जनपद में 28 मार्च 2019 से संचालित मेडिकल मोबाइल यूनिट ;एमएमयूद्ध ग्रामीण मरीजों के लिए संजीवनी बन गई है…

जनपद में 28 मार्च 2019 से संचालित मेडिकल मोबाइल यूनिट ;एमएमयूद्ध ग्रामीण मरीजों के लिए संजीवनी बन गई है…

फर्रुखाबाद/ उत्तर प्रदेश:- जनपद में 28 मार्च 2019 से संचालित मेडिकल मोबाइल यूनिट ;एमएमयूद्ध ग्रामीण मरीजों के लिए संजीवनी बन गई है। दूर-दराज के ग्रामीणों को घर के निकट ही स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया करायी जा रही हैं द्य गुरुवार को बाबू सिंह दद्दू जी कृषि महाविद्यालय में 112 और बस स्टैंड पर 46 लोगों की थर्मल स्क्रीनिंग की गयी द्य साथ ही साथ लोगों को कोरोना के लक्षण के बारे में जानकारी दी गयी। कोई भी लक्षण दिखने पर तुरन्त अस्पताल में सम्पर्क करने और एक दूसरे से दूरी बना के रहने के बारे में बताया गया।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ चंद्रशेखर का कहना है कि अस्पताल की पहुंच से दूर रहने वाली आबादी को बेहतर चिकित्सकीय सेवा देने के लिए राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (एनएचएम) के तहत इसका संचालन किया जा रहा है।
डाॅ चंद्रशेखर ने बताया कि एमएमयू में आने वाले मरीजों का चिकित्सक के परामर्श पर निशुल्क लैब टेस्ट व दवाएं भी उपलब्ध कराई जा रही है। उन्होने कहा कि एमएमयू की टीम के द्वारा जनपद में 28 मार्च 2019 से 31 मार्च 2020 तक लगभग 29 हजार मरीजों का सफलतापूर्वक इलाज किया गया साथ ही ग्रामीणों को उपचार उपलब्ध कराने के साथ बीमारियों से सजग रहने व उनसे बचाव की जानकारी भी दी जा रही है।
सीएमओ ने बताया कि वर्तमान में जनपद में दो एमएमयू कार्य कर रही हैं जिनका काम स्वास्थ्य सुबिधायों की पहुँच से दूर ग्रामीण क्षेत्रों के लोगों को सुविधा दिलवाना है लेकिन कोरोना महामारी को देखते हुए इनका संचालन जिले में बने शेल्टर होम में बाहर से आने बाले लोगों की स्क्रीनिंग के साथ ही उनको दवा उपलब्ध कराना भी है। द्यसाथ ही ऑनकाल पर इस समय कोरोना महामारी को देखते हुए 24 घंटे इनकी ड्यूटी लगाई गयी है।
क्रिया हेल्थ केयर के जिला प्रबंधक शोयब खान ने बताया कि मोबाइल मेडिकल यूनिट एक प्रकार का सचल अस्पताल है।

पत्रकार राहुल सिंह चौहान की रिपोर्ट…