हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा का रिजल्ट इस महीने के तीसरे या चौथे सप्ताह में आयेगा…

हाईस्कूल एवं इंटर की परीक्षा का रिजल्ट इस महीने के तीसरे या चौथे सप्ताह में आयेगा…

काॅपियों के मूल्यांकन का कार्य लगभग पूरा…

लखनऊ। यूपी बोर्ड के 10वीं एवं 12वीं कक्षा के परीक्षा परिणाम 9 जून को नहीं आएंगे। यूपी बोर्ड की परीक्षा में भाग लेने वाले 50 लाख से ज्यादा उम्मीदवार बेसब्री से अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं। प्रदेश के उप मुख्यमंत्री/शिक्षामंत्री डॉ. दिनेश शर्मा मीडिया को स्पष्ट रूप से बता चुके हैं कि यूपी बोर्ड के नतीजे जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में जारी किए जाएंगे। यानी 20 से 30 जून के बीच यूपी बोर्ड के रिजल्ट जारी किए जा सकते हैं।
यूपी बोर्ड परीक्षा की कॉपियों का मूल्यांकन वाराणसी समेत कई जिलों में पूरा हो चुका है। वाराणसी में क्वींस कॉलेज स्थित मूल्यांकन केंद्र में अंतिम दिन 18000 कॉपियों का मूल्यांकन हुआ। अब परीक्षार्थियों को रिजल्ट का इंतजार ऋहै। उम्मीद की जा रही है कि जून के तीसरे या चौथे सप्ताह में दसवीं और बारहवीं का रिजल्ट घोषित हो जाएगा। अब सभी परीक्षार्थियों के अवार्ड ब्लैंक रिजल्ट तैयार करने वाली एजेंसियों को भेज दिये जाएंगे। इसके बाद दो या तीन बार इसके संशोधन की प्रक्रिया होगी। रिजल्ट जारी होने पर पर स्टूडेंट्स livehindustan.com पर अपना रिजल्ट चेक कर सकेंगे।
बताते चलें कि बिहार बोर्ड पहले ही 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम जारी कर चुका है, अब यूपी बोर्ड रिजल्ट निकालने की तैयारी में है। यूपी बोर्ड की परीक्षाएं फरवरी में शुरू हो गई थीं। कॉपियों के मूल्यांकन का का कोरोना वायरस लॉकडाउन के कारण नहीं हो पाया था। इसके बाद बोर्ड ने कॉपियों के मूल्यांकन का कार्य शुरू किया। ऐसे में यूपी बोर्ड सीबीएसई और सीआईएससीई से आगे निकल गया है। ये दोनों बोर्ड अभी अपनी परीक्षाएं ही पूरी नहीं करा सके हैं जबकि यूपी बोर्ड रिजल्ट देने की तैयारी कर रहा है। सीबीएसई और सीआईएससीई की 10वीं 12वीं के बचे विषयों की परीक्षा 1 से 15 जुलाई के बीच होगी। उससे पहले यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी होने की उम्मीद है, जो इस माह के तीसरे या चौथे हफ्ते में आ सकता है।

“हिंद वतन समाचार” की रिपोर्ट, , ,