*लाॅकडाउन में पुलिस ने ’4.1 करोड़’ से ज्यादा के काटे चालन*

*लाॅकडाउन में पुलिस ने ’4.1 करोड़’ से ज्यादा के काटे चालन*

*कुल चालन किये 34826, इस दौरान 586 वाहन किये सीज*

*सोमवार को शाम पांच बजे तक 960 वाहनों के 9.3 लाख के अधिक चालन काट चुकी थी पुलिस*

*मथुरा।* लाॅकडाउन के चार फेज के दौरान 22 मार्च से 31 मई तक मथुरा पुलिस ने 34826 वाहनों का चालन कर उनके उपर 41087050 रूपये का जुर्माना किया। जिसमें से 359000 रूपये की वसूली हुई जबकि 40728050 रूपये की वसूली अभी बाकी है।इस दौरान 586 वाहनों को पुलिस ने सीज भी किया।
जबकि अनलाॅक-1 के पहले दिन ही पुलिस ने करीब दस लाख रूपये के चालन काट दिये।शाम पांच बजे तक 960 वाहनों के चालन करते हुए 930850 रूपये का शुल्क लगाया,जिसमें से 56300 रूपये की नकद वसूली की गई जबकि 40728050 का शमन शुल्क निलंबित है। इस दौरान पुलिस ने 10 वाहनों को सीज किया।मथुरा में पुलिस ने दो पहिया वाहन पर दो सवारी चलने वालों पर पुलिस ने सख्ती शुरू कर दी है। लॉकडाउन के पांचवें चरण से पहले दिन मास्क नहीं लगाने वालों पर भी कार्रवाई हुई। लॉकडाउन में छूट मिल रही है, लेकिन लोगों को नियमों का पालन करना होगा।मास्क, गमछा और मुंह ढककर घर से नहीं निकलने पर शनिवार और रविवार को पुलिस से सख्ती की और जुर्माना भी लगाया।
इसी तरह दो पहिया वाहन पर दो सवारी चलने वालों के चालान काटे गए।
एसपी ट्रैफिक डा.ब्रज सिंह ने बताया कि शासन के निर्देशानुसार अब तक दो पहिया वाहन की पिछली सीट पर बैठने पर पहली बार में 250 रुपये जुर्माना लगेगा। दूसरी बार में 500 रुपये और तीसरी बार में एक हजार रुपये जुर्माना का प्रावधान था। इससे अधिक बार पर वाहन चलाने वाले का लाइसेंस निरस्तीकरण या निलंबित किया जाना था।लेकिन रविवार को सरकार ने कुछ छूट और बढ़ाई है।
उधर,किसी सार्वजनिक स्थान पर मास्क, गमछा नहीं पहनने वालों पर पहली और दूसरी बार में सौ रुपये जुर्माना लिया जाएगा। तीसरी बार और प्रत्येक बार पुनरावृत्ति करने पर 500 रुपये जुर्माना वूसला जाएगा।
लॉकडाउन का उल्लंघन करने पर पहली बार में सौ रुपये,अधिकतम 500 रुपये वसूल किए जा सकते हैं। दूसरी बार के लिए 500 से एक हजार रुपये और तीसरी बार के लिए एक हजार रुपये वसूल किए जाएंगे।
थानों को दी गई हैं चालान बुकलेट
प्रत्येक थाने की पुलिस को चालान बुक उपलब्ध करा दी गईं हैं।इन चालान बुक के माध्यम से जुर्माना वसूल किया जाएगा। यह चालान की राशि कोषागार में जमा की जाएगी। पुलिस की सख्ती के बावजूद लोग दो पहिया वाहनों पर दो सवारी निकल रहे हैं। एमजी रोड से लेकर शहर के अंदर के इलाकों में भी लोगों को दो और तीन सवारी जाते देखा जा सकता है।

गांव देहात में भी चलाया चैकिंग अभियान
गोवर्धन कोरोना संक्रमण काल में गंगा दशहरा पर भीड़ को कम करने के लिए प्रभारी निरीक्षक लौकेश सिंह भाटी ने चैकिंग अभियान चलाया। प्रभारी निरीक्षक लौकेश सिंह भाटी ने बताया कि कोरोना जैसी महामारी से लोग डर नहीं रहे हैं। पुलिस व प्रशासन उनकी सुरक्षा में लगा हुआ है। इसके लिए लोगों को जागरूक होना पड़ेगा। धीरे-धीरे ही संक्रमण के खतरे को खत्म किया जा सकेगा।

फोटो परिचय-गोवर्धन में गंगा दशहरा के दिन चैकिंग अभियान में युवक से पूछताछ करते प्रभारी निरीक्षक लौकेश सिंह भाटी।

*संवाददाता अमित गोस्वामी की रिपोर्ट*