अमेरिका के कई शहरों में कर्फ्यू के बाद भी हिंसक विरोध प्रदर्शन और लूटपाट…

अमेरिका के कई शहरों में कर्फ्यू के बाद भी हिंसक विरोध प्रदर्शन और लूटपाट…

अमेरिकी अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड की पुलिस हिरासत में मौत को लेकर कई शहरों में कर्फ्यू के बाद भी उग्र विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।न्यूयॉर्क,फिलाडेल्फिया, शिकागो और वॉशिंगटन समेत कई शहरों में कर्फ्यू लागू है,लेकिन प्रदर्शनकारी कर्फ्यू तोड़कर विरोध प्रदर्शन पर उतर आए हैं।

25 मई को अमेरिकन पुलिस के एक अधिकारी ने अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ्लॉयड को कैब से उतारकर जमीन पर लिटाकर घुटनों से उसकी गर्दन को दबाया था,जिससे उसकी मौत हो गई थी,इस घटना का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो गया,घटना के बाद से ही अमेरिका बड़े स्तर पर नागरिक विद्रोह का सामना कर रहा है,पूरे अमेरिका में विरोध प्रदर्शन हो रहे हैं।
कई जगहों पर शांतिपूर्ण चल रहे विरोध प्रदर्शन भी अचानक उग्र हो गए,इन विरोध प्रदर्शनों के दौरान संपत्तियों, इमारतों में तोड़-फोड़ की गई,कई जगहों पर लूट की वारदात को अंजाम दिया गया,वहीं कई जगहों पर वाहनों को जला दिया गया। हाल के दशकों में हुए विरोध प्रदर्शनों में यह सबसे भयावह स्थिति है,ऐसा अमेरिका ने कई दशकों बाद देखा है।

न्यूयॉर्क और वॉशिंगटन डीसी जैसे प्रमुख शहरों में शांतिपूर्ण चल रहे विरोध प्रदर्शन अचानक रात में उग्र हो गए। प्रदर्शनकारियों ने कर्फ्यू के नियमों को तोड़ दिया है।वॉशिंगटन में अमेरिकी सैन्य वाहनों को व्हाइट हाउस के करीबी सड़कों पर देखा गया,लाफयेट पार्क में सुरक्षाकर्मियों की बड़ी संख्या में तैनाती की गई है।हजारों लोग इन जगहों पर ह्यूस्टन के निवासी जॉर्ड फ्लॉयड की मौत का विरोध कर रहे हैं।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…