हर साल की तरह इस साल भी 1 मई को मजदूर दिवस ;लेबर डेद्ध के रूप में मनाया है…

हर साल की तरह इस साल भी 1 मई को मजदूर दिवस ;लेबर डेद्ध के रूप में मनाया है…

फर्रुखाबाद। हर साल की तरह इस साल भी 1 मई को मजदूर दिवस ;लेबर डेद्ध के रूप में मनाया है। भारत में मजदूर दिवस मजदूर ;कामकाजीद्ध के सम्मान में मनाया जाता है, भारत में लेबर किसान पार्टी आॅफ हिन्दुस्तान ने आजादी से पहले 1 मई 1923 को मद्रास में इसकी शुरुवात हुई थी। उस समय इसे मद्रास दिवस के रूप में मनाया जाता था और उसी समय में ही भारत में पहली बार लाल झंडा फहराया गया था।
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस 2020
अगर हम इस साल के विश्व मजदूर दिवस की बात करे तो इस साल मजदूर वर्ग के ऊपर मनो मुसीबतों का पहाड़ टूट पड़ा हो हम सभी जानते है कि कोरोना ;कोविड-19द्ध वैश्विक महामारी के कारण आज लगभग विश्व के कई देशों में लाॅक डाउन है , जिससे सारा काम काज ठप्प है जिससे मजदूर समाज पर रोज मर्रा के जरूरतों को लेकर जद्दोजहद करनी पड़ रही है और इसकी सबसे ज्यादा दिक्कत रोज कमा कर खाने वाले मजदूरों पर पड़ी है।
तमाम सरकारे और निजी क्षेत्रों के लोग मदद कर रहे है लेकिन वो नाकाफी साबित हो रहा है तो ऐसे में यह हमारा फर्ज बनता है , कि हम उनका इस मुश्किल घडी में ध्यान रखें।
अंतर्राष्ट्रीय मजदूर दिवस के दिन हम मजदूरो के उपलधियो के बारे में तो बात कर लेते है लेकिन बाद हम भूल जाते है कि जो आज हम अपने घरो में बैठकर आराम से तमाम तरह के सेवाओं का आनंद उठाते है चाहे वो जिस प्रकार की सेवा हो तो हमें जरूर उनके बारे में सोचना चाहिए , तो आज वह समय है कि हम उनका इस मुश्किल के घडी में साथ दे और उन्हें इस कठिन परिस्थिति हर तरीके से साथ दे साथ ही पूरा सम्मान और आदर प्रदान करे

पत्रकार राहुल सिंह चौहान की रिपोर्ट…