डीएम व एसपी ने ग्रामीण क्षेत्र में जाकर चैक कीं लाॅकडाउन की व्यवस्थायें। हाॅटस्पाट क्षेत्र, कछला एवं अमांपुर बार्डर का किया गहन निरीक्षण…

डीएम व एसपी ने ग्रामीण क्षेत्र में जाकर चैक कीं लाॅकडाउन की व्यवस्थायें। हाॅटस्पाट क्षेत्र, कछला एवं अमांपुर बार्डर का किया गहन निरीक्षण…

कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह एवं पुलिस अधीक्षक सुषील घुले ने आज कासगंज, सोरों, नगरिया, कछला बार्डर से गंगा नदी के किनारे स्थित ग्रामीण क्षेत्रों में होते हुये सहावर, नादरमई क्षेत्र का भ्रमण किया तथा अमांपुर-एटा बार्डर पर पहुंच कर बैरीकेटिंग तथा लाॅकडाउन की व्यवस्थाओं को देखा तथा लाॅकडाउन का सख्ती से पालन कराने के अधिकारियों को निर्देष दिये। तत्पष्चात पूरे कासगंज नगर का भ्रमण कर हाॅटस्पाट क्षेत्र का सघन निरीक्षण किया और तैनात अधिकारियों आवष्यक दिषा निर्देष दिये।
जिलाधिकारी ने भ्रमण के दौरान सोषल डिस्टेंसिंग, जरूरतमंदों व गरीबों को भोजन की व्यवस्था हेतु सामुदायिक रसोई आदि व्यवस्थाओं को चैक किया। जिलाधिकारी ने लोगों से कहा कि अपने घरों पर ही अपने परिवार व बच्चों के साथ रहें, बाहर न निकलें। कोरोना वायरस के नियंत्रण हेतु लाॅकडाउन का पूर्ण पालन करें। मास्क का अवष्य प्रयोग करें। गरीबों, असहायों को नियमित रूप से निःषुल्क भोजन के पैकेट वितरित किये जायें। कोई भी जरूरतमंद व्यक्ति किसी भी दषा में भोजन से वंचित न रहे। उन्होंने सेनेटाइजेषन कराये जाने तथा बाहर से आये लोगों के लिये बनाये गये आश्रय स्थलों आदि की भी जानकारी प्राप्त की।
———
अवकाष के दिनों में भी खुलेंगे सभी गेहूं क्रय केन्द्र।
कासगंज: जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह द्वारा कृषकों को गेहूं बेंचने में सुविधा प्रदान करने के लिये अवकाष के दिनों में भी सामान्य दिनों की भांति जिले में गेहूं क्रय केन्द्र खोले जाने के आदेष जारी किये हैं। गेहूं क्रय केन्द्रों पर सोषल डिस्टेंसिंग, फेस कवर, सैनेटाइजर के साथ ही संक्रमण रोकने को पूर्ण सतर्कता बरती जाये।
जिलाधिकारी ने समस्त एसडीएम को निर्देष दिये हैं कि प्रतिदिन किसानों द्वारा रजिस्ट्रेषन कराई गई खतौनी का सत्यापन अवष्य करते रहें। जिससे किसानों को क्रय केन्द्रों पर गेहूं बेंचने में असुविधा न हो। जिलाधिकारी ने पीसीएफ सहित समस्त केन्द्र प्रभारियों को निर्देष दिये हैं कि पर्याप्त मात्रा मंे बोरे व बारदाना उपलब्ध रखा जाये। एक और क्रय केन्द्र अनुमोदित होने के बाद अब जिले में कुल 52 क्रय केन्द्र संचालित हैं, जिनमें 42 क्रय केन्द्र पीसीएफ के हैं।
कासगंज मण्डी में कर्मचारी कल्याण निगम का गेहूं क्रय केन्द्र 18 अप्रैल को जिलाधिकारी द्वारा निरीक्षण के दौरान बन्द मिलने पर जिला प्रभारी कर्मचारी कल्याण निगम को कारण बताओ नोटिस जारी करते हुये 2 दिन के अंदर स्पष्टीकरण मांगा गया है।
——————
डीएम की अपील-गौवंषों के लिये अधिक से अधिक भूसा दान दें।
कासगंज: जनपद में संचालित अस्थायी/स्थायी गौवंष आश्रय स्थलों पर संरक्षित निराश्रित, बेसहारा गौवंषों के भरण पोषण हेतु विगत वर्ष ग्राम प्रधानों द्वारा भूसा दान किया गया था। वर्तमान में गेहूं फसल की कटाई हो रही है और भूसा प्रचुर मात्रा में उपलब्ध है।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने समस्त गौ प्रेमियों/ग्राम प्रधान, नगर पालिका परिषद व नगर पंचायतों के चैयरमैन, किसानों, पषु पालकों, समाजसेवी संस्थाओं से अपील की है कि संरक्षित गौवंषों के भरणपोषण हेतु अधिक से अधिक मात्रा में भूसा, चारा, राषन, गौवंष आश्रय स्थलों पर दान दें तथा दान में दी गई वस्तु की रसीद भी प्राप्त कर लें। जिससे आपके दान का अभिलेखीकरण किया जा सके।
————–
अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अवष्य डाउनलोड करें।
कासगंज: कोरोना कोविड-19 के संक्रमण से बचाव एवं उपचार हेतु भारत सरकार द्वारा आरोग्य सेतु एप विकसित किया गया है। जो कोरोना वायरस संक्रमण के खतरे एवं जोखिम का आंकलन करने में नागरिकों की मदद करता है। यह मोबाइल एप आपके आसपास मौजूद संक्रमित लोगों के बारे में अलर्ट भी जारी करता है। इस एप के द्वारा कोरोना हेल्प सेण्टर की सूची भी उपलब्ध कराई जाती है। इस एप के द्वारा उपयोगकर्ता द्वारा निर्धारित प्रष्नों का उत्तर देकर स्वयं अपना मूल्यांकन भी किया जा सकता है।
जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह ने सभी अधिकारी, कर्मचारियों, षिक्षकों, छात्रों, औद्योगिक संगठनों, शैक्षणिक संगठनों, नगरीय निकायों, ग्राम पंचायतों के साथ ही सामाजिक संगठनों एवं समस्त नागरिकों से आह्वान किया है कि कोरोना महामारी से प्रभावी बचाव हेतु अपने मोबाइल में आरोग्य सेतु एप अवष्य डाउनलोड करें।
———–

हौसला बनाये रखें, सतर्कता बरतें। घर में ही रहें, बाहर न निकलें, मास्क पहनें। सभी के सहयोग से कोरोना हारेगा-डीएम

सभी नगर, गांवों, गली, मुहल्लों को लगातार किया जा रहा है सेनेटाइज्ड। अपने घरों को भी अन्दर से करें सेनेटाइज्ड।

कासगंज: कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु जिलाधिकारी चन्द्र प्रकाष सिंह द्वारा स्वयं तथा विभिन्न माध्यमों, धार्मिक स्थलों व लाउडस्पीकरों के द्वारा जनता से लगातार अपील की जा रही है कि अपने घरों पर ही अपने परिवार व बच्चों के साथ रहें, बाहर न निकलें। मास्क या गमछा जरूर पहनें, सोषल डिस्टेंसिंग का पालन करें। आपात स्थिति में 102 या 108 एम्बूलेंस अथवा 112 की सहायता लें। सम्पूर्ण जनपद में सेनेटराइजेषन एवं सफाई अभियान लगातार युद्वस्तर पर चल रहा है। जिले के सभी नगरीय व ग्रामीण क्षेत्रों, गलियों, सड़कों, मुहल्लों, बस्तियों, सरकारी एवं गैर सरकारी भवनों, दुकानों, प्रतिष्ठानों को सेनेटाइज्ड किया जा रहा है। इस हेतु घोल तैयार करने की विधि जनसामान्य को भी बताई गई है। जिससे आप भी पूर्ण जागरूक होकर अपने घर पर ही घोल तैयार करें और अपने घरों को स्वयं अन्दर से सेनेटाइज्ड करें तथा इस महामारी से बचें। भरोसा रखें कि आप सभी के सहयोग से ही कोरोना वायरस को हराया जा सकता है। हौसला बनाये रखें, जीत हमारी ही होगी। कोरोना हारेगा।
नगरीय निकायों में सफाई व्यवस्था एवं सेनेटाइजेषन के लिये ईओ और ग्रामीण क्षेत्रों में ग्राम पंचायत अधिकारी जिम्मेदार हैं। नगरीय क्षेत्रों में सफाई व्यवस्था हेतु एसडीएम एवं ग्रामीण क्षेत्रों में डीपीआरओ एवं समस्त खण्ड विकास अधिकारी नोडल अधिकारी नामित हैं। सभी बैंकों मेें आने वाले लोगों को कम से कम दो मीटर की दूरी पर खड़ा कर पंक्तिबद्व कर सोषल डिस्टेंसिंग का पालन कराया जाये।
———–
जमाखोरी/काला बाजारी करने वालों पर दर्ज होगी एफ0आई0आर0। आवष्यक वस्तुओं की कमी न होने दंे। कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे-डीएम

कासगंज: जिला मजिस्ट्रेट चन्द्र प्रकाष सिंह ने कहां कि दैनिक कार्य कर जीवनयापन करने वाले दिहाड़ी मजदूर, ठेला, खोमचा लगाने वाले, रिक्षा/ई रिक्षा चालको, बाहर से आये क्वारेन्टाइन किये गये व्यक्तियों तथा निर्धनों, असहायों को खानपान की कोई कमी न रहे। जिले में सामुदायिक किचिन के माध्यम से प्रतिदिन गरीबों के लिये निःषुल्क भोजन के पैकेट तैयार कर घर घर वितरित कराये जा रहे हैं। ध्यान रखा जाये कि किसी भी दषा में कोई व्यक्ति भूखा न रहे।
जिला मजिस्ट्रेट ने अधिकारियों को निर्देष दिये हैं कि बाजार में आवष्यक वस्तुओं की कमी न होने दी जाये। किसी भी मेडीकल स्टोर की दुकान आदि पर भीड़ न लगने दें। ग्राहकों को दूर दूर खड़े होकर आवष्यक दवा आदि क्रय करने के लिये कहा जाये। यदि कोई दुकानदार/व्यक्ति किसी आवष्यक वस्तु की जमाखोरी/काला बाजारी करता है तो तत्काल आवष्यक वस्तु अधिनियम के अन्तर्गत एफ0आई0आर0 दर्ज कराकर कड़ी कार्यवाही की जायेगी।
प्रत्येक राषन की दुकान पर साबुन से हाथ धोने एवं सेनेटाइजेषन की व्यवस्था जरूर उपलब्ध रहे। ग्राम पंचायतों एवं शहरी क्षेत्रों में ऐसे व्यक्ति भी हो सकते हैं जो किसी योजना से आच्छादित होने के बावजूद अत्यधिक गरीब हैं, उन्हें प्रथक से सूचीबद्व कर उनकी सहायता अवष्य की जाये। कोई भी व्यक्ति भूखा न रहे।
जिलाधिकारी ने बताया कि लाॅक डाउन के दौरान समस्त आवष्यक व्यवस्थायें की गई हैं, दुकानदारों, सब्जी फल, दूध विक्रेताओं को पास जारी किये गये हैं। जिससे किसी भी व्यक्ति को होम डिलीवरी के माध्यम से आवष्यक वस्तुयें घर पर ही उपलब्ध हो सकें। समस्त नागरिक अपने ही घरों में रह कर इस महामारी की चैन को ब्रेक कर सकें और सभी नागरिक व समाज सुरक्षित रहे।
————-
़ उज्जवला योजना के 1 लाख, 52 हजार लाभार्थियों को 3 माह तक मिलेगी निःषुल्क गैस रिफिल की सुविधा।
कासगंज: कोविड-19 महामारी के दृष्टिगत उज्जवला योजना के लाभार्थियों को अप्रैल, मई और जून 2020 तक 3 महीने निःषुल्क घरेलू गैस रिफिल की सुविधा प्रदान की गई है। जिसके तहत उज्जवला कनेक्षन 14.2 कि0ग्रा0 सिलेण्डर धारकों को अधिकतम 3 निःषुल्क गैस रिफिल प्राप्त होंगे। जिले में उज्जवला योजना के 1 लाख, 52 हजार लाभार्थी हैं। जिन्हें इस योजना का लाभ मिलेगा।
जिला पूर्ति अधिकारी सत्यवीर सिंह ने बताया कि गैस रिफिल का पैसा सीधे कनेक्षन धारकों के खाते में भेजा जायेगा। खाते में पैसे आने पर ग्राहक के पंजीकृत मोबाइल पर एसएमएस आयेगा। गैस बुक कराने पर उक्त पैसे से गैस रिफिल का भुगतान करना है। ग्राहक को गैस की डिलीवरी लेते समय कैषमीमों पर अपने हस्ताक्षर या अंगूठा लगाना होगा।
उपभोक्ता द्वारा पहली गैस रिफिल लेने के बाद ही दूसरी गैस रिफिल की धनराषि 15 दिन के बाद ही उपभोक्ता के खाते में बुकिंग कराने पर भेजी जायेगी। इसी प्रकार दूसरी गैस रिफिल लेने के बाद तीसरी गैस रिफिल का पैसा खाते में भेजा जायेगा। उपभोक्ताओं को गैस एजेंसी से कोई पैसा नहीं मिलेगा। गैस रिफिल का पैसा सीधे बैंक खाते में आयेगा, इस पैसे से ही गैस रिफिल का भुगतान एजेंसी को किया जायेगा।
उपभोक्ताओं से अनुरोध है कि अपने घरों पर ही रह कर गैस सिलेण्डर की बुकिंग करें। ऐजेंसी या गोदाम पर न जायें। होम डिलीवरी के माध्यम से सिलेण्डर सीधे आपके घर पहुंचेगा।ं जिले में गैस की कोई समस्या नहीं है। सभी वितरकों के यहां गैस पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हैं।

पत्रकार मुकेश यादव की रिपोर्ट…