डीएम, एसपी ने कासगंज रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं का लिया जायेजा…

डीएम, एसपी ने कासगंज रेलवे स्टेशन पर व्यवस्थाओं का लिया जायेजा…

स्पेशल ट्रेन द्वारा गुजरात से कासगंज आने वाले प्रवासी 1200 मजदूरों को घर पहुंचाने के लिये लगाई गईं 50 से अधिक बसें…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुशील घुले तथा मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 प्रतिमा श्रीवास्तव ने आज कासगंज रेलवे स्टेशन पहुंच कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और निर्देश दिये कि बाहर से आ रहे सभी मजदूरों की सोशल डिस्टेंसिंगके साथ थर्मल स्कैनिंग जरूर कराई जाये। सभी को भोजन के पैकेट आदि देकर ही बसों द्वारा उनके घर पहुंचाया जाये। गुजरात के प्रवासी मजदूरों को अपने घर पहुंचाने के लिये 50 से अधिक बसों की व्यवस्था जिला प्रशासन द्वारा की गई है।
कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत लगे लाॅकडाउन के कारण उ0प्र0 सरकार के द्वारा विभिन्न प्रदेशों में फंसे प्रवासी मजदूरों को यहां ट्रेन और बसों द्वारा लाने का सिलसिला लगातार जारी है। इसी क्रम में गुजरात से स्पेशल ट्रेन द्वारा प्रवासी 1200 मजदूरों को कासगंज लाया जा रहा है। जिनके लिये कासगंज रेलवे स्टेशन पर सोशल डिस्टेंसिंग की व्यापक व्यवस्थायें की गई हैं। यह मजदूर आसपास के विभिन्न जनपदों के निवासी हैं।
इसके अलावा जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह व पुलिस अधीक्षक सुशील घुले ने कासगंज नगर का भ्रमण किया और लाउडस्पीकर के माध्यम से लोगों को सतर्क किया कि कहीं भीड़ न लगायें। मुंह पर मास्क या गमछा जरूर लगायें। सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें और दी गई सुविधाओं का लाभ उठायें। दुकानों पर हैण्डवाश और सैनेटाइजर की व्यवस्था रखी जाये। एक दुकान पर केवल एक दुकानदार व एक सहकर्मी ही अनुमन्य है। नियत समय पर दुकानें खोलें व बन्द करें। निर्देशों का पालन न करने पर दुकान सीज कर दी जायेगी। कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु लाॅकडाउन को सफल बनाने में शासन, प्रशासन का पूर्ण सहयोग करें।
————-

सांसद व विधायकों ने प्रवासी मजदूरों को बांटे खाद्यान्न राहत सामग्री के पैकेट।
नदरई में मास्क और सैनेटाइजर भी बांटे।

कासगंज सांसद राजवीर सिंह उर्फ राजू भैया ने विधायक कासगंज देवेन्द्र सिंह राजपूत, विधायक अमांपुर देवेन्द्र प्रताप सिंह व जिलाध्यक्ष भाजपा केपी सिंह सोलंकी के साथ आज
श्रीमती शारदा जौहरी नगर पालिका कन्या महाविद्यालय कासगंज में बने आश्रय स्थल पर क्वारेन्टाइन अवधि पूरी कर चुके प्रवासी मजदूरों को उनके घरों पर भेजने से पूर्व 15 दिन के खाद्यान्न राहत सामग्री के पैकेट व मास्क प्रदान किये।
इस अवसर पर जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाश सिंह, पुलिस अधीक्षक सुशील घुले, एसडीएम कासगंज, तहसीलदार तथा अन्य जनप्रतिनिधि व अधिकारी उपस्थित रहे।
इसके अलावा सांसद जी व विधायक गणों ने नदरई में आम नागरिकों को मास्क और सैनेटाइजर वितरित किये। उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिये मास्क व सैनेटाइजर का प्रयोग करते हुये सोशल डिस्टेंसिंग एवं लाॅकडाउन का अवश्य पालन करें।
————–

बाहर के लोग रजिस्ट्रेशन कराकर अपने घर जा सकेंगे।
कासगंज: कोविड-19 के संक्रमण के दृष्टिगत जनपद कासगंज के जो व्यक्ति अन्य प्रदेशों में कार्य, पढ़ाई या नौकरी कर रहे हैं और वहां फंसे हुये हैं या अन्य प्रदेश के लोग इस समय जनपद कासगंज में किसी भी तरीके से आये थे, लेकिन लाॅकडाउन की वजह से वापस नहीं जा सके हैं। उनके लिये शासन द्वारा यह व्यवस्था की गई है कि वे अपना पंजीकरण कराकर उ0प्र0 सरकार को सूचना उपलब्ध करायें। जिससे वे जिस प्रदेश या जिले के हैं वे अपने गृह जनपद या प्रदेश में आ जा सकेंगे।
अपर जिलाधिकारी अजय कुमार श्रीवास्तव ने उक्त जानकारी देते हुये बताया कि यह व्यवस्था जनसुनवाई डाॅट यूपी डाॅट एनआईसी डाॅट इन पर तथा आईजीआरएस पोर्टल पर उपलब्ध है। जिसमें ऐसे व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन कराकर उ0प्र0 सरकार के माध्यम से यह सुविधा प्राप्त कर सकते हैं।
————–

मनरेगा कार्य करने के इच्छुक श्रमिक संपर्क करें।
कासगंज: कोविड-19 के प्रभाव से ग्रामीण क्षेत्रों में श्रमिकों की संख्या में बढ़ोत्तरी होने के कारण जिला एवं ब्लाक स्तर पर कन्ट्रोल रूम संचालित है। मनरेगा कार्य करने के इच्छुक श्रमिक फोन से संपर्क कर सकते हैं।
जिला स्तर पर डीसी मनरेगा अजय कुमार के मोबा0नं0 9450551907 पर, ब्लाक सोरों में मोबा0नं0 9935230750 पर, ब्लाक गंजडुण्डवारा में मोबा0 नं0 7536859205 पर, ब्लाक सिढ़पुरा में मोबा0नं0 9368166433 पर, ब्लाक कासगंज में मोबा0नं0 9412861960 पर, ब्लाक सहावर में मोबा0नं0 9412181608 पर, ब्लाक पटियाली में मोबा0 नं0 9411931754 तथा ब्लाक अमांपुर में मोबा0 नं0 9456606105 पर मनरेगा कार्यों के लिये संपर्क किया जा सकता है।
————
प्रवासी मजदूरों को सक्रिय राशनकार्ड पर यहां भी मिलेगा राशन।
कासगंज: जिला पूर्ति अधिकारी सत्यवीर सिंह ने अवगत कराया है कि पीडीएस में नेशनल पोर्टेबिलीटी लागू हो गई है। बाहर से आने वाले मजदूरों का यदि किसी अन्य राज्य में सक्र्रिय राशन कार्ड बना है, तो उनको राशन कार्ड प्रस्तुत करने पर इस जनपद के किसी भी कोटेदार के यहां से राशन प्राप्त हो जायगा।

———-

जिला आपदा कन्ट्रोल रूम संचालित।
कासगंज: कोरोना कोविड-19 से बचाव एवं आवश्यक सूचनाओं के आदान प्रदान हेतु जिलाधिकारी के कैम्प कार्यालय पर जिला आपदा कन्ट्रोल रूम संचालित है। जिसका दूरभाष नं0 05744-272027 एवं 272028 तथा व्हाट्सएप नं0 9528972258 है। जिला चिकित्सालय में संचालित कन्ट्रोल रूम का नं0 8445154808 है। किसी भी आकस्मिक समस्या के निराकरण हेतु कन्ट्रोल रूम से संपर्क किया जा सकता है।
———-

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…