विश्व दुग्ध दिवस का बीसवीं वर्षगांठ मनाया गया…

विश्व दुग्ध दिवस का बीसवीं वर्षगांठ मनाया गया…

विश्व दुग्ध दिवस पर सभी किसान व पशुपालक भाई बधाई के पात्र डीएम दीपक मीणा…

सिद्धार्थनगर उत्तर प्रदेश।आज पूरे विश्व में विश्व दुग्ध दिवस का मनाया जा रहा है। विश्व दुग्ध दिवस मनाने का आरंभ एफ.ए.ओ. द्वारा वर्ष 2001 में किया गया ताकि दूध को वैश्विक खाद्य का दर्जा दिलाया जा सके। इसी उद्देश्य के साथ हर वर्ष अलग अलग थीम पर यह दिवस मनाया जाता है। इस वर्ष की थीम है: “विश्व दुग्ध दिवस की बीसवीं वर्षगांठ”।

नवजात के लिए मां के दूध को सर्वोत्तम आहार माना गया है क्योंकि दूध में वह सब पोषक तत्व मौजूद हैं जो किसी भी नवजात के पोषण के लिए आवश्यक होते हैं। नवजात ही नहीं बल्कि सभी आयु वर्ग के लोगों को दूध का उपयोग निरन्तर करना चाहिए क्योंकि दूध के अंदर 33 प्रकार के पोषक तत्व पाए जाते हैं जो मानव शरीर के लिए परम् आवश्यक हैं।
वैज्ञानिकों के अथक प्रयासों से देश में दूध का उत्पादन बढ़ा है और वर्तमान में हमारे देश में दूध की प्रति व्यक्ति उपलब्धता 394 ग्राम प्रति व्यक्ति प्रति दिन से भी अधिक है। भारत का दुग्ध उत्पादन में विश्व में प्रथम स्थान है और बीसवीं पशु गणना के अनुसार हमारे देश में वर्ष 2018-19 में दूध का कुल उत्पादन 18.775 करोड़ टन रहा जोकि पिछले वर्ष के मुकाबले 6.5 प्रतिशत ज्यादा है।

विदेशी व संकर नस्ल की गायों का औसत उत्पादन 7.95 किलोग्राम प्रतिदिन और देशी व अवर्गीकृत गायों का औसत उत्पादन 3.01 किलोग्राम प्रतिदिन रहा जोकि पिछले वर्ष की अपेक्षा में क्रमशः 8.7 % और 5.7 % अधिक है।

दूध उत्पादन में उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, आंध्रप्रदेश व तेलंगाना और गुजरात टॉप 5 में हैं और भारत के कुल दूध उत्पादन का 53.1 % ये पांच राज्य ही पैदा करते हैं।

जिलाधिकारी सिद्धार्थनगर दीपक मीणा ने कहा विश्व दुग्ध दिवस पर आप सभी किसान भाई और पशुपालक भी बधाई के पात्र हैं क्योंकि आपके ही प्रयासों से भारत विश्वभर में दूध उत्पादन में नम्बर एक पर है। अभी भी हमारे देश की प्रति व्यक्ति दूध उपलब्धता विश्व के आंकड़े से कम है। इसलिए हमें इस वर्ष भी पशु की उत्पादकता और दूध का उत्पादन बढ़ाने के लिए प्रयासरत रहना है और इस पुनीत कार्य में कृषि विज्ञान केन्द्र के वैज्ञानिक आपके साथ हैं। आप अपनी पशुपालन से सम्बंधित समस्याओं के निवारण के लिए हमारे वैज्ञानिकों से कभी भी सलाह ले सकते हैं।

पत्रकार असदुल्लाह सिद्दीकी की रिपोर्ट…