यूपी की आज की बड़ी खबर: उन्नाव के बहुचर्चित रेप मामले में…

यूपी की आज की बड़ी खबर: उन्नाव के बहुचर्चित रेप मामले में…

एएसपी एपी सिंह भी लापरवाही के दोषी करार 👆

सीबीआई द्वारा तीन महिला अधिकारियों सहित 4 अफसरों पर कार्रवाई की सिफारिश…

इसी मामले में सजा काट रहे हैं भाजपा के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर…

लखनऊ/उन्नाव/नई दिल्ली। यूपी की राजधानी लखनऊ से पड़ोसी जिले उन्नाव के बहुचर्चित कुलदीप सिंह सेंगर-रेप मामले में में केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने उन्नाव की तत्कालीन जिलाधिकारी एवं दो पुलिस अधीक्षकों (तीन महिला अधिकारियों) को लापरवाही का दोषी माना है। सीबीआई ने इस बहुचर्चित मामले में तत्कालीन डीएम और 2 एसपी को माना दोषी मानते हुए यूपी सरकार से इन अधिकारियों के खिलाफ कार्रवाई की (एक्शन) की सिफारिश की है। उन्नाव के भाजपा के चर्चित विधायक रहे कुलदीप सिंह सेंगर रेप केस में अहम मोड़ आया है, पूरे मामले की जांच कर रही केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआई) ने इस मामले में जिले के तत्कालीन बड़े अफसरों को दोषी माना है। सीबीआई ने आईएएस अदिति सिंह, आईपीएस नेहा पांडेय और आईपीएस पुष्पांजलि सिंह पर भी लापरवाही का आरोप जांच में सही पाया है। सीबीआई ने इन अफसरों के खिलाफ विभागीय कार्यवाही करने की सिफारिश की है।
बतातें चलें कि 2009 बैच की आईएएस अफसर अदिति सिंह 24 जनवरी 2017 से 26 अक्टूबर 2017 तक उन्नाव में जिलाधिकारी के पद पर तैनात थीं और इसी दौरान रेप पीड़िता ने कई बार शिकायत की, लेकिन उस पर कोई ध्यान नहीं दिया गया, अदिति सिंह इस वक्त हापुड़ की डीएम हैं। वहीं 2006 बैच की आईपीएस अधिकारी पुष्पांजलि सिंह भी उन्नाव की एसपी थीं, इन पर आरोप है कि इन्होने पीड़िता की शिकायत तो नहीं ही सुनी, साथ ही जब कुलदीप सिंह सेंगर की शह पर पीडिता के पिता को पीटा गया और बाद में उनकी मौत हो गयी तो उन्होने मामले को दबाने की कोशिश की, वे जांच में वर्तमान में एसपी रेलवे गोरखपुर हैं। इसी तरह से 2009 बैच की आईपीएस नेहा पांडेय भी उन्नाव में एसपी रहीं, इन पर भी लापरवाही का आरोप है। ये आजकल केंद्रीय प्रतिनियुक्ति पर आईबी में तैनात हैं। इस मामले में सीबीआई जांच काफी दिनों से चल रही थी। इन लोगों के दोषी पाए जाने के बाद अब सरकार इनके खिलाफ कार्रवाई का फैसला लेगी।
डीएम, दो एसपी के अलावा एएसपी भी दोषी…..
सीबीआई ने यूपी सरकार को भेजी अपनी रिपोर्ट में इन तीन महिला अधिकारियों के अलावा उन्नाव के तत्तकालीन अपर पुलिस अधीक्षक रहे अष्टभुजा प्रसाद सिंह को भी लापरवाही बरतने का दोषी माना है। सीबीआई ने दुष्कर्म का आरोप सिद्ध होने पर बांगरमऊ के पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को जेल भेजा था। अष्टभुजा सिंह इस समय पीएससी फतेहपुर में कमांडेंट हैं। पूर्व विधायक कुलदीप सिंह सेंगर को इस मामले में उम्रकैद की सज़ा सुनाई जा चुकी है. साथ ही पीड़िता के पिता की हत्या में दस साल की सज़ा कुलदीप को सुनाई गई है। (8 सितंबर 2020)

विशेष संवाददाता विजय आनंद वर्मा की रिपोर्ट, , ,