जिलाधिकारी यशु रूस्तगी ने जनपदवासियों से अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करने हेतु अपील की…

जिलाधिकारी यशु रूस्तगी ने जनपदवासियों से अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करने हेतु अपील की…

श्रावस्ती उत्तर प्रदेश 06 जूून, 2020। सू0वि0। जिलाधिकारी यशु रूस्तगी ने जनपदवासियों से अनिवार्य रूप से मास्क का प्रयोग करने हेतु अपील की है, उन्होंने अपने अपील में बताया है कि कोरोना के संक्रमण को रोकने के दृष्टिगत माह मार्च, 2020 से विभिन्न शर्तो के साथ लाकडाउन प्रभावी रहा है। पहले लाकडाउन में जब आवागमन पूर्णतया प्रतिबन्धित था, तब से लेकर आज हम लाकडाउन के उस चरण में पहुॅचे है, जब धीरे-धीरे कतिपय शर्तो के साथ आवागमन शुरू हो चुका है, जिसमें बिना अनुमति के अन्तर्जनपदीय व अन्तर्राज्यीय आवागमन अनुमन्य किया गया है, बाजार खोले गये हैं व घरेलू विमान सेवाएं, रेल, बस सेवाएं प्रारम्भ हुई है।
किन्तु कोरोना का संकट अभी कदापि टला नही है और इसी वजह से इन सभी सेवाओं की सबसे महत्वपूर्ण शर्त मास्क लगाना, सामाजिक दूरी रखना सरकार द्वारा अनिवार्य किया गया है व यह हिदायत दी गयी है कि बार-बार साबुन से हाथ धोयें। 65 वर्ष से अधिक आयु के व्यक्ति सह-रूग्णता (comorbidity) अर्थात एक से अधिक बीमारियों से ग्रसित व्यक्ति, गर्भवती स्त्रियां और 10 वर्ष से आयु के नीचे के बच्चों को घर से बाहर निकलना मना किया गया है, सिवाय ऐसी परिस्थितियों में, जिनमें स्वास्थ्य सम्बन्धी आवश्यकताओं हेतु बाहर निकलना पडे़।
कोरोना के संक्रमण से बचने के लिए सबसे कारगर तरीका मास्क लगाना है। आप सभी अवगत है कि कोरोना का संक्रमण संक्रमित व्यक्ति द्वारा बात करते, छींकते, खांसते समय नाक व मुंह से निकली सूक्ष्म बूंदों से होता है। वर्तमान परिवेश में जब आवागमन खुल रहा है, संक्रमित व्यक्ति बाजार में, गाॅव में, आपके परिवार में कोई भी हो सकता है। यहां तक कि यह भी सम्भव है कि आप संक्रमित हो चुके हों व अब आपके मास्क न लगाने से आपके परिवार को खतरा हो।
अतः मास्क लगाना न सिर्फ हमें संक्रमण होने से बचाता है, बल्कि यह संक्रमण आगे बढ़ने से भी रोकता है। यह सम्भव है कि आपको संक्रमण होने के बावजूद कोई लक्षण न आए, किन्तु आप ऐसे लोगों को संक्रमित कर जायें, जिनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो। इसलिए मास्क अवश्य लगायें।
प्रायः यह देखा जा रहा है कि लोग गमछा अपने गले में डाल लेते है और किसी अधिकारी को देखकर उससे अपना नाक व मुंह तत्काल ढक लेते हैं। यह उचित नही है। संक्रमण को रोकने की जिम्मेदारी हम सबकी है। अधिकारी आपको हिदायत दे सकते है, आप पर जुर्माना लगा सकते हैं, किन्तु मानवता की रक्षा करना हम सबकी नैतिक व सामाजिक दायित्व है, जिसका आभास होना बहुत जरूरी है।
अतः जनहित में, अपनी व अपने परिवार की सुरक्षा के लिए मास्क हर क्षण-मोबाइल पर बात करते समय, काम करते समय, बात करते समय, यात्रा करते समय, घर के अन्दर व घर के बाहर निकलने पर सदैव मास्क लगाकर रखें।

पत्रकार मुजम्मिल अहमद की रिपोर्ट…