GST में अब 2A के बाद 2B… 

GST में अब 2A के बाद 2B…

प्रयागराज/उत्तर प्रदेश कॉन्फ़ेडरेशन ऑफ़ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) के चैप्टर की वर्चुअल मीटिंग
में महेन्द्र गोयल ने मौजूद सदसयों को बताया कि GST पोर्टल पर GSTR-2A के बाद अब GSTR -2B भी उपलब्ध हो गया है. जुलाई माह का GSTR -2B ट्रायल पर है किन्तु अगस्त से प्रत्येक व्यापारी को इसको फॉलो करना होगा।
GSTR -2B के बारे में विस्तार से बताते हुए कहा कि अब GSTR-3B में ITC अथार्त इनपुट टैक्स क्रेडिट तो GSTR -2A के आधार पर ही मिलेगा किन्तु GSTR -2B व्यापारी उन इनवॉइस को अपलोड कर सकेगा जो उसके GSTR -2A में नहीं दिख रही होगीं। ऐसी सभी इनवॉइस की सूचना उनको जारी करने वाले व्यापारी को चली जाएगी जिसे उसको स्वीकार करना होगा या फिर रिजेक्ट करना होगा रिजेक्ट करने की अवस्था में ऐसी इनवॉइस का इनपुट टैक्स क्रेडिट क्रेता को नहीं मिलेगा. GSTR -2B प्रत्येक माह की 12 तारिख को पोर्टल पर उपलब्ध होगा।
आशीष केसरी ने कहाकि ऐसे तो व्यापारी पुरे महीने रिटर्न जमा करने में ही उलझा रहेगा, और यही मिलान करता रहेगा कि किस इनवॉइस का इनपुट टैक्स क्रेडिट मिला किसका नहीं।
संदीप केसरवानी ने कहा कि एक तरफ व्यापार नहीं रह गया है दूसरी तरफ रिटर्न के झंझट, इससे अच्छा होगा कि सरकार सारा लाभ खुद ले ले और व्यापारी को नौकरी पर रख ले।
अनुपम अग्रवाल ने कहाकि 3 साल हो गए GST को आये पर एक रिटर्न उपलब्ध नहीं करा सके अभी जनवरी में सहज, सरल, सुगम रिटर्न को लेकर प्रशिक्षण कार्यक्रम हो रहे थे और उसको ट्रायल पर व्यापारियों से भरवाया गया अब वो भी रद्दी में डाल दिया गया। आखिर जब एक सरल रिटर्न नहीं उपलब्ध करा सके तो इसके जिम्मेदार लोगों पर देशद्रोह की कार्यवाही होनी चाहिए।
विभु अग्रवाल ने कहाकि अधिकारीयों के हाथों का खिलौना बन कर रह गया है GST. सरकार मानती है की व्यापारी इंसान नहीं भगवान् से भी ऊपर है और उससे गलती हो ही नहीं सकती क्यूंकि भगवान् ने तो फिर भी गलतियां की थी, इसीलिए आज तक उसने व्यापारी को रिटर्न रिवाइस करने की सुविधा नहीं दी।

वर्चुअल सभा में महेन्द्र गोयल, विभु अग्रवाल, अजय गुप्ता, दिनेश केसरवानी, मनोज अग्रवाल, अजय अग्रवाल, मनीष शुक्ल, संजीव मिश्रा, राजेश अग्रवाल, आशीष केसरी, संदीप केसरवानी, विनय साहू, सौरभ अग्रवाल, तरंग अग्रवाल, आशुतोष गोयल, पियूष गोयल, अनुपम अग्रवाल, आशीष अग्रवाल, अरविन्द अग्रवाल, विपिन बहाल, विपिन गुप्ता, गौरव वीरेंद्र अग्रवाल, अमित केसरवानी, प्रकाश केसरवानी, पियूष अग्रवाल, अनिल नरसरिया आदि रहे।

पत्रकार इरफान खान की रिपोर्ट…