लाॅकडाउन-4 : पहले ही दिन दिल्ली-एनसीआर का बुरा हाल, कहीं बस का इंतजार, कहीं एंट्री पर मार!…

लाॅकडाउन-4 : पहले ही दिन दिल्ली-एनसीआर का बुरा हाल, कहीं बस का इंतजार, कहीं एंट्री पर मार!…

गाजियाबाद में सोशल डिस्टेंसिंग की धज्जियां हुईं तार-तार: नोएडा में मजदूर सड़क पर उतरे…

लखनऊ/गाजियाबाद। देश में लागू लॉकडाउन-4 के आज पहले दिन काफी अधिक राहत दी गई, ऐसे में हर किसी को उम्मीद थी कि आज से लोगों को आसानी होगी और काफी दिनों से जारी बंदिशें भी हटेंगी, लेकिन लॉकडाउन के चौथे चरण के पहले ही दिन दिल्ली- एनसीआर से ऐसी तस्वीरें सामने आई हैं जो हैरान-परेशान करने वाली थीं। आज सुबह दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर भीषण जाम दिखा, तो हजारों की संख्या में मजदूर गाजियाबाद में संघर्ष करते हुए नजर आए। वहीं दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में सैकड़ों की संख्या में लोग बसों के लिए भटकते हुए नजर आए।
गाजियाबाद में आज सुबह से ही मजदूरों की भीड़ जमा है, यहां रामलीला मैदान में मजदूरों को वेरिफिकेशन के लिए इकट्ठा किया गया है। यहां से रवाना होने वाली तीन ट्रेनें, जो यूपी के अलग-अलग इलाकों से होते हुए बिहार जाएंगी, में जाने से पहले मजदूरों की थर्मल स्क्रीनिंग और वेरिफिकेशन हो रहा है। लेकिन देखते ही देखते मजदूरों की संख्या हजारों में पहुंच गई और हालात बेकाबू होते हुए नजर आए। दिल्ली के पटपड़गंज इलाके में आज सुबह से ही सैकड़ों मजदूर बसों के इंतजार में खड़े हैं। यहां बुजुर्ग महिलाओं से लेकर बच्चे तक शामिल हैं, जो धूप में बसों का इंतजार कर रहे हैं। यहां मौजूद लोगों का कहना है कि वह धूप में सुबह से खड़े हैं, ना ही बस है और ना ही खाने का कुछ इंतजाम। मजदूरों की भीड़ बढ़ जाने की वजह से प्रशासन को मंडावली मार्ग को बंद करवाना पड़ा।

दिल्ली-नोएडा बॉर्डर पर एंट्री को लेकर बवाल

लॉकडाउन-4 में निजी वाहनों और बसों को चलाने की मंजूरी दी गई है, साथ ही एक राज्य से दूसरे राज्य जाने की भी मंजूरी है। ऐसे में सोमवार सुबह दिल्ली से नोएडा आने वाले मार्ग पर वाहनों की कतारें दिखीं, लेकिन यहां पर कन्फ्यूजन नजर आया। दरअसल, दिल्ली पुलिस ने बताया कि यूपी पुलिस की ओर से सिर्फ परमिशन वाले वाहनों को ही जाने की इजाजत दी जा रही है। ऐसे में लोग डीएनडी मार्ग का इस्तेमाल ना करें, इसी कारण यहां सुबह लंबा जाम देखने को मिला।

नोएडा में सैलरी लेने के लिए मजदूरों का हंगामा

उधर दिल्ली से सटे नोएडा में आज सेक्टर 63 में सैकड़ों कर्मचारियों और मजदूरों ने हंगामा किया। यहां एक प्राइवेट कंपनी में काम करने वाले मजदूरों का कहना है कि उन्हें मार्च से सैलरी नहीं मिली है। ऐसे में अब खाने-पीने की काफी दिक्कत आ रही हैं। इस दौरान यहां भी सैकड़ों की संख्या में लोग सड़क पर आ गए, बाद में पुलिस ने मौके पर पहुंचकर लोगों को समझाया।

संवाददाता सुहेल मारूफ की रिपोर्ट…