डीएम व एसपी ने ढोलना बार्डर, कासगंज नगर और श्री गंगादेवी शैल्टर होम का किया निरीक्षण…

डीएम व एसपी ने ढोलना बार्डर, कासगंज नगर और श्री गंगादेवी शैल्टर होम का किया निरीक्षण…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुषील घुले ने आज ढोलना बार्डर, कासगंज नगर एवं श्री गंगादेवी धर्मषाला रेलवे रोड कासगंज मंे बने शैल्टर होम का गहन निरीक्षण किया।
ढोलना बार्डर पर पहुंच कर बैरीकेटिंग तथा लाॅकडाउन की व्यवस्थाओं को देखा तथा लाॅकडाउन का सख्ती से पालन कराने के अधिकारियों को निर्देष दिये।
जिलाधिकारी व पुलिस अधीक्षक ने गंगा देवी धर्मषाला में बने शैल्टर होम का निरीक्षण किया और यहां क्वारेन्टाइन किये गये लोगों से कहा कि घबरायें नहीं, 14 दिन तक आपको यहीं ठहरना है। उसके बाद ही अपने घर जा सकते हैं। आपको नियमित रूप से भोजन मिलेगा। यहां रहने मंे आपको कोई दिक्कत नहीं होने दी जायेगी।
जिलाधिकारी ने सम्बन्धितों को यहां बेहतर ढंग से नियमित भोजन, सेनेटाइजेषन, चिकित्सकीय परीक्षण एवं सोषल डिस्टेंसिंग का पालन कराने के निर्देष दिये। यहां हरियाणा से आये हुये जनपद कासगंज के मजदूरों को 14 दिन के लिये ठहराया गया है।
जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान सोषल डिस्टेंसिंग, जरूरतमंदों व गरीबों को भोजन की व्यवस्था हेतु सामुदायिक रसोई आदि व्यवस्थाओं को चैक किया। लोगों से कहा कि अपने घरों पर ही अपने परिवार व बच्चों के साथ रहें, बाहर न निकलें। कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु लाॅकडाउन का पूर्ण पालन करें। मास्क का अवष्य प्रयोग करें। गरीबों, असहायों को नियमित रूप से निःषुल्क भोजन के पैकेट वितरित किये जायें। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति किसी भी दषा में भोजन से वंचित न रहे। उन्होंने सेनेटाइजेषन कराये जाने तथा बाहर से आये लोगों के लिये बनाये गये आश्रय स्थलों आदि की भी जानकारी प्राप्त की।
———

बाहर से आने वालों पर रखी जाये सतर्क नजर -डीएम
हरियाणा के 141 मजदूरों को किया गया कोरोन्टाइन। कोई भी व्यक्ति कोरोन्टाइन भवन से बाहर न जाने पाये।
कासगंज: कोरोना वायरस कोविड-19 के संक्रमण की रोकथाम के लिये जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने कहा कि जनपद में बाहर से आने वाले व्यक्तियों पर सतर्क नजर रखकर उसका चिकित्सकीय परीक्षण कर शैल्टर होम पर 14 दिन के लिये कोरन्टाइन किया जाये।
जनपद कासगंज के हरियाणा में फंसे 141 मजदूरों के बसों द्वारा कासगंज बस स्टैण्ड आने पर उनकी जांच कराकर उन्हें आश्रय स्थलों पर कोरोन्टाइन कराया गया है। इनमें से 68 मजदूरों को श्री गंगा देवी धर्मषाला रेलवे रोड, कासगंज में, 29 मजदूरों को मुलायम सिंह इण्टर कालेज सहावर में तथा 44 मजदूरों को पीआरबी इण्टर कालेज पटियाली में बनाये गये आश्रय स्थलों में ठहराया गया है।
जिलाधिकारी ने जनपद कासगंज के निवासी, अन्य राज्यों से आ रहे व्यक्तियों के सम्बन्ध में निर्देष दिये कि आश्रय स्थलों में इन कोरोन्टाइन किये गये व्यक्तियों के ठहरने, भोजन, पेयजल, मास्क, सैनेटाइजेषन आदि की पर्याप्त व्यवस्था रखी जाये। सामुदायिक किचिन के द्वारा इन्हें और क्षेत्र के गरीब व जरूरतमंदों को नियमित रूप से ताजा भोजन के पैकेट उपलब्ध कराये जायें। क्वारेन्टाइन सेन्टरों पर ठहरे व्यक्तियों को किसी प्रकार की समस्या नहीं होनी चाहिये। ध्यान रखें कि कोई भी व्यक्ति चिकित्सक की अनुमति के बिना किसी भी दषा में कोरोन्टाइन भवन से बाहर न जाने पायें।
जिलाधिकारी ने कहा कि जनपद की सीमाओं पर थर्मल एनालाइजर की व्यवस्था की जाये, ताकि किसी भी संदिग्ध व्यक्ति की तत्काल पहचान हो सके एवं उसे आइसोलेट किया जा सके। सभी सरकारी, गैर सरकारी, निजी संस्थान, प्रतिष्ठानों में साबुन से हाथ धोने एवं सेनेटाइजेषन की व्यवस्था निरंतर रखी जाये। प्रत्येक नगरीय एवं ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम प्रधान, ग्राम पंचायत अधिकारी, लेखपाल, आषा, एएनएम, सफाई कर्मचारियों को सख्त निर्देष देकर जिम्मेदारी दें कि बाहर से आने वाले व्यक्तियों के बारे में तत्काल सूचित करते रहंें।

—————
गौवंषों के लिये अधिक से अधिक भूसा दान दें।
कासगंज: जनपद में संचालित अस्थायी/स्थायी गौवंष आश्रय स्थलों पर संरक्षित निराश्रित, बेसहारा गौवंषों के भरण पोषण हेतु विगत वर्ष ग्राम प्रधानों द्वारा भूसा दान किया गया था। वर्तमान में गेहूं फसल की कटाई हो रही है और भूसा प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने समस्त गौ प्रेमियों/ग्राम प्रधान, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के चैयरमैन, किसानों, पषु पालकों, समाजसेवी संस्थाओं से अपील की है कि संरक्षित गौवंषों के भरणपोषण हेतु अधिक से अधिक मात्रा में भूसा, चारा, राषन, गौवंष आश्रय स्थलों पर दान दें तथा दान में दी गई वस्तु की रसीद भी प्राप्त कर लें। जिससे आपके दान का अभिलेखीकरण किया जा सके।
————–

घर में ही रहें, बाहर न निकलें, मास्क पहनें, सतर्कता बरतें। लाॅकडाउन का पूर्ण पालन करें-डीएम

सभी नगर, गांवों, गली, मुहल्लों को लगातार किया जा रहा है सेनेटाइज्ड। अपने घरों को भी करें सेनेटाइज्ड।

कासगंज: कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह द्वारा स्वयं तथा विभिन्न माध्यमों, धार्मिक स्थलों व लाउडस्पीकरों के द्वारा जनता से लगातार अपील की जा रही है कि अपने घरों पर ही अपने परिवार व बच्चों के साथ रहें, बाहर न निकलें। मास्क या गमछा जरूर पहनें, सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करें। आपात स्थिति में 102 या 108 एम्बूलेंस अथवा 112 की सहायता लें।
सम्पूर्ण जनपद में सेनेटराइजेषन एवं सफाई अभियान लगातार युद्वस्तर पर चल रहा है। जिले के सभी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों, गलियों, सड़कों, मुहल्लों, बस्तियों, सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों, दुकानों, प्रतिष्ठानों को सेनेटाइज्ड किया जा रहा है। इस हेतु घोल तैयार करने की विधि जनसामान्य को भी बताई गई है। जिससे आप भी पूर्ण जागरूक होकर अपने घर पर ही घोल तैयार करें और अपने घरों को स्वयं अन्दर से सेनेटाइज्ड करें तथा इस महामारी से बचें। भरोसा रखें कि आप सभी के सहयोग से ही कोरोना वायरस को हराया जा सकता है। हौसला बनाये रखें, जीत हमारी ही होगी। कोरोना हारेगा।
———–
अवकाष के दिनों में भी खुले रहेंगे सभी गेहूं क्रय केन्द्र।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह द्वारा कृषकों को गेहूं बेंचने में सुविधा प्रदान करने के लिये अवकाष के दिनों में भी सामान्य दिनों की भांति जिले में गेहूं क्रय केन्द्र खोले जाने के आदेष जारी किये हैं। गेहूं क्रय केन्द्रों पर सोषल डिस्टेंसिंग, फेस कवर, सैनेटाइजर के साथ ही संक्रमण रोकने को पूर्ण सतर्कता बरती जाये।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम को निर्देष दिये हैं कि प्रतिदिन किसानों द्वारा रजिस्ट्रेषन कराई गई खतौनी का सत्यापन अवष्य करते रहें। जिससे किसानों को क्रय केन्द्रों पर गेहूं बेंचने में असुविधा न हो। जिलाधिकारी ने पीसीएफ सहित समस्त केन्द्र प्रभारियों को निर्देष दिये हैं कि पर्याप्त मात्रा मंे बोरे व बारदाना उपलब्ध रखा जाये। जिले में कुल 52 क्रय केन्द्र संचालित हैं, जिनमें 42 क्रय केन्द्र पीसीएफ के हैं।
————-
आकस्मिक समस्या के लिये फोन से संपर्क करें।

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने बताया कि कोविड-19 की महामारी से बचाव हेतु लाॅकडाउन के दौरान सभी राजकीय कार्यालयों में आम जनता का प्रवेष प्रतिबन्धित है।
आम जनता को यदि कोई विषेष समस्या है तो घर पर ही रहकर अपने प्रार्थना पत्र आॅनलाइन व्हाट्सएप नं0 9528972258 पर या आईजीआरएस के माध्यम से अपने प्रार्थना पत्र प्रेषित कर सकते हैं। आकस्मिक समस्या के निराकरण हेतु जिला आपदा कन्ट्रोल रूम के दूरभाष नं0 05744-272027 या 272028 से भी संपर्क किया जा सकता है।
———–

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…