियमों, दिषा निर्देषों एवं सोषल डिस्टेंस का पालन करते हुये हाईस्कूल कम्पार्टमेन्ट व इम्प्रूवमेंट परीक्षा प्रथम पाली में प्रातः 8 बजे से 11ः15 बजे तक तथा इण्टरमीडिएट कम्पार्टमेन्ट परीक्षा द्वितीय पाली में अपरान्ह 2 बजे से 5ः15 बजे तक सम्पन्न कराई जायेगी। सभी परीक्षार्थियों को मास्क पहनकर आना अनिवार्य होगा। प्रत्येक परीक्षार्थी की गेट पर थर्मल स्कैनिंग भी की जायेगी। जिन परीक्षार्थियों को खांसी, बुखार के लक्षण होंगे उन्हें अलग कक्ष में बैठाकर परीक्षा कराई जायेगी। परीक्षा के दौरान सीसीटीवी कैमरे क्रियाषील रहेंगे। परीक्षार्थी परिषद की वेबसाइट से अपने प्रवेष पत्र डाउनलोड कर लंे अथवा सम्बन्धित प्रधानाचार्य से संपर्क कर प्राप्त कर लें।

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…