विकास दुबे के एनकाउंटर की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल…

विकास दुबे के एनकाउंटर की याचिका सुप्रीम कोर्ट में दाखिल…

CBI जांच की मांग…

जुलाई शुक्रवार 10-7-2020दिल्ली। विकास दुबे के एनकाउंटर के मामले में सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की गई है। याचिका में यूपी पुलिस की भूमिका की जांच की मांग की गई है। याचिका कल यानी गुरुवार देर रात कोर्ट में दायर की गई जिसमें विकास दुबे का एनकाउंटर किए जाने की आशंका जताई गई थी।
याचिकाकर्ता के वकील घनश्याम उपाध्याय का कहना है कि वो आज ही सुनवाई की मांग करेंगे। सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका में विकास को एनकाउंटर से बचाने की मांग की गई थी। इसके अलावा विकास के घर,मॉल को ढहाने के मामले में FIR दर्ज करने और पूरे मामले की CBI को जांच सौंपने की भी मांग की गई है।

याचिका में समाचार चैनलों पर बहस का हवाला दिया गया

याचिका में समाचार चैनलों के बहस का हवाला देकर कहा गया कि दुबे ने खुद को उत्तर प्रदेश पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे जाने से बचने के लिए मध्य प्रदेश पुलिस के हाथों गिरफ्तार हुआ। ऐसे में इस बात की पूरी संभावना है कि एक बार यूपी पुलिस की हिरासत में आने के बाद विकास दुबे भी अन्य सह-अभियुक्तों की तरह एनकाउंटर में मारा जा सकता है। याचिका में यह भी कहा गया कि मुठभेड़ के नाम पर पुलिस द्वारा आरोपी को मारना कानून के खिलाफ है, यह मानवाधिकार का गंभीर उल्लंघन है और यह देश के तालिबानीकरण से कम नहीं है।याचिका में इसके अलावा यह कहा गया कि अभियुक्त या अपराधी को उसके अपराध सिद्ध होने के बाद दंडित करना, सक्षम न्यायालय का कार्य है। पुलिस के पास अपराध सिद्ध होने से पहले मुठभेड़ के नाम पर आरोपी को मारकर उसे दंडित करने का अधिकार नहीं है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट से विकास दुबे का घर, शॉपिंग मॉल व गाडियां तोड़ने के मामले में एफआइआर दर्ज करने का निर्देश देने मांग की थी। साथ ही उसके पांच उन्य साथियों के मुठभेड़ में मौत की जांच सीबीआइ से कराने की मांग की गई थी।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…