पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाया…

पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाया…

इस्लामाबाद, 18 जनवरी । पाकिस्तान के बलूचिस्तान में ईरानी हवाई हमलों से पाकिस्तान बौखला गया है। बुधवार को पाकिस्तान ने तेहरान से अपने राजदूत को वापस बुला दिया है, पाकिस्तान में मौजूद ईरानी राजदूत को निष्कासित कर दिया है। विदेश कार्यालय की प्रवक्ता मुमताज जहरा बलूच ने कहा कि पाकिस्तान ने ईरान से अपने राजदूत को वापस बुलाने का फैसला लिया है। साथ ही कहा कि ईरानी राजदूत को देश छोड़कर जाना होगा। आने वाले दिनों में होने वाली उच्चस्तरीय बैठकों को रद्द कर दिया गया है।

पाकिस्तान में आतंकी संगठन पर ईरान का हमला
गौरतलब है कि मंगलवार को ईरान ने देर रात पाकिस्तान के बलूचिस्तान में मौजूद एक आतंकी समूह के मुख्यालय पर ड्रोन और मिसाइलों से हमला किया। ईरान ने आतंकी संगठन जैश अल अदल के मुख्यालय निशाना बनाया। जिसके बाद से पाकिस्तान बौखलाया हुआ है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने कहा कि हमारी संप्रभुता का उल्लंघन बिल्कुल भी स्वीकार नहीं हैं। साथ ही ईरान को गंभीर परिणामों की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा कि पाकिस्तान इस तरह की कार्रवाई पर प्रतिक्रिया देने का दम रखता है।

जैश अल अदल पर ईरान की कार्रवाई
पिछले कुछ वर्षों से आतंकी संगठन जैश अल अदल ने ईरानी सुरक्षा बलों पर हमला किया था। दिसंबर में सिस्तान बलूचिस्तान में एक पुलिस स्टेशन पर हमले की जिम्मेदारी ली थी, जिसमें 11 ईरानी पुलिस कर्मियों की मौत हो गई थी। तमाम रिपोर्ट के मुताबिक, इस क्षेत्र में ईरान के सुरक्षा बलों और सुन्नी आतंकवादियों के साथ-साथ ड्रग तस्करों के बीच तनाव होता है। दिसंबर माह में हुए हमले के बाद ईरान के आंतरिक मंत्री अहमद वाहिदी ने घटनास्थल कादौरा करते हुए कहा था कि पाकिस्तान को आतंकी समूहों को अपनी सीमा में पनाह नहीं देनी चाहिए, इन्हें इस तरह के कृत्य को रोकना चाहिए। जैश अल अदल का गठन 2012 में हुआ था, जिसे ईरान आतंकवादी संगठन मानता है। ईरान के दक्षिण-पूर्वी प्रांत सिस्तान-बलूचिस्तान में स्थित यह एक सुन्नी आतंकवादी समूह है।

एक दिन पहले इराक-सीरिया पर भी हमला
एक दिन पहले ईरान के रिवोल्यूशनरी गार्ड्स ने इराक के उत्तरी शहर एरिबल के पास स्थित इस्राइल की मोसाद एजेंसी पर बैलिस्टिक मिसाइलों से हमला किया था। साथ ही गार्ड्स ने सीरिया में भी इस्लामिक स्टेट आतंकियों के खिलाफ कार्रवाई की थी। आंतकी समूहों आईएस को तबाह करने के लिए भी ईरान ने बैलिस्टिक मिसाइलों का इस्तेमाल किया था। हमले के चलते चार लोगों की मौत हो गई, जबकि कई लोग घायल हो गए।

हिन्द वतन समाचार की रिपोर्ट…